Madhya Pradesh Assembly elections 2023: बीजेपी ने शुरू की तैयारी, केंद्रीय मंत्री तोमर को चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाया

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 15, 2023 11:58 AM2023-07-15T11:58:22+5:302023-07-15T12:08:08+5:30

Madhya Pradesh Assembly elections 2023: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को शनिवार को अपनी चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक नियुक्त किया।

Madhya Pradesh Assembly elections 2023 BJP appoints Narendra Singh Tomar convenor State Election Management Committee | Madhya Pradesh Assembly elections 2023: बीजेपी ने शुरू की तैयारी, केंद्रीय मंत्री तोमर को चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाया

file photo

Highlightsभाजपा 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से मिली हार के बाद अपने प्रदर्शन में सुधार लाने का प्रयास कर रही है।भूपेंद्र यादव को हाल में मध्य प्रदेश के लिए भाजपा का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया था। राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।

Madhya Pradesh Assembly elections 2023: बीजेपी ने 2023 की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाया गया। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव दिसंबर 2023 में होने वाला है। राज्य विधानसभा में 230 सीटें हैं और सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 116 है।

संगठन के अनुभवी नेता तोमर मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष समेत पार्टी में विभिन्न पदों पर रह चुके हैं और उन्हें विभिन्न क्षेत्रीय क्षत्रपों के साथ मैत्री संबंध रखने के लिए जाना जाता है। तोमर ग्वालियर-चंबल क्षेत्र से आते हैं, जहां भाजपा 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से मिली हार के बाद अपने प्रदर्शन में सुधार लाने का प्रयास कर रही है।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को हाल में मध्य प्रदेश के लिए भाजपा का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया था। भाजपा शासित मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।

एमपी चुनाव 2023 ओपिनियन पोल भविष्यवाणी: अब से चार महीने बाद होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस में टक्कर देखने को मिल सकती है। एमपी चुनावों के लिए अब तक किए गए चार जनमत सर्वेक्षणों में इस साल चुनावों में विरोधाभासी नतीजों की भविष्यवाणी की गई है।

जहां दो ने कांग्रेस की स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी की है, वहीं दो ने मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में भाजपा सरकार के दोबारा सत्ता में आने की भविष्यवाणी की है। एबीपी-सीवोटर सर्वेक्षण के अनुसार, कांग्रेस 108-120 सीटें जीत सकती है, जबकि भाजपा को 106-118 की मामूली कम संख्या पर समाप्त होने का अनुमान है।

IBC24 द्वारा किए गए एक अन्य चुनाव-पूर्व सर्वेक्षण में भविष्यवाणी की गई है कि कांग्रेस स्पष्ट विजेता के रूप में उभरेगी और 119 सीटें हासिल करेगी और बहुमत का आंकड़ा पार करेगी। सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा पिछड़ सकती है और 101 सीटों पर सिमट सकती है, जो 2018 की 109 सीटों से कम है।

कांग्रेस चुनाव में 114 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, जो बहुमत से दो कम थी। टाइम्स नाउ के एक सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा को विधानसभा में 153 सीटें जीतकर प्रचंड जीत दर्ज करने का अनुमान है। दूसरी ओर, कांग्रेस सिर्फ 58 सीटों पर सिमट सकती है। न्यूज नेशन में भाजपा ने प्रमुख हिंदी-भाषी राज्य में भारी बहुमत दर्ज किया है।

Web Title: Madhya Pradesh Assembly elections 2023 BJP appoints Narendra Singh Tomar convenor State Election Management Committee

मध्य प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे