Keeping in the savings account is decreasing the cost of your money, adopt these ways of investing | सेविंग अकाउंट में रखने से घट रही है आपके पैसे की कीमत, बढ़ाने के लिए अपनाएं निवेश के ये तरीके
सेविंग अकाउंट में रखने से घट रही है आपके पैसे की कीमत, बढ़ाने के लिए अपनाएं निवेश के ये तरीके

विनीत एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं। हर महीने सैलरी आने के बाद वो अपने बचत खाते से खर्च का पैसा निकाल लेते हैं। सरप्लस कैश को अपने खाते में ही पड़ा रहने देते हैं। ये सोचकर उस पैसे को अन्य कहीं निवेश नहीं करते कि अगर अचानक पैसे की जरूरत पड़ गई तो क्या करेंगे? उनकी यही आदत धीरे-धीरे उनपर भारी पड़ रही है। दरअसल, आपके बचत खाते में पड़े आपके पैसे की कीमत घटती रहती है।

कैसे घटती है सेविंग अकाउंट के पैसे की कीमत

सेविंग अकाउंट की रकम पर आमतौर पर 3-4 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। लेकिन इसके मुकाबले महंगाई 7-8 प्रतिशत की दर से बढ़ती है। ऐसे में अगर आप सेविंग अकाउंट में अपनी बचत का पैसा रखते हैं तो आपका रिटर्न निगेटिव में चला जाता है। इसके अलावा आपके बचत खाते की रकम पर टैक्स भी लगता है। अगर आप पूरा कैलकुलेशन करेंगे तो सेविंग अकाउंट में पैसा रखना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है।

क्या हैं निवेश के विकल्प?

निगेटिव रिटर्न से बचने के लिए आपको अपने पैसे का निवेश करना चाहिए। निवेश के लिए एसआईपी, एफडी या पीपीएफ बेहतर विकल्प हो सकते हैं। इनमें 7 से 15 प्रतिशत तक का रिटर्न मिल सकता है। 

इसके अलावा निवेश करने के बाद उस समयावधि के लिए आपका पैसा लॉक हो जाएगा। इससे आपकी उस मुसीबत का भी हल होगा जिसमें सेविंग अकाउंट से आपके पैसे जल्दी खर्च हो जाते हैं।


Web Title: Keeping in the savings account is decreasing the cost of your money, adopt these ways of investing
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे