Australian Open Tennis 2023: विश्व की नंबर एक खिलाड़ी इगा बाहर, मिर्जा का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में हारकर बाहर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 22, 2023 02:51 PM2023-01-22T14:51:20+5:302023-01-22T14:52:20+5:30

Australian Open Tennis 2023: 22वीं वरीयता प्राप्त एलेना रायबाकिना ने अपनी तीखी सर्विस से स्वियातेक को परेशान किया और डेढ़ घंटे तक चले मैच में 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की।

Australian Open Tennis 2023 Elena Rybakina beats world number 1 and title favorite Iga Swiatek 6-4, 6-4 out Sania Mirza dream broken out losing in second round | Australian Open Tennis 2023: विश्व की नंबर एक खिलाड़ी इगा बाहर, मिर्जा का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में हारकर बाहर

भारतीय खिलाड़ी का ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिताओं के महिला युगल में करियर का भी अंत हो गया।

Highlightsसेबेस्टियन कोर्डा ने विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।जेसिका पेगुला ने 2021 की फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्राइजकोवा को 7-5, 6-2 से हराया।पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

Australian Open Tennis 2023:पिछले साल दो ग्रैंड स्लैम सहित कुल आठ खिताब जीतने वाली विश्व की नंबर एक खिलाड़ी इगा स्वियातेक रविवार को यहां ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गई लेकिन विंबलडन चैम्पियन एलेना रायबाकिना और अमेरिका की युवा सनसनी सेबेस्टियन कोर्डा ने विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

इस प्रतियोगिता में 22वीं वरीयता प्राप्त रायबाकिना ने अपनी तीखी सर्विस से स्वियातेक को परेशान किया और डेढ़ घंटे तक चले मैच में 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की। स्वियातेक तीन बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं। उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन और अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था।

रायबाकिना क्वार्टर फाइनल में 2017 की फ्रेंच ओपन चैंपियन येलेना ओस्टापेंको से भिड़ेगी जिन्होंने एक अन्य मैच में कोको गॉफ को 7-5, 6-3 से पराजित किया। रायबाकिना की तरह लाटविया की ओस्टापेंको भी पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के अंतिम आठ में पहुंची है। महिला एकल में ही जेसिका पेगुला ने 2021 की फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्राइजकोवा को 7-5, 6-2 से हराया।

पुरुष एकल में अमेरिका के 22 वर्षीय खिलाड़ी कोर्डा ने 10वीं वरीयता प्राप्त ह्यूबर्ट हरकाज को पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में 3-6, 6-3, 6-2, 1-6, 7-6 (10-7) से हराकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। कोर्डा ने इस तरह से अपने पिता पीटर की उपलब्धि की बराबरी करने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए।

पीटर कोर्डा ने 1998 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन का पुरुष एकल खिताब जीता था। कोर्डा क्वार्टर फाइनल में 13वीं वरीयता प्राप्त कारेन खाचानोव से भिड़ेंगे जिन्होंने एक अन्य मैच में 31वें वरीय योशीहितो निशिओका को 6-0, 6-0, 7-6 (4) से हराया। पुरुष एकल में ही गैर वरीयता प्राप्त जिरी लेहेका ने छठी वरीयता प्राप्त फेलिक्स ऑगर अलीसिमे को 4-6, 6-3, 7-6 (2), 7-6 (3) से पराजित करके उलटफेर किया।

रायबाकिना की रैंकिंग उनके कौशल का सही आकलन नहीं करती क्योंकि पिछले साल विंबलडन चैंपियन बनने के बाद उन्हें रैंकिंग में कोई फायदा नहीं मिला था। डब्ल्यूटीए और एटीपी ने तब रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को विंबलडन में प्रवेश नहीं देने के ऑल इंग्लैंड क्लब के फैसले के कारण इस प्रतियोगिता से मिलने वाले अंक खिलाड़ियों की रैंकिंग में नहीं जोड़े थे। रायबाकिना का जन्म मास्को में हुआ है लेकिन वह 2018 से कजाखस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही है।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन: सानिया महिला युगल में हारी, जीवन और बालाजी की जोड़ी भी बाहर

सानिया मिर्जा और कजाखस्तान की उनकी जोड़ीदार अन्ना डानिलिना ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गई जिससे भारतीय खिलाड़ी का ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिताओं के महिला युगल में करियर का भी अंत हो गया। सानिया और डानिलिना की आठवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी को बेल्जियम की एलिसन वान उइतवैंक और यूक्रेन की एनहेलिना कलिनिना से दो घंटे से अधिक समय तक चले मैच में 4-6, 6-4, 2-6 से हार का सामना करना पड़ा।

एन श्रीराम बालाजी और जीवन नेदुनचेझियन की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी को भी दूसरे दौर में जेरेमी चार्डी और फैब्रिस मार्टिन की फ्रांसीसी जोड़ी से शिकस्त झेलनी पड़ी। वैकल्पिक टीम के रूप में टूर्नामेंट में प्रवेश करने वाले बालाजी और जीवन की जोड़ी को 4-6, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा जिससे पुरुष युगल में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई।

सानिया और डानिलिना की जोड़ी पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में भी एक समय 0-3 से पीछे चल रही थी लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार तीन गेम जीतकर शानदार वापसी की। उन्होंने मैच को निर्णायक गेम तक खींचा लेकिन उसमें उनकी लय फिर से गड़बड़ा गई। सानिया की हालांकि मिश्रित युगल में चुनौती बरकरार है जिसमें उन्होंने हमवतन रोहन बोपन्ना के साथ जोड़ी बनाई है।

इस भारतीय जोड़ी ने शनिवार को शुरुआती दौर में जैमी फोरलिस और ल्यूक सैविल को 7-5, 6-3 से हराया था। अब तक छह ग्रैंडस्लैम खिताब (महिला युगल और मिश्रित युगल में तीन-तीन) जीतने वाली 36 वर्षीय सानिया ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि ऑस्ट्रेलियाई ओपन उनका आखिरी ग्रैंडस्लैम होगा तथा वह 19 फरवरी से शुरू होने वाली डब्ल्यूटीए 1000 दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद संन्यास ले लेगी।

Web Title: Australian Open Tennis 2023 Elena Rybakina beats world number 1 and title favorite Iga Swiatek 6-4, 6-4 out Sania Mirza dream broken out losing in second round

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे