सोमवार से महाराष्ट्र मे पांच स्तरों में शुरू होगा अनलॉक, जानिए 10 महत्वपूर्ण बिंदु

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 5, 2021 05:09 PM2021-06-05T17:09:17+5:302021-06-05T17:29:15+5:30

लॉकडाउन हटाने के लिए “गतिविधियों के विभिन्न वर्गों / श्रेणियों के लिए प्रतिबंधों के पाँच स्तर होंगे. आदेश में कहा गया है कि प्रतिबंधों के इन स्तरों को दो मापदंडों के आधार पर लागू किया जाएगा।

Unlocking will start in five levels in Maharashtra from Monday, know 10 important points | सोमवार से महाराष्ट्र मे पांच स्तरों में शुरू होगा अनलॉक, जानिए 10 महत्वपूर्ण बिंदु

सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 14,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

Highlightsमुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा था कि राज्य में प्रतिबंध "हटाए नहीं गए हैं"।नए नियमों के प्रस्ताव अभी भी विचाराधीन हैं।राज्य में कुल संक्रमण 58 लाख से अधिक हो गया है।

मुंबईः महाराष्ट्र ने कल देर रात के आदेश में सोमवार से पांच-चरणीय अनलॉक योजना की घोषणा की। एक मंत्री द्वारा पूर्व में घोषित प्रतिबंधों में ढील पर राज्य सरकार के यू-टर्न के एक दिन बाद यह फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने उन जिलों और शहरों में प्रतिबंध हटाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाई गई 5-स्तरीय योजना को भी साझा किया, जहां सकारात्मकता दर में गिरावट आई है।

जानिए अनलॉक के 10 महत्त्वपूर्ण बिंदु

1. राज्य के जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिव दर और ऑक्सीजन बेड ऑक्यूपेंसी के आधार पर पांच स्तरों में विभाजित करने के साथ नए दिशानिर्देश सोमवार से लागू होंगे।

2. पहला स्तर, पांच प्रतिशत से कम पॉजिटिव दर वाले और 25 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन बिस्तर वाले जिलों के लिए बिना किसी प्रतिबंध के पूरी तरह से अनलॉक करने की अनुमति होगी।  कई जिले जो अनलॉक के पहले स्तर के अंतर्गत आते हैं लेवल 1 के तहत उन जिलों में सभी रेस्टोरेंट, मॉल, सैलून, मूवी थिएटर और दुकानें खुल सकती हैं।

3. दूसरा स्तर, पांच प्रतिशत से कम पॉजिटिव दर और 25 से 40 प्रतिशत ऑक्सीजन बेड वाले जिलों के लिए है। लेवल 2 के तहत जिलों में दुकानें खुल सकती हैं, हालांकि मॉल, रेस्तरां, जिम, सैलून को आंशिक छूट दी गई है।

4. 50 प्रतिशत कपैसिटी के साथ विवाह और समारोहों की भी अनुमति दी गई है। स्तर 2 के तहत जिलों में कार्यालय भी पूरी क्षमता के साथ फिर से खुल सकते हैं।

5.  5 से 10 फीसदी पॉजिटिव दर और 40-60 फीसदी ऑक्सीजन बेड वाले जिले स्तर 3 के अंतर्गत आएंगे। प्रदेश की राजधानी मुंबई को स्तर 3 के तहत वर्गीकृत किया गया है। फिल्म की शूटिंग को अब शहर में फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

6. घनी आबादी वाले शहर के लिए मुंबई लोकल ट्रेनें चालू नहीं होंगी। केवल आवश्यक कर्मचारी ही ट्रेन से सफ़र कर सकते हैं।  मुंबई में बसों को पूरी क्षमता से संचालित करने की अनुमति होगी लेकिन यात्रियों को बस में भीड़ से बचने के लिए खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

7. 10-20 फीसदी पॉजिटिव दर और 60-75 फीसदी ऑक्सीजन बेड pqवाले क्षेत्र स्तर 4  के अंदर आयेंगे। वहीं 20 प्रतिशत और उससे अधिक की पॉजिटिव दर और 75 प्रतिशत से अधिक ऑक्सीजन बेड वाले क्षेत्रों में कोई ढील नहीं दी जाएगी।

8. महाराष्ट्र के राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वड्डेट्टीवार ने गुरुवार शाम को राज्य में अनलॉक प्रक्रिया की घोषणा की।  लेकिन मंत्री के इन घोषणाओं के तुरंत बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के कार्यालय से स्पष्टीकरण आया कि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

9. मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा था कि राज्य में प्रतिबंध "हटाए नहीं गए हैं" और नए नियमों के प्रस्ताव अभी भी विचाराधीन हैं।

10. कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 14,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल संक्रमण 58 लाख से अधिक हो गया है।

Web Title: Unlocking will start in five levels in Maharashtra from Monday, know 10 important points

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे