Hockey World Cup 2023: 13 से 29 जनवरी के बीच पुरुष हॉकी विश्व कप, जानें टिकट कीमत, नकद पुरस्कारों का ऐलान और शेयडूल

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 3, 2023 01:27 PM2023-01-03T13:27:14+5:302023-01-09T14:21:58+5:30

Hockey World Cup 2023: बेल्जियम ने फाइनल मैच में नीदरलैंड को हराकर 2018 में आखिरी पुरुष हॉकी विश्व कप जीता था। एफआईएच हॉकी विश्व कप 2023 इस बार भारत के ओडिशा में आयोजित हो रहा है।

Hockey World Cup 2023 Schedule 13 to 29 January in Bhubaneswar and Rourkela Teams, venues & Tickets Odisha see video | Hockey World Cup 2023: 13 से 29 जनवरी के बीच पुरुष हॉकी विश्व कप, जानें टिकट कीमत, नकद पुरस्कारों का ऐलान और शेयडूल

13 जनवरी को राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम पर स्पेन से खेलेगी।

Highlightsभारत के शहर भुवनेश्वर और राउरकेला मैचों की मेजबानी करेंगे।अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा आयोजन हो रहा है।13 जनवरी को राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम पर स्पेन से खेलेगी।

Hockey World Cup 2023: नए साल में एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 का आयोजन ओडिशा में हो रहा है। ओडिशा के ही भुवनेश्वर और राउरकेला में 13 से 29 जनवरी के बीच पुरुष हॉकी विश्व कप खेला जाएगा। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा आयोजन हो रहा है।

डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह को 13 जनवरी से ओडिशा में होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में 18 सदस्यीय भारतीय टीम का कप्तान चुना गया है। डिफेंडर अमित रोहिदास टीम के उपकप्तान होंगे। हरमनप्रीत हाल ही में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी टीम के कप्तान थे जिसमें भारत को 1 . 4 से पराजय का सामना करना पड़ा था।

एफआईएच हॉकी विश्व कप 2023ः सभी टीमों को चार पूल या समूहों में विभाजित किया गया-

पूल एः अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका

पूल बीः बेल्जियम, जर्मनी, कोरिया और जापान

पूल सीः नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया और चिली

पूल डीः भारत, इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स।

भारतीय टीम पहला मैच 13 जनवरी को राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम पर स्पेन से खेलेगी। इसी मैदान पर उसे दूसरा मैच इंग्लैंड से खेलना है जिसके बाद तीसरा मैच वेल्स के खिलाफ भुवनेश्वर में होगा। टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान रहे मनप्रीत सिंह बतौर खिलाड़ी टीम में होंगे।

भारत के पहले तीन मैच के सभी टिकट बिक चुके हैं। विश्व कप के मैच 13 से 29 जनवरी के बीच भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम और राउरकेला के नवनिर्मित बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले जाएंगे। वेबसाइट के अनुसार भारत के 13, 15 और 19 जनवरी को क्रमश: स्पेन, इंग्लैंड और वेल्स के खिलाफ होने वाले मुकाबलों के सभी टिकट बिक गए हैं। टिकटों की कीमत 100 से 500 रुपये के बीच रखी गई है।

टीम: गोलकीपर: कृशन बी पाठक और पी आर श्रीजेश, डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंदर कुमार, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह और नीलम संजीप सेस, मिडफील्डर: विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह , हार्दिक सिंह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर सिंह और आकाशदीप सिंह फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत सिंह वैकल्पिक खिलाड़ी: राजकुमार पाल और जुगराज सिंह।

नकद पुरस्कारों का ऐलान

हॉकी इंडिया ने भुवनेश्वर और राउरकेला में अगले महीने होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप से पहले भारतीय टीम और सहयोगी स्टाफ की हौसलाअफजाई के लिये नकद पुरस्कारों का ऐलान किया है। भारतीय टीम स्पेन के खिलाफ 13 जनवरी को पहला मैच खेलेगी। हॉकी इंडिया ने स्वर्ण पदक जीतने पर टीम के हर सदस्य को 25 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ को पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है।

वहीं रजत पदक जीतने पर खिलाड़ियों को 15 . 15 लाख रूपये और सहयोगी स्टाफ को तीन लाख रुपये दिये जायेंगे । कांस्य पदक जीतने पर खिलाड़ियों को दस दस लाख रूपये और सहयोगी स्टाफ को दो लाख रूपये मिलेंगे । हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड ने 24 दिसंबर को आनलाइन बैठक में यह फैसला किया।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘‘ सीनियर पुरुष विश्व कप में पदक जीतना आसान नहीं है । हमें उम्मीद है कि इस घोषणा से भारतीय टीम का मनोबल बढे़गा।’’ भारत ने आखिरी बार 1975 में विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता था । भारत 1971 में कांस्य और 1973 में रजत पदक जीत चुका है। भारतीय टीम पूल डी में इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ है। 

Web Title: Hockey World Cup 2023 Schedule 13 to 29 January in Bhubaneswar and Rourkela Teams, venues & Tickets Odisha see video

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे