देखिए नीरज चोपड़ा के 88.13 मीटर का वह दमदार थ्रो जिसने दिलाया सिल्वर मेडल, पीएम मोदी ने भी दी बधाई

By विनीत कुमार | Published: July 24, 2022 09:40 AM2022-07-24T09:40:18+5:302022-07-24T09:45:05+5:30

World Championships 2022: नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय और पहले भारतीय पुरूष एथलीट बन गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी।

Watch video of Neeraj Chopra 88.13m throw that gave India a historic silver in World athletics Championships | देखिए नीरज चोपड़ा के 88.13 मीटर का वह दमदार थ्रो जिसने दिलाया सिल्वर मेडल, पीएम मोदी ने भी दी बधाई

नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर के दमदार थ्रो के साथ जीता सिल्वर मेडल (फाइल फोटो)

Highlightsविश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप ने नीरज चोपड़ा ने जीता रजत पदक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय पुरूष बने।भारत के लिये विश्व चैम्पियनशिप में एकमात्र पदक 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य जीता था।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा- ये भारतीय खेलों के लिये यह खास पल।

नई दिल्ली: विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा के लिए बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मेडल की खबर आने के बाद ट्वीट कर नीरज चोपड़ा को बधाई दी।

अमेरिका के यूजीन में चल रही चैम्पियनशिप की जैवलिन थ्रो स्पर्धा में 88.13 मीटर के थ्रो के साथ नीरज चोपड़ा ने रजत पदक (सिल्वर मेडल) जीता। इससे पहले भारत के लिये विश्व चैम्पियनशिप में एकमात्र पदक 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य जीता था।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक नीरज चोपड़ा की महान उपलब्धि। विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई। ये भारतीय खेलों के लिये यह खास पल। आगामी टूर्नामेंटों के लिये नीरज को शुभकामना।' 

इस बीच सोशल मीडिया नीरज चोपड़ा के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक थ्रो का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। नीरज चोपड़ा ने चौथी कोशिश में 88.13 मीटर दूर भाला फेंका और यही उन्हें सिल्वर मेडल दिला गया।

हालांकि, फाइनल में नीरज चोपड़ा की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और पहली कोशिश में वे फाउल कर गए। इसके बाद दूसरी कोशिश में 82.39 मीटर और फिर तीसरी कोशिश में 86.37 मीटर दूर फाला फेंक नीरज चोपड़ा ने मेडल की दौड़ में दमदार वापसी की और चौथे स्थान पर पहुंच गए। चौथी कोशिश में मेडल दिलाने वाला थ्रो फेंकने के बाद नीरज  पांचवी और फिर छठी कोशिश में फिर से फाउल कर गए।

बता दें कि नीरज चोपड़ा ने पहली बार विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में कोई पदक जीता है। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद नीरज चोपड़ा के करियर की यह सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि है। इसके साथ ही वह विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ी और देश के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए।

(भाषा इनपुट) 

Web Title: Watch video of Neeraj Chopra 88.13m throw that gave India a historic silver in World athletics Championships

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे