बच्चों के लिए रोज बचाएं 200 रुपये, 18 के होने पर मिलेगा 21 लाख का रिटर्न

By स्वाति सिंह | Published: October 13, 2019 01:15 PM2019-10-13T13:15:52+5:302019-10-13T13:15:52+5:30

Public provident fund (PPF) पीपीएफ अकाउंट भविष्य के लिए जमा की जाने वाली राशि का सबसे सुरक्षित माध्यम माना जाता है। पीपीएफ अकाउंट बैंकों की ब्रांच में जाकर खाता खोलना होता है, लेकिन एसबीआई ने इसे ऑनलाइन कर दिया है। पीपीएफ खाते पोस्ट ऑफिस से भी खोले जाते हैं।

Public provident fund (PPF): PPF benefits, Save 200 rupees daily for children, 21 lakh returns will be given when 18 | बच्चों के लिए रोज बचाएं 200 रुपये, 18 के होने पर मिलेगा 21 लाख का रिटर्न

पीपीएफ अकाउंट पोस्ट ऑफिस, अधिकृत किसी भी बैंक की शाखा में खुलवाया जा सकता है।

Highlightsपीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। 3 से 4 साल की उम्र के बच्चों के नाम पीपीएफ में निवेश करना शुरू करते हैं तो इसके बहुत से फायदे हैं।

जब भी बच्चों के लिए किसी भी निवेश करने की बात आती है बहुत कम ही लोगों का ध्यान पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की तरफ जाता है। दरअसल, आमतौर पर लोगों का यही मानना है कि यह केवल नौकरी पेशा लोगों के लिए ही बेहतर है। लेकिन ऐसा नहीं है पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। वैसे तो यह किसी भी उम्र में खोला जा सकता है। लेकिन अगर 3 से 4 साल की उम्र के बच्चों के नाम पीपीएफ में निवेश करना शुरू करते हैं तो इसके बहुत से फायदे हैं। नाबालिग उम्र के बच्चे के नाम का पीपीएफ अकाउंट खोलने पर जब वह 18 साल के हो जाते हैं तो खाते का संचालन उन्हें मिल जाता है। 

इससे पहले तक अभिभावक ही खाते का संचालक होता है। अगर बच्चे के 2 या 3 साल होने पर ही पीपीएफ अकाउंट खोल दें तो उसे 18 की उम्र पूरी होने या नौकरी के लायक होने पर उसे बड़ी रकम मिल सकती है, जिससे हॉयर एजुकेशन में काफी मदद मिल सकती है। 

पीपीएफ में मौजूदा समय में 7.9 फीसदी की दर ब्याज मिल रहा है। इस तिमाही में सरकार ने इसके ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया। जिसके चलते यह निवेशकों की पहली पसंद बन गया है। यह अब बेहतर और सुरक्षित माना जाने लगा है। यह निवेश करने पर आपके एफडी का पैसा डबल हो सकता है। 

रोजाना 200 रुपये की करें बचत 

अगर आप रोज 200 रुपये बचाते हैं तो एक महीने में 6000 रुपये तक जमा कर लेंगे। जो की एक साल में 72 हजार रुपये हो जाएंगे। पीपीएफ अकाउंट में या तो आप 6000 रुपये हर महीने जमा कर सकते हैं या फिर फाइनेंशियल में एक ही बार में 72, 000 रुपये जमा कर सकते हैं। 15 साल के निवेश के बाद पीपीएफ अकाउंट में मौजूदा ब्याज दर 7.9 के हिसाब से रिटर्न मिलने पर यह रकम कंपाउंडिंग की मदद से मेच्योर होकर 21 लाख रुपये हो जाएगा। जबकि आपका कुल निवेश 10।80 लाख ही होगा।

ऐसे में अगर आप 3 साल के बच्चे के नाम पीपीएफ अकाउंट खुलवाते हैं और उसका मेच्योरिटी पीरियड 15 साल है। जब वह 18 साल का होगा, अकाउंट मेच्योर हो जाएगा। उस दौरान वह अकाउंट का संचालन खुद करने लायक हो जाएगा। तब वह अपनी हायर एजुकेशन के लिए या अन्य जरूरत के लिए वह पैसा निकाल सकता है। इसके अलावा अगर वह उसे आगे बढ़ाना चाहे तो वह आगे 5 साल और खाते को जारी रख सकता है। वहीं, अगर वह 18 साल की उम्र में अकाउंट खुलवाता है तो उसे अगले 15 साल मेच्योरिटी का इंतजार करना पड़ता।

ऐसे खुलवाएं PPF अकाउंट 

पीपीएफ अकाउंट पोस्ट ऑफिस, अधिकृत किसी भी बैंक की शाखा में खुलवाया जा सकता है। अकाउंट खुलवाने के लिए पीपीएफ अकाउंट ओपनिंग फॉर्म में माता-पिता को बच्चे का ब्योरा देना पड़ता है। अकाउंट 100 रुपये से खुल जाता है लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है। साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

English summary :
Public Provident Fund (PPF): The Public Provident Fund (PPF) account rules allow you to open an account for yourself and your minor child. And there are a few reasons why you should open a PPF account for your child.


Web Title: Public provident fund (PPF): PPF benefits, Save 200 rupees daily for children, 21 lakh returns will be given when 18

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे