राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? पसंदीदा चेहरों में वसुंधरा, दीया, शेखावत और बाबा बालकनाथ का नाम

By रुस्तम राणा | Published: December 4, 2023 02:17 PM2023-12-04T14:17:14+5:302023-12-04T14:22:42+5:30

इस प्रतिष्ठित पद के लिए दूसरी दौड़ में राजसमंद की सांसद दीया कुमारी हैं, जो पूर्ववर्ती जयपुर शाही परिवार से हैं। कुमारी पहले सवाई माधोपुर से विधायक थीं। सूत्रों ने कहा कि वह एक साफ-सुथरी और करिश्माई चेहरा हैं जो आरएसएस की भी पसंदीदा पसंद हैं।

Who will be Rajasthan CM, Vasundhara, Diya, Shekhawat & Baba Balaknath Among Favourites | राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? पसंदीदा चेहरों में वसुंधरा, दीया, शेखावत और बाबा बालकनाथ का नाम

राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? पसंदीदा चेहरों में वसुंधरा, दीया, शेखावत और बाबा बालकनाथ का नाम

Highlightsगजेंद्र सिंह शेखावत को दिल्ली बुलाया गया है और वह जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी जाएंगेइस प्रतिष्ठित पद के लिए दूसरी दौड़ में राजसमंद की सांसद दीया कुमारी हैंदो बार की सीएम और झालरापाटन विधायक वसुंधरा राजे शीर्ष पद के लिए एक और पसंद हैंअलवर के सांसद और तिजारा उम्मीदवार बाबा बालकनाथ भी सबसे आगे हैं

जयपुर: पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राजसमंद सांसद दीया कुमारी, केंद्रीय मंत्री और जोधपुर सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान में प्रतिष्ठित मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। भाजपा सूत्रों ने सोमवार को इसकी पुष्टि की है। हालांकि, एक सूत्र ने कहा कि "बीजेपी को आश्चर्य पैदा करने की आदत है और कोई और भी शीर्ष पद के लिए मजबूत दावेदार के रूप में उभर सकता है।"

उन्होंने पुष्टि की कि गजेंद्र सिंह शेखावत को दिल्ली बुलाया गया है और वह जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी जाएंगे। इसमें कहा गया है, ''कुछ बैठकें हो सकती हैं और वहां महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं।'' यहां यह उल्लेख करना आवश्यक है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव को हराने के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत भाजपा के चहेते बन गए। 

उन्हें महत्वपूर्ण जल शक्ति मंत्रालय दिया गया और सभी शीर्ष नेताओं ने इसके बारे में बात की। प्रचार के दौरान यह मंत्रालय काम कर रहा है, इसलिए उनके सीएम बनने की उम्मीद है। इस प्रतिष्ठित पद के लिए दूसरी दौड़ में राजसमंद की सांसद दीया कुमारी हैं, जो पूर्ववर्ती जयपुर शाही परिवार से हैं। कुमारी पहले सवाई माधोपुर से विधायक थीं। 

सूत्रों ने कहा कि वह एक साफ-सुथरी और करिश्माई चेहरा हैं जो आरएसएस की भी पसंदीदा पसंद हैं। दो बार की सीएम और झालरापाटन विधायक वसुंधरा राजे शीर्ष पद के लिए एक और पसंद हैं। राजे के पास लगभग 45 भाजपा उम्मीदवार हैं जिनके लिए उन्होंने कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों को प्रबंधित करने के अलावा टिकट दिलवाया। इसलिए, उनके शो का नेतृत्व करने की संभावना अधिक है।

सूत्रों ने कहा कि ऐसी अटकलें हैं कि राजे को सीएम बनाया जा सकता है और उनके अधीन दो डिप्टी नियुक्त किए जा सकते हैं। कुछ नेताओं ने कहा कि वर्तमान मामले में यह एक अलग संभावना है जहां भाजपा ने 100 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया है। हालांकि, अन्य लोगों की राय थी कि अगर बीजेपी को 100 से कम सीटें मिलतीं तो यह समीकरण काम कर सकता था, लेकिन अब स्पष्ट बहुमत के साथ सीएम की घोषणा दिल्ली से की जाएगी।

अलवर के सांसद और तिजारा उम्मीदवार बाबा बालकनाथ भी सबसे आगे हैं क्योंकि वह एक मजबूत हिंदुत्व चेहरे का प्रतिनिधित्व करते हैं। 39 वर्षीय को 'राजस्थान का योगी' भी कहा जाता है। उन्होंने 6 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और एक श्रद्धेय संन्यासी बन गए। राजस्थान की राजनीति में लोकप्रिय नेता अहम भूमिका निभाते हैं। 

जबकि ये प्रमुख नाम हैं, कुछ अन्य नाम भी चर्चा में हैं। इनमें दिग्गज नेता ओम माथुर और नारायण पंचारिया भी शामिल हैं। भाजपा में शीर्ष पद के लिए अपनी पसंद से सभी को आश्चर्यचकित करने की प्रवृत्ति है, इसलिए केवल समय ही बताएगा कि पार्टी राजस्थान का नेतृत्व करने के लिए किसे चुनेगी।

Web Title: Who will be Rajasthan CM, Vasundhara, Diya, Shekhawat & Baba Balaknath Among Favourites

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे