वीडियो: पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम 'मन की बात' को नापसंद क्यों किया जा रहा है?

By धीरज पाल | Published: August 31, 2020 10:03 PM2020-08-31T22:03:35+5:302020-08-31T22:13:20+5:30

कार्यक्रम 'मन की बात' का एपिसोड भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल यूट्ब चैनल पर प्रसारित किया गया। इसके कुछ ही देर बाद इस एपिसोड पर डिस्लाइकर्स यानी नापसंद करने वालों की झड़ी लग गयी और वहीं, ट्विटर पर  #Mann_Ki_Nahi_Student_Ki_Baat ट्रेंड करने लगा।

Video: Why is PM Narendra Modi's program 'Mann Ki Baat' being disliked | वीडियो: पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम 'मन की बात' को नापसंद क्यों किया जा रहा है?

पीएम मोदी हर महीने के अंत में मन की बात कार्यक्रम करतें हैं।

Highlightsसोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम को नापसंद करने के पीछे 3 से 4 बड़ी वजहें हैं।छात्रों को उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम मन की बात में जेईई और नीट परीक्षा को लेकर चर्चा करेंगे।

कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 अगस्त को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित किया। ये मन की बात कार्यक्रम का 68वां एपिसोड था। ये कार्यक्रम हर महीने के अंत में सुबह 11 बजे रेडियो और दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाता है। लेकिन इस बार जब कार्यक्रम का ये एपिसोड प्रसारित हुआ तो शाम होते-होते सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया। 

दरअसल, कार्यक्रम 'मन की बात' का एपिसोड भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल यूट्ब चैनल पर प्रसारित किया गया। इसके कुछ ही देर बाद इस एपिसोड पर डिस्लाइकर्स यानी नापसंद करने वालों की झड़ी लग गयी और वहीं, ट्विटर पर  #Mann_Ki_Nahi_Student_Ki_Baat ट्रेंड करने लगा। पीएम मोदी के अब तक के कार्यकाल में ऐसा पहली बार हो रहा है जब मन की बात कार्यक्रम को नापसंद करने वालों की तादाज ज्यादा हो गयी है।  इस वीडियो मे हम बात करेंगे कि आखिर लोग प्रधानमंत्री के कार्यक्रम 'मन की बात' को नापसंद क्यों कर रहे हैं?

जईई नीट छात्रों को गुस्सा

सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम को नापसंद करने के पीछे 3 से 4 बड़ी वजहें हैं, जो आपको इस वीडियो के कमेंट्स से भी पता चल जाएगा। इन तीन से चार वजहों में सबसे बड़ी वजह है कि कोरोना काल में जेईई और नीट की परीक्षा को आयोजित कराना... इसके साथ ही बेरोजगारी, एसएससी और रेलवे भर्ती डिसलाइक करने की वजह हैं।

दरअसल.. छात्रों को उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम मन की बात में जेईई और नीट परीक्षा को लेकर चर्चा करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।  बता दें कि 1 सितंबर से जेईई की परीक्षा है और 13 सितंबर को नीट की परीक्षा होनी है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच होने जा रही इन परीक्षाओं को लेकर कई छात्र चिंतित हैं और इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कई दिन से उठ रही है। हालांकि ये परीक्षाएं पहले भी दो बार स्थगित हो चुकी हैं। लेकिन सरकार इस बार स्थगित कराने के मूड में नहीं है।

युवाओं के बीच बढ़ती बेरोजगारी और रेलवे और SSC छात्रों का गुस्सा...

बात पहले आरआरबी की... आरआरबी ने साल 2019 में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी यानी एनटीपीसी और ग्रुप डी के पदों पर आवेदन करने वाले करीब दो कोरोड़ों से अधिक छात्र पिछले सवा साल से एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे है।  देशभर से एनटीपीसी की 35 हजार 208 पदों पर भर्ती के लिए कुल 1 करोड़ 26 लाख 30 हजार 885 ऑनलाइन आवेदन आए थे। जबकि आरआसी ग्रुप डी के 1.03 लाख से ज्यादा पदों के लिए 1 करोड़ 15 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया था। बता दें कि 1 लाख 37 हजार 69 पदों के लिए 12 मार्च 2019 से आवेदन शुरू हुए थे और 12 अप्रैल को आवदेन की अंतिम तारीख थी। नवबंर और सिंतबर 2019 में पेपर की तारीख दी गयी थी लेकिन साल 2020 का सितंबर भी बीत गया और एग्जाम नहीं हो पाया। बताते चलें कि इसके लिए 500 रुपये हर अभ्यर्थी के लिए आवदेन फीस थी।

डिस्लाइक और कमेंट में SSC छात्रों का भी गुस्सा दिखा। साल 2017 में SSC CGL में Scam हुआ, जिसे लेकर छात्रों ने धरना दिया था, लेकिन इसके बावजूद भर्ती अभी तक क्लियर नहीं हो पाई है। इसके साथ ही लगातर बढ़ती बेरोजगारी को लेकर कमेंट बॉक्स में युवाओं का गुस्सा फुटा। एक यूजर ने लिखा कि  जो दर्द आज आपको इस वीडियो से मिला है,

वही दर्द हम स्टूडेंट्स को कई सालों से मिल रहा है। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि हार चुका है छात्र अपनी जिंदगी से आपकी मन की बात सुनते-सुनते
जरा छात्र की मन की बात कर लीजिये यही थे आपके अच्छे दिन मर है लोग रोजगार दो....

बता दें कि छात्रों को उम्मीद थी कि पीएम मोदी नीट और जेईई परीक्षा और रोजगार से जुड़े मुद्दे को उठाएंगे लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मन की बात कार्यक्रम में लोकल खिलौनों के लिए वोकल होने की लोगों से अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि आइए, हम अपने युवाओं के लिये कुछ नए प्रकार के, अच्छी quality वाले, खिलौने बनाते हैं. खिलौना वो हो जिसकी मौजूदगी में बचपन खिले भी, खिलखिलाए भी. हम ऐसे खिलौने बनाएं, जो पर्यावरण के भी अनुकूल हों। इस पर सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा कि "हम नीट और जेईई की परीक्षा पर बात करना चाहते थे, लेकिन आप खिलौनों के बारे में बात कर रहे हैं...

फिलहाल, नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर आज यानी 31 अगस्त शाम 5:30 बजे तक मन की बात कार्यक्रम को 10 लाख 12 हजार से अधिक लोगों ने देखा। इस वीडियो पर अभी तक 1 लाख 73 हजार से अधिक डिसलाइक हैं, जबकि लाख 58 हजार हैं।

Web Title: Video: Why is PM Narendra Modi's program 'Mann Ki Baat' being disliked

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे