कांगो: राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के दौरान हिंसा में चार लोगों की मौत

By भाषा | Published: December 31, 2018 10:14 AM2018-12-31T10:14:34+5:302018-12-31T10:14:34+5:30

विपक्षी उम्मीदवार फेलिक्स त्शिसकेदी के प्रचार से जुड़़े लोगों ने यह जानकारी दी। प्रचार अभियान के निदेशक विटल कामेरहे ने ‘एएफपी’ को बताया कि इन अधिकारियों के साथ दो अन्य नागरिक वालुंगू इलाके में मतदान केन्द्र पर हुई हिंसा में मारे गए।

Voilence reported during president election in Congo | कांगो: राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के दौरान हिंसा में चार लोगों की मौत

कांगो: राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के दौरान हिंसा में चार लोगों की मौत

कांगो में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पूर्वी साउथ-किवू प्रांत में हुई हिंसा में एक पुलिस अधिकारी और एक चुनाव अधिकारी सहित चार लोगों की मौत हो गई। 

विपक्षी उम्मीदवार फेलिक्स त्शिसकेदी के प्रचार से जुड़़े लोगों ने यह जानकारी दी। 

प्रचार अभियान के निदेशक विटल कामेरहे ने ‘एएफपी’ को बताया कि इन अधिकारियों के साथ दो अन्य नागरिक वालुंगू इलाके में मतदान केन्द्र पर हुई हिंसा में मारे गए।

उन्होंने बताया कि चुनाव अधिकारी के एमैनुएल रामजीनी शादरी के पक्ष में वोट में धांधली करने का आरोप लगाने के बाद हिंसा भड़की।

शादरी राष्ट्रपति जोसेफ कबीला के उम्मीदवार हैं जो पिछले 17 साल से सत्ता में है।

कामेरहे ने कहा, ‘‘गुस्साई भीड़ ने पुलिस के साथ लड़ना शुरू कर दिया। इसमें एक पुलिस अधिकारी की जान चली गई, जिसका हमें बेहद खेद है।’’

इसके बाद भीड़ ने ‘‘चुनाव अधिकारी पर हमला कर दिया जिसकी मौत हो गई। दो नागरिक भी मारे गए।’’

साउथ-किवू प्रांत के अधिकारियों ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

चुनाव से कांगो को पहली बार शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण का एक मौका मिला है क्योंकि बेल्जियम से 1960 में स्वतंत्र होने के बाद से ऐसा संभव नहीं हो।

English summary :
Congo President Election Updates: Four people, including a police officer and an election official, died in the violence in East South-Kivu province during the presidential election in Congo on Sunday.


Web Title: Voilence reported during president election in Congo

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे