विजय तंवर और रक्तदान में उनका योगदान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 8, 2022 01:19 PM2022-12-08T13:19:04+5:302022-12-08T13:19:49+5:30

सेवा और सहयोग की भारतीय संस्कृति का समर्थन करते हुए रक्तदान शिविर कई लोगों के जीवन को बचाने और बहुत से लोगों को कई स्वास्थ्य जटिलताओं और चुनौतियों से प्रभावी ढंग से बाहर निकालने के पीछे की ताकत रहे हैं। 

Vijay Tanwar and his contribution to blood donation | विजय तंवर और रक्तदान में उनका योगदान

विजय तंवर और रक्तदान में उनका योगदान

Highlightsविजय तंवर का दावा है कि कई सर्वे और स्टडी के मुताबिक भारत में हर दो सेकेंड में खून की जरूरत होती है।वह आगे कहते हैं कि प्रत्येक तीन भारतीयों में से एक को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार रक्त की आवश्यकता होती है।

भले ही हमारे जाने-माने भाजपा पार्टी कार्यकर्ता विजय तंवर द्वारा कई अविश्वसनीय परियोजनाएं बनाई गई हैं, क्रियान्वित की गई हैं और सफलतापूर्वक पूरी की गई हैं, लेकिन एक परियोजना जो उनके दिल के बेहद करीब है, वह है रक्तदान। सेवा और सहयोग की भारतीय संस्कृति का समर्थन करते हुए, रक्तदान शिविर कई लोगों के जीवन को बचाने और बहुत से लोगों को कई स्वास्थ्य जटिलताओं और चुनौतियों से प्रभावी ढंग से बाहर निकालने के पीछे की ताकत रहे हैं। 

अग्रणी और सबसे प्रतिबद्ध पार्टी कार्यकर्ताओं में से एक के रूप में विजय तंवर जी का झुकाव हमेशा ऐसे प्रॉजेक्ट्स लेने की ओर रहा है, जिन्होंने न केवल समाज के उत्थान में बल्कि जीवन को बचाने में भी योगदान दिया है। उनका दावा है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दुनिया कितनी तकनीकी रूप से उन्नत हो गई है, दुनिया में कुछ भी मानव शरीर में रक्त के मूल्य को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। 

उनका दावा है कि कई सर्वे और स्टडी के मुताबिक भारत में हर दो सेकेंड में खून की जरूरत होती है। वह आगे कहते हैं कि प्रत्येक तीन भारतीयों में से एक को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार रक्त की आवश्यकता होती है। रक्तदान के महत्व को बताते हुए विजय तंवर जी ने कहा, "रक्तदान देश में सबसे बड़े उत्सवों में से एक है और यह इस बात का प्रमाण है कि लोग निस्वार्थ भाव से उन लोगों की मदद करने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं जिन्हें वे जानते भी नहीं हैं"। 

वह आगे कहते हैं कि मेरे सभी रक्तदान शिविर लोगों के बीच इस नेक काम के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें नियमित रूप से इन शिविरों का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य रखते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि विजय तंवर जी हरियाणा के लोगों को आगे आने और रक्तदान शिविरों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए अपार प्रेरणा और प्रेरणा के स्रोत रहे हैं। 

लोगों की जान बचाने और जरूरतमंदों की मदद करने में उनके दृढ़ विश्वास ने न केवल लोगों की जान बचाई है बल्कि लोगों को इस आवश्यक कारण के सही मूल्य का एहसास कराया है। रक्तदान शिविरों में सक्रिय होने के अलावा वह बाल शिक्षा, गौशालाओं के विकास, महिला सशक्तिकरण जैसे कई अन्य कारणों पर भी काम कर रहे हैं।

Web Title: Vijay Tanwar and his contribution to blood donation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे