म्यूचुअल फंड में करना चाहते हैं निवेश? पहले इन बातों को समझना है बेहद जरूरी

By स्वाति सिंह | Published: November 26, 2019 01:49 PM2019-11-26T13:49:20+5:302019-11-26T13:49:20+5:30

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के दो तरीके हैं। पहला SIP और दूसरा एक मुश्त रकम का निवेश। SIP के लिए आपको बाजार में ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ती।

mutual funds Investment: mutual funds can give double profits, it is necessary to understand these things | म्यूचुअल फंड में करना चाहते हैं निवेश? पहले इन बातों को समझना है बेहद जरूरी

फंड मैनेजर रिटर्न और जोखिम के आधार आपके पैसों को कई जगहों पर निवेश करता है

Highlights क्या सच में  म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पैसों को दोगुना किया जा सकता है?म्यूचुअल फंड में निवेश करने के दो तरीके हैं।

इन दिनों टेलीविजन से लेकर पोस्टर तक हर जगह  म्यूचुअल फंड्स के विज्ञापन दिख जाते है। इसमें बड़ी ही आसानी से पैसों को दोगुना करने की बात भी कही जाती है। तो ऐसे में ये सवाल जरूर उठता है कि क्या सच में  म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पैसों को दोगुना किया जा सकता है? क्या सच में  म्यूचुअल फंड्स पैसा कमाने का सबसे आसन जरिया है? ऐसे कई सवाल जो आपका जेहन में उठते होंगे हम उनका जवाब बताने की कोशिश कर रहे हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के दो तरीके हैं। पहला SIP और दूसरा एक मुश्त रकम का निवेश। SIP के लिए आपको बाजार में ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ती। इसमें बीते समय की एक अवधि के दौरान शेयर बाजार की अस्थिरता के चलते जोखिम का औसत निकालते हैं। वहीं म्यूचुअल फंड में एक मुश्त रकम का निवेश करते समय आपको गाइडलाइंस ठीक से पढ़ने की जरूरत है।

क्या है म्यूचुअल फंड

इन सबसे पहले हमें म्यूचुअल फंड को समझने की जरूरत है। जानकारों के मुताबिक किसी एक जगह में लोगों द्वारा बड़ी संख्या में पैसा निवेश करना ही म्यूचुअल फंड है। आपके द्वारा निवेश किए गए रुपयों मैनेज करने के लिए बाकायदा एक फंड मैनेजर होता है।

ताकि मिल सके ज्यादा रिटर्न

फंड मैनेजर रिटर्न और जोखिम के आधार आपके पैसों को कई जगहों पर निवेश करता है। म्यूचुअल फंड हाउस इक्विटी, बॉन्ड, मुद्रा बाजार के साधनों या अन्य सिक्यॉरिटीज में निवेश करते हैं, जिससे निवेशकों को कम-से-कम जोखिम में ज्यादा-से-ज्यादा रिटर्न हासिल हो सके। 

निवेश लिए बेहतर विकल्प

एक्सपर्ट के मुताबिक, अन्य फंड्स की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस करने वालों की तुलना में एचडीएफसी इक्विटी ग्रोथ, एबीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी, कोटक सिलेक्ट फोकस फंड, एसबीआई ब्लूचिप रेगुलर ग्रोथ, आईसीआईसीआई प्रु।फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी, आईसीआईसीआई प्रु। वैल्यू डिस्कवरी, एचडीएफसी टॉप 200, मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस, आईसीआईसीआई प्रु। डायनैमिक प्लान म्यूचुअल फंड शामिल है। इनमें निवेश करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

ये है इनकी खासियत

इन 10 शेयरों की निफ्टी (एनएसई का बेंचमार्क इंडेक्स) में हिस्सेदारी 54 फीसदी है। टॉप 10 लार्ज कैप म्यूचुअल फंड की इन शेयरों में 33 फीसदी होल्डिंग है। बाकी निवेशक दूसरे शेयरों में पैसे लगाते हैं। उतार-चढ़ाव का असर कम करने के लिए निवेश डायवर्सिफाई करना होता है।

Web Title: mutual funds Investment: mutual funds can give double profits, it is necessary to understand these things

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे