Jan Aushadhi Kendra खोलकर आप भी हर महीने कर सकते हैं 30 हजार रुपए की कमाई, स्टोर के लिए ऐसे करें आवेदन

By स्वाति सिंह | Published: March 7, 2020 01:01 PM2020-03-07T13:01:03+5:302020-03-07T13:18:58+5:30

Jan Aushadhi Yojana: प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की शुरुआत मोदी सरकार ने साल 2015 में की थी। इस योजना के जरिए मोदी सरकार का उद्देश्य देश के दूरदराज इलाकों तक लोगों को सस्ती दवा पहुंचाना है।

Jan Aushadhi Kendra: how-to-open-jan-aushadhi-kendra, apply hare at janaushadhi.gov.in earn 30 thousand rupees by opening Jan Aushadhi Kendra | Jan Aushadhi Kendra खोलकर आप भी हर महीने कर सकते हैं 30 हजार रुपए की कमाई, स्टोर के लिए ऐसे करें आवेदन

Jan Aushadhi Kendra के जरिए हर महीने हो सकती है 30 हजार रुपए की कमाई (Twitter-@narendramodi)

Highlightsकेंद्र की मोदी सरकार देश में जन औषधि केंद्र की संख्या बढ़ाने जा रही है। अबतक देश में लगभग 5,000 जन औषधि केन्द्र खोले जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार ( 7 मार्च) को जन औषधि दिवस  पर जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Kendra) के 6200 संचालकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए के संबोधित किया। केंद्र की मोदी सरकार देश में जन औषधि केंद्र की संख्या बढ़ाने जा रही है।

योजना के मुताबिक साल 2020 तक देश के सभी ब्लॉक (प्रखंड) में जन औषधि केन्द्र खोले जाएंगे जिससे ग्रामीण स्तर पर भी लोग सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनरिक दवाएं ले सकेंगे। अबतक देश में लगभग 5,000 जन औषधि केन्द्र खोले जा चुके हैं। वहीँ, यह आपके लिए भी कमाई करने का अच्छा मौका है। आप भी जन औषधि केंद्र खोल कर लगभग 30 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (Jan Aushadhi Yojana) की शुरुआत मोदी सरकार ने साल 2015 में की थी। इस योजना के जरिए मोदी सरकार का उद्देश्य देश के दूरदराज इलाकों तक लोगों को सस्ती दवा पहुंचाना है। बता दें कि जनऔषधि केंद्रों पर  जेनरिक दवाएं 90 फीसदी तक सस्ती मिलती हैं। जेनरिक दवाओं के प्रचालन बढ़ाने का जोर देते हुए सरकार लोगों को जनऔषधि केंद्र खोलने का अवसर भी दे रही है।

ऐसे खोले Jan Aushadhi Kendra

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको बस 2.50 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी। अच्छी बात यह है कि इसका खर्च सरकार खुद उठा रही है। सरकार ने जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए तीन तरह की कैटेगरी बनाई है। पहली कैटेगरी के तहत कोई भी व्यक्ति, बेरोगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशन स्टोर शुरू कर सकता है। जबकि दूसरी कैटेगरी के तहत स्टोर खोलने के लिए ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी सेल्फ हेल्प ग्रुप को अवसर मिलेगा। इसके अलावा तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों की तरफ से नॉमिनेट की गई एजेंसीज़ होंगी। इसके लिए 120 स्क्वैयर फीट एरिया में दुकान होनी जरूरी है। स्टोर शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 900 दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।

Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए ऐसे करें आवेदन-

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले आपके पास  जन औषधि स्टोर के नाम पर रिटेल ड्रग सेल करने का लाइसेंस होना चाहिए। इससे जुडी ज्यादा जानकारी के लिए आप इसके अधिकारिक वेबसाइट janaushadhi.gov.in लॉग इन कर सकते हैं। इसके साथ ही फार्म डाउनलोड करने के लिए भी आपको वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। यहा से फॉर्म भरकर एप्लीकेशन को ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर (A&F)के नाम से भेजना होगा। ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया का एड्रेस जनऔषधि की वेबसाइट पर और भी जानकारी उपलब्ध है।

Jan Aushadhi Kendra के जरिए हर महीने हो सकती है 30 हजार रुपए की कमाई

वैसे तो जेनेरिक मेडिकल स्टोर के दवाइयों की बिक्री पर आपकी कमाई निर्भर करती है। इसके अलावा आपको 20 प्रतिशत कमीशन के रूप में मिलेगा। उदहारण के लिए अगर आप ने महीने में 1 लाख रुपये की भी बिक्री की तो उस महीने में आपको 30 हजार रुपये की कमाई हो जाएगी। इसके साथ ही दवा की प्रिंट कीमत पर 20% तक का मुनाफा होगा और 2 लाख रुपये तक की एकमुश्त वित्तीय मदद भी मिलेगी। वहीं, जन औषधि केंद्र को 12 महीने की बिक्री का 10% अतिरिक्त इंसेंटिव दिया जायेगा। यह रकम हालांकि अधिकतम 10,000 रुपये हर महीने की होगी। जबकि उत्तर पूर्वी राज्य, नक्स्ल प्रभावित इलाके, आदिवासी क्षेत्रों में यह इंसेंटिव 15% हो सकती है। लिहाजा यह रकम अधिकतम 15,000 रुपये हो सकती है।

Web Title: Jan Aushadhi Kendra: how-to-open-jan-aushadhi-kendra, apply hare at janaushadhi.gov.in earn 30 thousand rupees by opening Jan Aushadhi Kendra

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे