आपके PF अकाउंट में है कितनी रकम? बस एक मिस कॉल से ऐसे पता लगाए

By स्वाति सिंह | Published: February 20, 2020 12:28 PM2020-02-20T12:28:53+5:302020-02-20T12:29:29+5:30

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारी भविष्य निधि को बढ़ावा देता है, जो कर्मचारी भविष्य निधि और विविध अधिनियम (1952) के तहत मुख्य योजना है। नौकरी करते समय या उसके बाद अपने पीएफ की राशि जानना बहुत आसान है। इसके कई तरीके हैं।

EPFO: how to check balance in pf account sms online epfo website missed call umang app, 7738299899 | आपके PF अकाउंट में है कितनी रकम? बस एक मिस कॉल से ऐसे पता लगाए

अपना पीएफ (PF) बैलेंस जानने के लिए आपको सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होती है।

HighlightsEPFO में हर कर्मचारी और कंपनी को पीएफ की राशि जमा करनी होती है।हर महीने सैलरी से कटने वाली रकम ज्यादातर कर्मचारी रिटायर होने के बाद लेते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में हर कर्मचारी और कंपनी को पीएफ की राशि जमा करनी होती है। हर महीने सैलरी से कटने वाली रकम ज्यादातर कर्मचारी रिटायर होने के बाद लेते हैं। लेकिन कई लोगों को पता नहीं है कि अपना पीएफ (PF) बैलेंस जानने के लिए आपको सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठें भी अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन इस राशि के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

घर बैठें ऐसे पता करें अपना PF Balance

-SMS के जरिए ऐसे चेक करें PF बैलेंस

स्टेप 1- PF बैलेंस की जानकारी के लिए सबसे पहले अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UN) एक्टिवेट करें। एक्टिवेट करने के 6 घंटे बाद आप अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

स्टेप 2- UN में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजने होगा।

स्टेप 3- मैसेज भेजने के कुछ देर बाद आपको EPFO की तरफ से एक SMS मिलेगा। इसी मैसेज में आपके PF बैलेंस की जानकारी दी हुई होगी।

स्टेप 4- अगर आप चाहें तो इंग्लिश के अलावा अपनी भाषा में भी मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेज में भाषा का नाम लिखना होगा। जैसे कि अगर आपको तमिल में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN TAM लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा।

-MissCall के जरिए ऐसे चेक करें अपना PF बैलेंस

मैसेज के अलावा आप मिस्ड कॉल की मदद से भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर नंबर से ही मिस्ड कॉल करना होगा।

स्टेप 1- अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से +911122901406 पर मिस्ड कॉल करें।

स्टेप 2- मिस्ड कॉल देने के बाद आपको एसएमएस के जरिए PF (प्रोविडेंट फंड) बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

जानें ईपीएफओ के बारे में

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारी भविष्य निधि को बढ़ावा देता है, जो कर्मचारी भविष्य निधि और विविध अधिनियम (1952) के तहत मुख्य योजना है। यह दीर्घकालिक निवेश योजना कारखाने के कर्मचारियों और अन्य प्रतिष्ठानों के लिए भविष्य निधि की संस्था प्रदान करती है। कर्मचारी और नियोक्ता प्रत्येक कर्मचारी के मूल वेतन और महंगाई भत्ते (डीए) का 12% ईपीएफ में योगदान करते हैं। वर्तमान में, ईपीएफ जमा पर ब्याज दर 8.65% है।

ईपीएफओ के 19 करोड़ से अधिक ग्राहक खाते हैं, जिसमें वे सदस्य भी शामिल हैं जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं और अपने दावों का निपटान करते हैं। वर्तमान में ईपीएफओ के अंशदान सदस्यों की संख्या पांच करोड़ से अधिक है।

Web Title: EPFO: how to check balance in pf account sms online epfo website missed call umang app, 7738299899

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे