सीएम के पद पर कार्य करते हुए योगी आदित्यनाथ के पूरे हुए पांच साल और 347 दिन, तोड़ा संपूर्णानन्द का रिकार्ड

By राजेंद्र कुमार | Published: March 1, 2023 05:13 PM2023-03-01T17:13:41+5:302023-03-01T17:15:01+5:30

सीएम योगी अब यूपी में भाजपा के सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री के पद कार्य करने वाले नेता हो गए हैं। इससे पहले कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह यूपी के सीएम रहे पर इनमें से कोई भी पाँच साल तक यूपी का मुख्यमंत्री नहीं रहा।

Yogi completed five years and 347 days while working as CM, broke Sampurnanand's record | सीएम के पद पर कार्य करते हुए योगी आदित्यनाथ के पूरे हुए पांच साल और 347 दिन, तोड़ा संपूर्णानन्द का रिकार्ड

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsसीएम योगी ने तोड़ा यूपी में संपूर्णानन्द का रिकार्डसीएम योगी ने 63 साल से चलते आ रहे रिकार्ड को तोड़ा हैसीएम के पद पर कार्य करते हुए योगी के पूरे हुए पांच साल और 347 दिन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 32वें मुख्यमंत्री के रूप में 19 मार्च 2017 को गोरखनाथ मठ के महंत योगी आदित्यनाथ ने यूपी की सत्ता संभाली थी। तब किसी ने यह नहीं सोचा था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी में सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री बने रहने का रिकार्ड बनाएंगे। बुधवार को जब सुबह का सूरज निकला तो योगी आदित्यनाथ ने यूपी में मुख्यमंत्री के पद पर सबसे ज्यादा समय तक रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

अभी तक यूपी में लगातार पाँच वर्ष 345 दिन मुख्यमंत्री के पद पर कार्य करने का रिकॉर्ड कांग्रेस के मुख्यमंत्री डॉक्टर संपूर्णानंद के नाम पर था। आजाद भारत में पंडित गोविंद बल्लभ पंत के बाद डॉक्टर संपूर्णानंद यूपी के मुख्यमंत्री बने थे। उन्होने 28 दिसम्बर 1954 को यूपी के मुख्यमंत्री का पद संभाला था और वह 7 दिसंबर 1960 तक यूपी के मुख्यमंत्री रहे थे। उसके बाद से यूपी में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर स्वर्गीय नारायण दत्त तिवारी सहित क्षेत्रीय पार्टियों के दिग्गज नेता जैसे कि स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह, स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव, मायावती और अखिलेश यादव यूपी के सीएम बने लेकिन वह योगी आदित्यनाथ जैसा रिकॉर्ड नहीं बना सके।

सीएम योगी अब यूपी में भाजपा के सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री के पद कार्य करने वाले नेता हो गए हैं। इससे पहले कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह यूपी के सीएम रहे पर इनमें से कोई भी पाँच साल तक यूपी का मुख्यमंत्री नहीं रहा। जबकि योगी आदित्यनाथ ने ना सिर्फ पाँच साल मुख्यमंत्री के पद पर रहे बल्कि उनके नेतृत्व में प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनी और वह फिर से यूपी के सीएम बने। उनसे पहले नारायण दत्त तिवारी थे जिनके नेतृत्व में प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की दोबारा सरकार बनी थी। गत 25 मार्च 2022 को जब योगी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो उन्होंने नारायण दत्त तिवारी का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था। इसके बाद बुधवार को सीएम योगी ने 63 साल से चलते आ रहे रिकार्ड को तोड़ा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में सबसे अधिक समय तक लगातार सत्ता पर काबिज रहते हुए सरकार चलाने का रिकॉर्ड ही नहीं बनाया है। बल्कि उन्होने वर्षों से चले आ रहे कई मिथक भी तोड़े हैं। यूपी में पहले यह कहा जाता था कि जो सीएम नोएडा जाता है उसकी कुर्सी चली जाती है। इस डर से यूपी का कोई मुख्यमंत्री नोएडा नहीं जाता था। योगी सीएम बनने के बाद लगभग 6 वर्ष में 25 बार से ज्यादा बार नोएडा गए, बावजूद इसके उन्होंने दोबारा सीएम पद की शपथ ली। इसके साथ ही उनके नेतृत्व में भाजपा दो तिहाई से ज्यादा बहुमत पाने वाली पहली पार्टी राजी में बनी है। योगी के चेहरे पर 2022 के विधानसभा चुनाव में उतरी पार्टी 255 सीटें जीतने में सफल रही थी। वहीं इससे पहले 2017 में बीजेपी को 312 सीटें प्राप्त हुई थी। इस तरह बीजेपी यूपी में पहली पार्टी बन गई है जिसे दो बार दो तिहाई से ज्यादा बहुमत मिला है।

Web Title: Yogi completed five years and 347 days while working as CM, broke Sampurnanand's record

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे