Yogi government announces, University will be built in Aligarh in the name of Raja Mahendra Pratap Singh, who gave land for AMU | योगी सरकार का ऐलान, AMU के लिए जमीन देने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर अलीगढ़ में बनेगी यूनिवर्सिटी
योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsसाफ है कि आने वाले चुनाव में सीएम योगी आदित्यनाथ इस यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर लोगों से वोट मांगने की सोच रहे हैं। स्थानीय बीजेपी नेताओं ने महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी बनाने के लिए सीएम को धन्यवाद दिया। स्थानीय राजनेताओं ने इसका पालन किया और 2019 में महेंद्र प्रताप के बाद अलीगढ़ में एक नया विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अलीगढ़ यूनिवर्सिटी को जमीन देने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर उनके ही शहर अलीगढ़ में अलग से एक यूनिवर्सिटी बनाने का फैसला किया है। 

आज तक रिपोर्ट की मानें तो सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को इसके लिए तेजी से काम करने का निर्देश भी दिया है। सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा है कि ध्यान रहे कि यूनिवर्सिटी को किसी भी हाल में 2022 से पहले बनाकर तैयार कर दिया जाए।

साफ है कि आने वाले चुनाव में सीएम योगी आदित्यनाथ इस यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर लोगों से वोट मांगने की सोच रहे हैं। यह राज्य स्तरीय यूनिवर्सिटी होगा। स्थानीय बीजेपी नेताओं ने महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी बनाने के लिए सीएम को धन्यवाद दिया। 

प्रशासन ने 37 हेक्टेयर से अधिक भूमि नि:शुल्क प्रदान की है और अन्य 10 हेक्टेयर भूमि की गई अधिग्रहित

बता दें कि राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर एक विश्वविद्यालय की मांग ने 2018 में गति पकड़ी, जब हरियाणा के भाजपा नेताओं ने जाट राजा के नाम पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का नाम बदलने का आह्वान किया था। उस वक्त इस बात का ज़ोर दिया गया था कि महेंद्र प्रताप ने “एएमयू के लिए भूमि दान” की थी। स्थानीय राजनेताओं ने इसका पालन किया और 2019 में महेंद्र प्रताप के बाद अलीगढ़ में एक नया विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की।

सूचना निदेशक शिशिर सिंह ने कहा कि सीएम ने 14 सितंबर, 2019 को विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा की। कोल तहसील के लोढ़ा और मुसईपुर गांवों में विश्वविद्यालय के लिए भूमि प्रस्तावित की गई है। जिला प्रशासन ने 37 हेक्टेयर से अधिक भूमि नि: शुल्क प्रदान की है और अन्य 10 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की गई है।

Web Title: Yogi government announces, University will be built in Aligarh in the name of Raja Mahendra Pratap Singh, who gave land for AMU
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे