FIFA World Cup Qatar 2022: मेजबान कतर को 2-0 से हराकर इक्वाडोर ने की शानदार शुरुआत, विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने वेलेंसिया 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 21, 2022 03:20 PM2022-11-21T15:20:31+5:302022-11-21T15:21:41+5:30

FIFA World Cup Qatar 2022: कप्तान इनर वेलेंसिया ने ग्रुप ए के इस मैच में पहला गोल 16वें मिनट में पेनल्टी पर किया जबकि 31वें मिनट में उन्होंने हेडर से दर्शनीय गोल दागा।

FIFA World Cup Qatar 2022 Ecuador great start defeating hosts Qatar 2-0 Enner Valencia became top scorer in World Cup | FIFA World Cup Qatar 2022: मेजबान कतर को 2-0 से हराकर इक्वाडोर ने की शानदार शुरुआत, विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने वेलेंसिया 

विश्वकप 2022 का पहला गोल करने का श्रेय वेलेंसिया को ही मिलना था।

Highlightsविश्वकप 2022 का पहला गोल करने का श्रेय वेलेंसिया को ही मिलना था।खेल के 16वें मिनट में पेनल्टी पर यह गोल किया। इक्वाडोर की तरफ से विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

FIFA World Cup Qatar 2022: कप्तान इनर वेलेंसिया के दो गोल की मदद से इक्वाडोर ने फीफा विश्व कप के उद्घाटन मैच में रविवार को यहां मेजबान कतर को 2-0 से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। वेलेंसिया ने ग्रुप ए के इस मैच में पहला गोल 16वें मिनट में पेनल्टी पर किया जबकि 31वें मिनट में उन्होंने हेडर से दर्शनीय गोल दागा।

मैच में केवल 11 शॉट की गोल को लक्ष्य करके जमाए गए लेकिन कतर के पांचों शॉट लक्ष्य से बाहर गए। वेलेंसिया ने खेल के तीसरे मिनट में ही प्रतियोगिता का पहला गोल दाग दिया था लेकिन वीडियो रिव्यू से ऑफ साइड का पता चला और यह गोल अमान्य करार कर दिया गया। लेकिन विश्वकप 2022 का पहला गोल करने का श्रेय वेलेंसिया को ही मिलना था।

उन्होंने खेल के 16वें मिनट में पेनल्टी पर यह गोल किया। कतर के गोलकीपर साद अब्दुल्ला अल शीब ने बॉक्स के अंदर फाउल किया जिससे उन्हें पीला कार्ड और इक्वाडोर को पेनल्टी मिली जिसे उसके कप्तान ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। वेलेंसिया का विश्वकप में यह चौथा गोल था और वह इक्वाडोर की तरफ से विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

उन्होंने ऑगस्टन डेलगाडो को पीछे छोड़ा। वेलेंसिया ने 31वें मिनट में हेडर से खूबसूरत गोल करके इक्वाडोर की बढ़त दोगुनी की। तब मोएजेस कैसिडो बड़ी कुशलता से कतर के हाफ में गेंद लेकर गए। उन्होंने दाहिने छोर पर एंजेलो प्रेसियाडो की तरफ गेंद बढ़ाई जिनके क्रास पर वेलेंसिया ने बेहतरीन हेडर जमाकर अल शीब को कोई मौका नहीं दिया।

कतर की टीम शुरू में नर्वस नजर आई और संघर्ष करती दिखी, लेकिन मैच आगे बढ़ने के साथ उसने दर्शकों के अपार समर्थन के बीच आत्मविश्वास हासिल किया। उसके पास गोल करने का सबसे अच्छा मौका पहले हाफ के इंजरी टाइम में आया लेकिन तब अल हैदोस के क्रास पर लगाया गया अलमोज अली का हेडर बाहर चला गया।

इक्वाडोर ने दूसरे हाफ में शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। उसके पास 55वें मिनट में गोल करने का मौका था लेकिन अल शीब ने रोमेरियो इबारा के शॉट को बड़ी खूबसूरती से रोक कर कतर पर आया संकट टाला। इसके बाद जब खेल नीरस अंदाज में आगे बढ़ रहा था तब 84वें मिनट में कतर को मौका मिला लेकिन मोहम्मद मुंतारी का शॉट क्रास बार के ऊपर से बाहर चला गया। इक्वाडोर दूसरे हाफ में गोल नहीं कर पाया लेकिन इस बीच उसकी रक्षापंक्ति ने दमदार खेल दिखाया और कतर को वापसी का कोई मौका नहीं दिया।

Web Title: FIFA World Cup Qatar 2022 Ecuador great start defeating hosts Qatar 2-0 Enner Valencia became top scorer in World Cup

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे