Corona impact: economic recession unemployment may increase save your money in these steps | कोरोना काल में आर्थिक मंदी की आशंका, इन टिप्स को फॉलो कर करें सेविंग
अगर आप ऐसा करते हैं तो आप न चाहते हुए भी हर महीने पैसे बचाना शुरू कर देंगे।

Highlightsसबसे पहले आप अपना मंथली और डेली बैस पर एक बजट प्लान बनाएं। पैसे बचाने का सबसे अच्छा माध्यम यह है कि बैंक में अपना एक RD Account जरूर खुलवायें।

पैसे किसको अच्छे नहीं लगते। जितने कमाते हैं हमेशा कम पड़ जाते हैं और ये भूख कभी खत्म नहीं होती। 50 हजार कमाने वाले और 5 लाख रुपए प्रति महीने कमाने वाले भी कुछ लोग महीने के आखिर में पैसों की तंगी की बात करने लगते हैं। जबकि यह सब बचत न करने हमारी कुछ बुरी आदतों के चलते होता है। वक्त और बढ़ती थंख्वा के साथ हमारे खर्चे भी बढ़ने लगते हैं।

पैसे बचाने के हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो न सिर्फ भविष्य में बल्कि बुरे वक्‍त में भी हमेशा आपके काम आएंगे। सैलरी कम हो या ज्यादा इस बात कोई फर्क नहीं पड़ता। छोटी-छोटी बचत से शुरुआत करें और भविष्य में आने वाली आर्थिक तंगी से बचने की कोशिश करें।

डेली/मंथली बजट बनाए
सबसे पहले आप अपना मंथली और डेली बैस पर एक बजट प्लान बनाएं। इससे आपकी जरुरतें और खर्चें तय होंगे। इसी के हिसाब से आपको अपनी सेविंग्स तय करने में भी आसानी होगी। इस बजट प्लानिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए और इसका रोज पालन करें। इस तरह से आप हर रोज और हर महीनें करने वाले फालतू खर्चों से बच सकेंगे।

RD खाता खुलवाएं
पैसे बचाने का सबसे अच्छा माध्यम यह है कि बैंक में अपना एक RD Account जरूर खुलवायें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप न चाहते हुए भी हर महीने पैसे बचाना शुरू कर देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको यह बात हमेशा याद रहेगी कि मेरे नाम से एक आरडी है और मुझे बैंक में समय से इसके लिए पैसे जमा करना है। सबसे खास बात यह है कि आरडी के जरिए आपको बैंक से ब्याज के तौर पर पैसा भी मिलेगा।

शॉपिंग से पहले लिस्ट बनाए
शॉपिंग करना किसे अच्छा नहीं लगता। कुछ लोगों की तो यह हॉबी तक होती है। लेकिन याद रहे कि जब भी शॉपिंग करने जाए तो अपनी जरूरत के अनुसार खरीदे जाने वाले सामान की एक लिस्ट जरूर बनाए और इसे फॉलो करें। गैर जरूरी चीजें खरीदने से बचें। ऐसा करने से आप कुछ हद तक पैसे बचाने में शामिल हो सकेंगे और इसे अपनी आदत में शुमार करें। इससे धन के साथ-साथ समय की भी बचत होगी।

ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू करें
अगर आप बाजार जाकर सामान खरीदते हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू कर दें, क्योंकि वर्तमान समय में घर और आपकी जरूरत की हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है। कई ऑनलाइन कंपनियां समय-समय पर बेस्ट ऑफर भी देती हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से बहुत फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग पर भारी भरकम डिस्काउंट मिलता है साथ ही रिक्शा में लगने वाले पैसे, समय और मेहनत तीनों ही चीजों की बचत होती है।

गैर जरूरी खर्चों और चीजों से बचे
पैसे बचाने के लिए आपको अपनी ऐसी कुछ ऐसी आदतों पर कंट्रोल करना होगा जैसे डेली स्मोकिंग, ड्रिकिंग, या कुछ और जिनमे पैसे खर्च करने का कोई फायदा नहीं है। यदि आप ऐसा करते हैं तो पैसे के साथ आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी। इसके अलावा घर की गैर जरूरी लाईटों, पंखो, एसी या अन्य चीजों को बंद ही रखे या जरूरत होने पर इनका उपयोग करें। इससे बिजली का बिल कम आएगा और पैसों की बचत होगी।

Web Title: Corona impact: economic recession unemployment may increase save your money in these steps
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे