क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, तभी मिलेगा फायदा

By रामदीप मिश्रा | Published: August 26, 2020 11:35 AM2020-08-26T11:35:49+5:302020-08-26T11:35:49+5:30

क्रेडिट कार्ड आपकी हॉबी और खर्च के पैटर्न से मिलता-जुलता होना चाहिए। इसका इस्तेमाल पेट्रोल-डीजल पर खर्च, खाना-पीना और शॉपिंग, यात्रा, बिल पेमेंट और मूवी टिकट के लिए करना चाहिए।

Credit card benefits, Credit card use tips, offers, reward points | क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, तभी मिलेगा फायदा

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है और आप उसका सही से उपयोग नहीं करते तो रिवॉर्ड प्वाइंट खो देते हैं। पहले बेहद ध्यान देने बाली बात यह समझनी है कि आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड और उसकी लिमिट पर का क्या फायदा है।

नई दिल्लीः क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा फायदा यह है कि पेमेंट उनके बैंक खाते से तत्काल नहीं कटता है जबकि डेबिट कार्ड से कट जाता है। अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है और आप उसका सही से उपयोग नहीं करते तो रिवॉर्ड प्वाइंट खो देते हैं। कई बार हम अपना क्रेडिट कार्ड गलत जगह इस्तेमाल करते हैं। हमें पता होना चाहिए कि कौन सा कार्ड कहां, कब और कितना उपयोग करें।

पहले बेहद ध्यान देने बाली बात यह समझनी है कि आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड और उसकी लिमिट पर का क्या फायदा है। कैशबैक देने वाले कार्ड आप जो सामान खरीदते हैं उन पर सीधे डिस्काउंट देते हैं। रिवॉर्ड प्वाइंट के लिए आपको पहले खर्च करना पड़ता है और फिर उसका फायदा मिलता है। कैशबैक कार्ड से आप तुरंत पैसे बचा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड आपकी हॉबी और खर्च के पैटर्न से मिलता-जुलता होना चाहिए। इसका इस्तेमाल पेट्रोल-डीजल पर खर्च, खाना-पीना और शॉपिंग, यात्रा, बिल पेमेंट और मूवी टिकट के लिए करना चाहिए।

अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं तो एक पेपर पर कार्ड के नाम लिख कर उसके ऑफर्स भी लिख लें। अगर आपके किसी कार्ड से इंसेंटिव या उसके ज्यादा फायदे नहीं मिल रहे हैं तो उस कार्ड को कैंसिल कर दें क्योंकि कार्ड का पूरा फायदा तभी उठा सकतें हैं जब हम अपने इंटरेस्ट या खर्च के पेटर्न के हिसाब से इस्तेमाल करेंगे।

ज्यादा कस्टमर को खींचने के चक्कर में कई बार क्रेडिट कार्ड कंपनियां नए-नए प्रोमोशनल ऑफर्स देती हैं। इस तरह के ऑफर कुछ ही दिन चलते हैं और फिर खत्म हो जाते हैं। इसलिए उसी कार्ड को लें जो आपको रेगुलर ऑफर दे रहा हो।

अपने रिवार्ड प्वाइंट की आखिरी तारीख का हमेशा ध्यान रखें। रिवार्ड प्वाइंट का बेहतर उपयोग करने के लिए अपने प्वाइंट एक्सपाइरी से पहले ही उपयोग कर लें। तो अगली बार जब भी कार्ड का उपयोग करें तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

क्रेडिट कार्ड के चार्जस, फायदों और कार्ड से जुड़े कई नियमों की जानकारी आपके पास अवश्य होनी चाहिए। अगर आपको इनकी जानकारी नहीं है तो आप फायदों का उपयोग भी नहीं उठा पाएंगे उलटे कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

Web Title: Credit card benefits, Credit card use tips, offers, reward points

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे