Blue Aadhaar Card: क्या है ब्लू आधार कार्ड? जानिए इसके लिए कैसे करना होगा अप्लाई

By मनाली रस्तोगी | Published: April 29, 2022 05:57 PM2022-04-29T17:57:56+5:302022-04-29T17:59:03+5:30

सरकार ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 'ब्लू आधार कार्ड' लॉन्च किया है। 'ब्लू आधार कार्ड' को 'बाल आधार कार्ड' भी कहा जाता है। बाल आधार पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का कार्ड है। एक बच्चे के लिए आधार कार्ड या बाल आधार नि:शुल्क जारी किया जाता है।

What is Blue Aadhaar Card Know how to apply | Blue Aadhaar Card: क्या है ब्लू आधार कार्ड? जानिए इसके लिए कैसे करना होगा अप्लाई

Blue Aadhaar Card: क्या है ब्लू आधार कार्ड? जानिए इसके लिए कैसे करना होगा अप्लाई

Next
Highlightsबच्चों के बायोमेट्रिक्स यानी उनकी उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन को बाल आधार कार्ड से नहीं जोड़ा गया है।जब बच्चा 5 साल का हो जाता है, तो उसके बायोमेट्रिक्स को आधार कार्ड पर अनिवार्य रूप से अपडेट करना होता है। 

नई दिल्ली: आज के समय में आधार कार्ड की गिनती जरूरी कागजात में होती है। आधार कार्ड एक ऐसा कार्ड है, जिसमें किसी भी व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि, फोटोग्राफ आदि जैसी जानकारी होती है। देश के हर कोने में आधार कार्ड वैलिड है। यही नहीं, जब तक व्यक्ति जीवित है, तब तक यह वैलिड रहनता है। बैंक में अकाउंट खुलवाने, मोबाइल कनेक्शन और सरकारी योजनाओं के लिए व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होना जरूरी होता है।

भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अब कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकता है। वहीं, अब सरकार ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 'ब्लू आधार कार्ड' लॉन्च किया है। 'ब्लू आधार कार्ड' को 'बाल आधार कार्ड' भी कहा जाता है। बाल आधार पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का कार्ड है। एक बच्चे के लिए आधार कार्ड या बाल आधार नि:शुल्क जारी किया जाता है।

हालांकि, बच्चों के बायोमेट्रिक्स यानी उनकी उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन को बाल आधार कार्ड से नहीं जोड़ा गया है। जब बच्चा 5 साल का हो जाता है, तो उसके बायोमेट्रिक्स (चेहरे की तस्वीर, आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान) को आधार कार्ड पर अनिवार्य रूप से अपडेट करना होता है। 

बाल आधार कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

-UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

-आधार कार्ड पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।

-बच्चे का नाम, माता-पिता का फोन नंबर, ई-मेल पता आदि सहित सभी क्रेडेंशियल दर्ज करें।

-आवासीय पता, इलाका, जिला, राज्य आदि जैसी जानकारी भी भर दें।

-आगे बढ़ें और फिक्स्ड अपॉइंटमेंट टैब पर क्लिक करें। आधार कार्ड के लिए पंजीकरण की तिथि निर्धारित करें।

-नामांकन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए आवेदक नजदीकी नामांकन केंद्र का चयन कर सकता है।

अपॉइंटमेंट वाली दिन अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों और फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ संदर्भ संख्या को अपने साथ केंद्र में ले जाना न भूलें। एक बार संबंधित अधिकारी सत्यापन कर लें और यदि बच्चे की उम्र 5 वर्ष है, तो बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त की जाएगी, और इसे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। यदि बच्चा पांच वर्ष से कम का है, तो केवल एक फोटो लिया जाएगा, और किसी बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होगी। 

सत्यापन प्रक्रिया के बाद आवेदक को एक पावती संख्या दी जाएगी जिसका उपयोग आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। आवेदक को 60 दिनों के भीतर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक सूचना प्राप्त होगी। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको 90 दिनों के भीतर बाल आधार कार्ड प्राप्त हो जाएगा। बाल आधार के लिए आवेदन करते समय आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्कूल आईडी या फोटो आईडी) को भी प्रमाण माना जाता है।

Web Title: What is Blue Aadhaar Card Know how to apply

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे