Paris Olympics quota: हरियाणा के अनीश भानवाला ने किया कमाल, कांस्य पदक जीतकर भारत का 12वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 30, 2023 11:47 AM2023-10-30T11:47:09+5:302023-10-30T11:51:17+5:30

Paris Olympics quota: राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अनीष भानवाला ने सोमवार को कोरिया के चांगवान में चल रही एशियाई चैम्पियनशिप की पुरुष 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत को निशानेबाजी में 12वां पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया।

haryana boy Shooter Anish Bhanwala wins bronze and India’s 12th Paris Olympics quota place karnal | Paris Olympics quota: हरियाणा के अनीश भानवाला ने किया कमाल, कांस्य पदक जीतकर भारत का 12वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

file photo

Highlightsअनीष भानवाला शूटआउट में जापान के दाई योशिओका से हार गए। करनाल के 21 साल के निशानेबाज ने फाइनल में 28 निशाने लगाये थे। स्थानीय प्रबल दावेदार निशानेबाज ली गुनहियोक ने स्वर्ण पदक जीता।

Paris Olympics quota: राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अनीश भानवाला ने सोमवार को कोरिया के चांगवोन में एशियाई चैंपियनशिप में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड पिस्टल फायर स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर निशानेबाजी में भारत का 12वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया।

करनाल का 21 वर्षीय खिलाड़ी के फाइनल में 28 हिट थे। जापान की दाई योशियोका ने रजत पदक जीता। ली गुन्ह्योक ने स्वर्ण पदक जीता। मनु भाकर पांचवें स्थान पर रही थीं और पेरिस 2024 ओलंपिक में भारत के लिए 11वां कोटा हासिल किया था। भनवाला के अलावा फाइनल में पहुंचने वाले अन्य सभी निशानेबाज चीन, जापान और कोरिया से थे।

भनवाला ने 588 का स्कोर बनाकर क्वालीफिकेशन चरण में तीसरा स्थान हासिल किया और फाइनल में प्रवेश किया। स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा कर रहे एक अन्य भारतीय भावेश शेखावत ने क्वालीफिकेशन में शीर्ष आठ में शामिल होने के लिए 584 का स्कोर किया, लेकिन फाइनल में प्रवेश नहीं कर सके।

अनीष भानवाला ने फाइनल में पहुंचते ही पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया था क्योंकि चीन, जापान और कोरिया पहले ही इस स्पर्धा में दो दो ओलंपिक कोटे हासिल कर चुके थे। भानवाला के अलावा फाइनल में पहुंचने वाले अन्य निशानेबाज चीन, जापान और कोरिया के थे।

भानवाला क्वालीफिकेशन चरण में 588 अंक से तीसरे स्थान पर रहकर फाइनल में पहुंचे थे। एक अन्य भारतीय भावेश शेखावत 584 अंक से क्वालीफिकेशन में शीर्ष आठ में शामिल थे लेकिन फाइनल में नहीं पहुंच सके क्योंकि वह केवल रैंकिंग अंक (आरपीओ) के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे और फाइनल में पहुंचने के लिए योग्य नहीं थे।

Web Title: haryana boy Shooter Anish Bhanwala wins bronze and India’s 12th Paris Olympics quota place karnal

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे