West Bengal Violence Mamata Banerjee in action after PM Modi phone to Governor Jagdeep Dhankhar | पीएम मोदी के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को फोन लगाने के बाद बंगाल में एक्शन में ममता बनर्जी! हिंसा खत्म कराने की कवायद
पश्चिम बंगाल में हिंसा ममता बनर्जी के लिए न बन जाए सिरदर्द! (फाइल फोटो)

Highlightsममता बनर्जी ने मंगलवार शाम बैठक कर राज्य में हिंसा को रोकने के लिए कदम उठाने के दिए निर्देशपश्चिम बंगाल में पिछले 2 दिनों में राजनीतिक हिंसा में कम से कम 14 लोगों के मारे जाने की खबरें हैं विधानसभा चुनाव में टीएमसी 292 में से 213 सीटें जीतकर तीसरी बार सत्ता में आई है. भाजपा को मिली हैं 77 सीटें

पश्चिम बंगाल में चुनावी नतीजों के बाद कुछ क्षेत्रों में हिंसा की भी खबरें जिस तरह आई हैं, उसे लेकर ममता बनर्जी अब एक्शन मोड में आ गई है। सूत्रों के अनुसार ममता ने टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा रोकने के सख्त निर्देश दिए हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो दिनों में राजनीतिक हिंसा में कम से 14 जानें गई हैं। ऐसे में ममता ने साफ निर्देश दिए हैं कि उनके तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेने से पहले ये सबकुछ खत्म होना चाहिए। 

ममता खासकर इसलिए भी एक्शन में हैं क्योंकि मंगलवार को ही पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद फोन कर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को फोन कर स्थिति की जानकारी ली थी। यही नहीं गृह मंत्रालय ने भी राज्य सरकार से हालात पर रिपोर्ट मांगी है। वहीं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी बंगाल पहुंचे हैं। 

केंद्र की ओर से इस पूरी हलचल से ममता चिंतित हैं। एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया, 'इस स्थिति पर वे चिंतित हैं, क्योंकि ऐसा जारी रहा और स्थिति नियंत्रण से बाहर गई तो उनकी जीत खटाई में पड़ सकती है। उन्होंने मुख्य सचिव के सामने कुछ वीडियो भी शेयर किए और पूछा कि क्या है फर्जी हैं। साथ ही उन्होंने उचित कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।'

पश्चिम बंगाल में हिंसा में मौतों के अलग-अलग आंकड़े

भाजपा ने मंगलवार को दावा किया कि उसके छह और कार्यकर्ता मारे गए जिससे उसके मारे गए कुल कार्यकर्ताओं की संख्या 9 जा पहुंची है। वहीं, टीएमसी ने भी अपने चार कार्यकर्ताओं के मारे जाने की बात कही है। 

पुलिस ने कहा है कि कम से कम 6 लोग मारे गए है। इसमें एक घटना राजधानी कोलकाता से जुड़ी है। हालांकि, इसमें बीरभूम के नानूर में महिलाओं के साथ रेप या उत्पीड़न जैसी घटनाओं से इनकार किया गया है।

बीरभूम के एसपी एनएन त्रिपाठी के अनुसार मंगलवार से दो महिलाओं के साथ रेप और उत्पीड़न की खबरें सोशल मीडिया पर चल रही हैं। इस संबंध में स्थानीय बीजेपी नेताओं से भी बात की गई, हालांकि उन्हें ऐसी किसी घटना की जानकारी नहीं है।

ममता बनर्जी आज सीएम पद की लेंगी शपथ

ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। ममता सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर मुख्यमंत्री के तौर पर राजभवन में एक सादे समारोह में शपथ लेंगी। कोविड के कारण कुछ चुनिंदा लोगों को ही शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

वहां, तृणमूल विधायकों ने मौजूदा विधानसभा के अध्यक्ष विमान बनर्जी को नयी विधानसभा का कार्यवाहक अध्यक्ष चुना है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी 292 में से 213 सीटें जीतकर लगाकर तीसरी बार सत्ता में आई है। भाजपा को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई है। 

Web Title: West Bengal Violence Mamata Banerjee in action after PM Modi phone to Governor Jagdeep Dhankhar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे