आरोप काफी गंभीर हैं, खिलाड़ियों से मिलूंगा और उचित कार्रवाई की जाएगी, धरने पर बैठे पहलवानों पर बोले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 19, 2023 08:18 PM2023-01-19T20:18:53+5:302023-01-19T20:25:31+5:30

तीन बार राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता और भाजपा नेता बबीता फोगाट बृहस्पतिवार को सरकार की ‘संदेशवाहक’ बनीं और धरने पर बैठे पहलवानों को उनकी मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया।

Sports Minister Anurag Thakur says Taking cognisance allegations wrestlers notice WFI reply 72 hr will meet wrestlers Chandigarh | आरोप काफी गंभीर हैं, खिलाड़ियों से मिलूंगा और उचित कार्रवाई की जाएगी, धरने पर बैठे पहलवानों पर बोले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

भारतीय कुश्ती महासंघ को भंग करने की मांग कर रहे हैं।

Highlightsभारतीय कुश्ती महासंघ को भंग करने की मांग कर रहे हैं। बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। संयुक्त सचिव (खेल) कुणाल भी बैठक में शामिल हुए।

चंडीगढ़ः तीन बार की राष्ट्रमंडल चैम्पियन विनेश फोगाट और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया तथा साक्षी मलिक समेत भारत के शीर्ष पहलवान जंतर मंतर पर लगातार दूसरे दिन धरने पर बैठे। जंतर-मंतर पर कई दिग्गज रेसलर धरने पर बैठे हैं। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मामले को गंभीरता से लिया।

ठाकुर ने कहा कि जो आरोप लगे हैं वो गंभीर हैं, इसका संज्ञान लेते हुए खेल मंत्रालय ने WFI को नोटिस दिया और 72 घंटे के अंदर जवाब मांगा है। जो कैंप लगना था उसे आगे के लिए टाल दिया गया है। प्रयास है कि मैं वापस जाकर खिलाड़ियों से मिलूंगा। उचित कार्रवाई की जाएगी।

खेल मंत्रालय ने आरोपों पर संज्ञान लेते हुए डब्ल्यूएफआई से स्पष्टीकरण मांगा है और ‘अगले 72 घंटों के अंदर आरोपों पर जवाब देने’ का निर्देश दिया है। मंत्रालय ने कहा, ‘अगर डब्ल्यूएफआई अगले 72 घंटों के भीतर जवाब देने में विफल रहता है, तो मंत्रालय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता, 2011 के प्रावधानों के संदर्भ में महासंघ के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगा।’

तीन बार राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता और भाजपा नेता बबीता फोगाट बृहस्पतिवार को सरकार की ‘संदेशवाहक’ बनीं और धरने पर बैठे पहलवानों को उनकी मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया जो भारतीय कुश्ती महासंघ को भंग करने की मांग कर रहे हैं। वे डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं जिन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये गए हैं।

पूर्व पहलवान बबीता धरना स्थल पर आई और पहलवानों की मांगे सुनी। उन्होंने कहा ,‘‘मैं हल निकालने की कोशिश करूंगी। मैं पहले पहलवान हूं और फिर राजनेता। मैं इनका दर्द समझती हूं और मैं इनकी मांगे पूरी करने की कोशिश करूंगी।’’ बजरंग, अंशु मलिक, साक्षी और विनेश ने मांग की है कि डब्ल्यूएफआई को भंग करके नया महासंघ बनाया जाये।

बबीता के जाते ही पहलवानों में से बजरंग, उनकी पत्नी संगीता, विनेश, सरिता मोर, अंशु मलिक, अंतिम पंघाल को खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी ने भी बातचीत के लिये बुलाया । उनके अलावा भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान और संयुक्त सचिव (खेल) कुणाल भी बैठक में शामिल हुए।

टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया और विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता दीपक पूनिया भी धरने में शामिल हुए । विनेश ने बुधवार को दावा किया कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष कई साल से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं । सिंह ने इन आरोपों का खंडन किया है। विनेश ने यह भी आरोप लगाया कि लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर में कई कोचों ने महिला पहलवानों का शोषण किया है। 

विनेश फोगाट ने एक चौंकाने वाले खुलासे में बुधवार को रोते हुए आरोप लगाया कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं लेकिन इस खेल के प्रशासक और भारतीय जनता पार्टी के सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया।

विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता और ओलंपियन विनेश ने यह भी दावा किया कि लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर में कई कोच ने भी महिला पहलवानों का शोषण किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि शिविर में कुछ महिलाएं हैं जो डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के कहने पर पहलवानों से संपर्क करती हैं।

Web Title: Sports Minister Anurag Thakur says Taking cognisance allegations wrestlers notice WFI reply 72 hr will meet wrestlers Chandigarh

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे