टाटा सफारी से लेकर मारुति ब्रेजा तक, अब कभी नहीं खरीद पाएंगे ये धांसू कारें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 3, 2020 12:14 PM2020-04-03T12:14:21+5:302020-04-03T12:14:21+5:30

Next

वाहन उत्सर्जन को कम करने के लिए बीएस6 एमिशन नॉर्म्स 1 अप्रैल से लागू हो गए। नए एमिशन नॉर्म्स लागू होने के साथ ही कई कार निर्माता कंपनियों को अपनी डीजल इंजन वाली कारों को बंद करने का फैसला लेना पड़ा। कंपनियों को अपनी कारों के कई ऐसे मॉडल भी बंद करने पड़े जो काफी ज्यादा बिकने वाली कारें भी थी। इसका सबसे बड़ा उदाहरण मारुति की ब्रेजा है। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ लोकप्रिय डीजल इंजन वाली कारों के बारे में जिन्हें अब आप चाहकर भी नहीं खरीद पाएंगे। क्योंकि इन कारों का उत्पादन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

मारुति सुजुकी की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कैटेगरी की लोकप्रिय कार ब्रेजा साल 2016 में बाजार में उतारी गई थी। सिर्फ डीजल इंजन के साथ आने वाली कार ब्रेजा की जबरदस्त बिक्री हुई। लेकिन बीएस6 एमिशन आते ही कंपनी ने ब्रेजा का डीजल मॉडल बंद करने का फैसला लिया और अब इस कार का पेट्रोल वर्जन लॉन्च कर दिया। अब डीजल इंजन वाली ब्रेजा नहीं खरीद सकते हैं।

टाटा मोटर्स को अपनी लोकप्रिय कार सफारी स्टॉर्म को 22 साल बाद बंद करने का फैसला लेना पड़ा। इस एसयूवी को टाटा ने साल 1998 में लॉन्च किया था। साल 2012 में कंपनी ने इसका फेसलिफ्ट वर्जन सफारी स्टॉर्म नाम से उतारा। अब जब बीएस6 एमिशन लागू किया तो कंपनी ने इस 7-सीटर एसयूवी को बीएस4 से बीएस6 में अपग्रेड करने की जगह पूरी तरह से इसको बंद करने का ही फैसला लिया। हालांकि, यह कार इतनी पॉपुलर थी कि माना जा रहा है टाटा कंपनी सफारी ब्रैंड की एसयूवी को दोबारा लॉन्च कर सकती है।

रेनॉ डस्टर का भी डीजल मॉडल काफी ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रहा है। इस कार को साल 2013 में बाजार में उतारा गया था। इसमें 1.5-लीटर का डीजल इंजन मिलता था। रेनॉ ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह अपने डीजल इंजन को बीएस6 में अपग्रेड नहीं करेगी। अंत में इस कार का डीजल मॉडल बंद कर दिया गया। हालांकि रेनॉ भी इस कार की लोकप्रियता को समझते हुए इसका ज्यादा पावरफुल 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ला रही है।

जब बीएस6 एमिशन को लागू किए जाने की चर्चा शुरू हुई थी तभी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2019 में ही घोषणा कर दी थी कि वह अप्रैल 2020 से डीजल इंजन वाली गाड़ियां नहीं बेचेगी। इसी क्रम में मारुति ने अर्टिगा डीजल को पिछले साल ही बंद कर दिया गया था। जबकि अपने बेहतर माइलेज और अच्छे परफॉर्मेंस की वजह से डीलज इंजन वाली अर्टिगा काफी पसंद की जाती रही है।

फॉक्सवैगन भी अपनी लोकप्रिय कार वेंटो का डीजल मॉडल बंद कर रही है। अब फॉक्सवैगन भी सिर्फ पेट्रोल इंजन वाली कारें बेचेगी। 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ आने वाली वेंटो सबसे ज्यादा फन-टू-ड्राइव वाली कारों में से एक थी।

टोयोटा की डीजल इंजन वाली इटियॉस बेहतर स्पेस और शानदार इंजन परफॉर्मेस के चलते फ्लीट ऑपरेटर्स और कैब सर्विस के लिए पसंद की जाने वाली कारों में से एक थी। अब टोयोटा ने इस कार को बंद कर दिया है। इसमें 1.4-लीटर का डीजल इंजन दिया जाता था। हालांकि टोयोटा की इटियॉस कार ज्यादा पॉप्युलर नहीं हो पाई। बीएस6 लागू होने के साथ ही टोयोटा ने भारतीय बाजार से पूरी इटियोस रेंज को ही बंद कर दिया।

टाटा मोटर्स की एंट्री लेवल की कार टियागो में 1.05-लीटर का डीजल इंजन दिया गया था। छोटे डीजल इंजन वाली इस कार को बीएस6 में अपग्रेड करने की लागत काफी ज्यादा होती, जो कंपनी के लिए फायदे का सौदा नहीं है। इसके चलते टाटा ने इस कार के डीजल मॉडल को भी बंद कर दिया।