वीडियो: 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत डल झील में शान से लहराया तिरंगा, डाक विभाग ने 10 दिन में बेचे 1 करोड़ झंडे

By आजाद खान | Published: August 12, 2022 11:36 AM2022-08-12T11:36:50+5:302022-08-12T11:40:50+5:30

मंत्रालय के अनुसार, 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत ई-पोस्ट ऑफिस के जरिए करीब 1.75 लाख से भी ज्यादा झंडा खरीदा गया है। यही नहीं 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने इस अभियान का खूब प्रचार भी किया है।

Video Tiranga hoisted in jk srinagar Dal Lake under Har Ghar Tiranga campaign Postal Department sold 1 crore flags in 10 days | वीडियो: 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत डल झील में शान से लहराया तिरंगा, डाक विभाग ने 10 दिन में बेचे 1 करोड़ झंडे

फोटो सोर्स: ANI

Next
Highlightsश्रीनगर में आज शिकारा रैली का आयोजन किया गया है।इस दौरान हर शिकारा और नावों पर तिरंगा लहराया गया है। यही नहीं 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत डाक विभाग द्वारा 10 दिन में 1 करोड़ झंडे बेचे गए है।

Har Ghar Tiranga: 'हर घर तिरंगा' (Har Ghar Tiranga) अभियान के आज जम्मू-कश्मीर के प्रसिद्ध डल झील में तिरंगा यात्रा निकली है। इस रैली में डल झील के शिकारा और नावों ने हिस्सा लिया है और तिरंगा को लहराया है। 

इस शिकारा वाली रैली को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने झंडी दिखाकर शुरू किया है। आपको बता दें कि 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत भारतीय डाक ने पिछले 10 दिन में 1 करोड़ झंडे बेचे है।

क्या दिखा शिकारा रैली में

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार को शिकारा रैली निकाली गई है। इस रैली का आयोजन युवा सेवा और खेल विभाग द्वारा आयोजित किया गया था जिस उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने झंडी दिखाकर रवाना किया है। इसका एक वीडियो भी न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा जारी किया गया है। 

जारी वीडियो में यह देखा गया है कि डल झील के हर शिकारा और नावों पानी में चल रही है और उन पर तिरंग लहरा रहा है। लगभग हर छोटे बड़े शिकारा और नावों में तिरंगा को लहराते हुए देखा गया है। इस नजारा का वहां घूमने आइ सैलानियों ने वीडियो भी बनाया है। 

डाक विभाग द्वारा बेचा गया 1 करोड़ झंडा

आपको बता दें कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में पिछले 10 दिनों में डाक विभाग ने 1 करोड़ झंडे बेचे है।

इस पर बोलते हुए संचार मंत्रालय ने बताया है कि भारतीय डाक ने ऑफलाइन और ऑनलाइन के जरिए इन झंड़ों को बेचा है। डाक घर द्वारा बेचे गए एक झंडे की कीमत 25 रुपए तय की गई है। 

इस पर ज्यादा जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कि ई-पोस्ट ऑफिस के जरिए करीब 1.75 लाख से भी ज्यादा झंडा खरीदा गया है। यही नहीं 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत देश के कुल 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने इस अभियान का जमकर प्रचार भी किया है। 

Web Title: Video Tiranga hoisted in jk srinagar Dal Lake under Har Ghar Tiranga campaign Postal Department sold 1 crore flags in 10 days

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे