सूजन वाले गठिया रोग से उबरने में योग हो सकता है कारगर :अध्ययन

By भाषा | Published: June 19, 2021 08:39 PM2021-06-19T20:39:53+5:302021-06-19T20:39:53+5:30

Yoga can be effective in recovering from inflammatory arthritis: Study | सूजन वाले गठिया रोग से उबरने में योग हो सकता है कारगर :अध्ययन

सूजन वाले गठिया रोग से उबरने में योग हो सकता है कारगर :अध्ययन

नयी दिल्ली, 19 जून सूजन वाले गठिया के गंभीर रोग और अवसाद से उबरने में योग एक सहायक चिकित्सा पद्धति साबित हो सकता है। एक नये अध्ययन में यह दावा किया गया है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स), दिल्ली में 66 मरीजों पर 2017 और 2020 के बीच किये गये एक परीक्षण में यह पाय गया कि योग इन मामलों में रोग की गंभीरता को कम करता है और जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाता है।

अध्ययन के नतीजे योग को इस गंभीर रोग के इलाज में सहायक पद्धति के रूप में अपनाने का समर्थन करता है। अध्ययन के नतीजों से यह पता चलता है कि योग के बाद रोग से उबरने में मदद मिली।

मोलेक्यूलर रिप्रोडक्शन ऐंड जेनेटिक्स, शरीर रचना विज्ञान विभाग, की लैब प्रोफेसर डॉ रीमा डाडा ने बताया कि फ्रंटियर्स इन बायोसाइंस में 2021 में प्रकाशित अध्ययन में रोग से उबरने में योग की भूमिका पर बल दिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस अति विशेषज्ञता के युग में मस्तिष्क-शरीर को दुरूस्त करने की जरूरत है। योग सूजन वाले गठिया के रोगी को ठीक करने में सहायक भूमिका निभाने की अपार क्षमता रखता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Yoga can be effective in recovering from inflammatory arthritis: Study

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे