गरीबी को मात! उसेन बोल्ट के क्लब में ट्रेनिंग के लिए चुना गया दिल्ली का ये 16 साल का लड़का

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 2, 2018 01:22 PM2018-01-02T13:22:57+5:302018-01-02T13:30:01+5:30

दिल्ली के 16 वर्षीय निसार अहमद का चयन जमैका के किंगस्टन स्थित रेसर्स ट्रैक क्लब में ट्रेनिंग के लिए किया गया है

Nisar Ahmad, a 16 Year old Delhi boy selected for training in Bolt club | गरीबी को मात! उसेन बोल्ट के क्लब में ट्रेनिंग के लिए चुना गया दिल्ली का ये 16 साल का लड़का

दिल्ली का 16 वर्षीय एथलीट निसार अहमद

उनके परिवार की मासिक आमदनी महज 5000 रुपये है जिससे बमुश्किल उनके परिवार का गुजारा हो पाता है। उनके पिता रिक्शा चलाते हैं और मां घरों में बर्तन और कपड़े धोने का काम करती हैं। उनकी मां कहती हैं, 'जब वह बच्चा था तब भी बहुत तेज दौड़ता था, उसे कोई नहीं पकड़ पाता था।' तेज रफ्तार वाला ये 16 साल का युवा खिलाड़ी दुनिया के सबसे महान धावक उसेन बोल्ट के क्लब में ट्रेनिंग के लिए चुन लिया गया है। इसका नाम है निसार अहमद, जो दिल्ली के आजादपुर स्थित बड़ा बाग स्लम में रहता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक निसार अहमद उन 14 उभरते हुए एथलीटों में से एक हैं जिनका चयन जमैका के किंग्सटन स्थित रेसर्स ट्रैक क्लब में चार हफ्ते की एक ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए किया गया है। इस क्लब से महान धावक उसेन बोल्ट और उनके कोच ग्लेन मिल्स भी जुड़े रहे हैं। गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (GAIL) द्वारा की गई इस पहल के तहत केरल, तमिलनाडु, उत्तराखंड, ओडिशा और दिल्ली के 15-18 साल की उम्र के 14 उभरते हुए एथलीटों में शामिल हैं।  

अशोक विहार स्थित गवर्नमेंट बॉयज सेकेंड्री स्कूल के छात्र निसार ने हाल ही में आयोजित हुए दिल्ली स्टेट एथलेटिक्स मीट के अंडर-16 कैटिगरी में दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ दो होल्ड मेडल जीता था। उन्होंने 100 मीटर की रेस महज 11 सेकेंड में पूरी करते हुए नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। वहीं उन्होंने 200 मीटर की रेस को 22.08 सेकेंड में पूरा करते हुए  22.11 सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ा।

अपनी गरीबी से निराश निसार कहते हैं, मैं कई बार रोता हूं कि ईश्वर ने मुझे एक मुश्किल जिंदगी दी है लेकिन ये मेरी गरीबी ही है जिसने मुझे इन चुनौतियों के सामने कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देती है।

Web Title: Nisar Ahmad, a 16 Year old Delhi boy selected for training in Bolt club

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे