विंटर ओलंपिक 2018: रंगारंग कार्यक्रम के साथ समापन, इस देश ने सबसे ज्यादा मेडल जीतने का बनाया रिकॉर्ड

By विनीत कुमार | Published: February 26, 2018 01:28 PM2018-02-26T13:28:01+5:302018-02-26T13:39:07+5:30

इन ओलंपिक खेलों की 15 स्पर्धाओं में 102 गोल्ड मेडल दांव पर थे। मेडल जीतने के मामले में अमेरिका-जर्मनी जैसे दिग्गज इस देश से पिछड़ गए।

winter olympics 2018 pyeongchang ends norway wins record olympic medal | विंटर ओलंपिक 2018: रंगारंग कार्यक्रम के साथ समापन, इस देश ने सबसे ज्यादा मेडल जीतने का बनाया रिकॉर्ड

विंटर ओलंपिक-2018

दक्षिण कोरिया के शहर प्योंगचांग में रविवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ खत्म हुए विंटर ओलंपिक में नॉर्वे 14 गोल्ड समेत 39 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा। वहीं, इस ओलंपिक में 22 खिलाड़ियों को भेजने वाला उत्तर कारिया एक भी पदक जीतने में कामयाब नहीं हो पाया। इन ओलंपिक खेलों की 15 स्पर्धाओं में 102 गोल्ड मेडल दांव पर थे।

नॉर्वे के अलावा जर्मनी ने भी 14 गोल्ड जीते हालांकि उसके कुल पदकों की संख्या 31 रही। कनाडा 11 गोल्ड समेत 29 पदकों के साथ तीसरे जबकि अमेरिका चौथे स्थान पर रहा। अमेरिका ने 9 गोल्ड मेडल जीते। पांचवें स्थान पर 8 गोल्ड मेडल के साथ नीदरलैंड्स रहा।

वहीं, मेजबान दक्षिण कोरिया ने शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में पांच गोल्ड, आठ सिल्वर और चार ब्रॉन्ज के साथ कुल 17 पदक जीते और सातवें पायदान पर रहा। किसी भी शीतकालीन ओलम्पिक में यह कोरिया के सबसे ज्यादा पदक हैं।

नॉर्वे ने रचा इतिहास

जनसंख्या के मामले में बेहद कम नॉर्वे ने इस विंटर ओलंपिक में नया इतिहास रचा। उसने विंटर ओलंपिक में किसी देश द्वारा सबसे ज्यादा मेडल जीतने के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ा। अमेरिका ने इससे पहले 2010 में कुल 37 मेडल जीते थे। नॉर्वे ने उसे पीछे छोड़ते हुए इस बार 39 पदक जीते। खास बात ये भी रही कि नॉर्वे की महिला स्कियर मैरिट जॉर्गेन ने इस विंटर ओलंपिक में कुल पांच पदक जीते।

पिछले विंटर ओलंपिक में नॉर्वे ने 26 मेडल जीते थे। यही भी खास है कि इस विंटर ओलंपिक में नॉर्वे ने 109 एथलीट भेजे थे जबकि अमेरिका ने 133 एथलीटों को प्योंचांग भेजा था। 

रंगारंग कार्यक्रम के साथ विंटर ओलंपिक का समापन

खेलों का रंगारंग कार्यक्रम के साथ रविवार शाम समापन हुआ। समारोह में भविष्य की दृष्टि और शांति का संदेश पेश करते हुए ओलम्पिक की साहसिक भावना को उजागर किया गया। समापन समारोह के लिए खिलाड़ी और अधिकारी प्योंगचांग ओलम्पिक स्टेडियम में एकजुट हुए। प्योंगचांग के आयोजकों ने कहा कि समापन समारोह की योजना कार्यकारी रचनात्मक निर्देशक सोंग सेंग-वान द्वारा बनाई गई जिसका शीर्षक 'द नेक्स वेव' रखा गया।

समारोह में आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के साथ मिश्रित कोरियाई परंपरा का चित्रण भी किया गया। इसमें के-पॉप प्रोडक्शन के जरिए कोरिया के भविष्य का दर्शन भी पेश किया गया।

बीजिंग में अगला विंटर ओलंपिक खेल

अगला शीतकालीन ओलम्पिक खेल बीजिंग में होगा। यह पहला मौका होगा, जब शीतकालीन ओलम्पिक खेल एक के बाद एक एशिया में होंगे। यही नहीं बीजिंग समर और विंटर ओलम्पिक की मेजबानी करने वाला पहला शहर बन जाएगा। बीजिग ने अपनी तैयारियों को लेकर आठ मिनट का कार्यक्रम पेश किया।

Web Title: winter olympics 2018 pyeongchang ends norway wins record olympic medal

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे