Bharat Jodo Nyay Yatra: यूपी में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के रूट में बदलाव से उपजा विवाद

By रुस्तम राणा | Published: February 16, 2024 09:20 PM2024-02-16T21:20:09+5:302024-02-16T21:21:23+5:30

मूल रूप से यह यात्रा कानपुर से बुन्देलखण्ड होते हुए जाने वाली थी, लेकिन अब यह यात्रा मुरादाबाद के मुस्लिम बहुल इलाके से होते हुए आगरा से होकर गुजरेगी और फिर राजस्थान में प्रवेश करेगी।

Uttar Pradesh: Route Change For Rahul Gandhi’s Bharat Jodo Nyay Yatra Sparks Controversy | Bharat Jodo Nyay Yatra: यूपी में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के रूट में बदलाव से उपजा विवाद

Bharat Jodo Nyay Yatra: यूपी में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के रूट में बदलाव से उपजा विवाद

Highlightsआधिकारिक अनुमति के बिना यात्रा के मार्ग में बदलाव कर दिया गया हैमूल रूप से यह यात्रा कानपुर से बुन्देलखण्ड होते हुए जाने वाली थीलेकिन अब यह यात्रा मुरादाबाद के मुस्लिम बहुल इलाके से होते हुए आगरा से होकर गुजरेगी

लखनऊ: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि आधिकारिक अनुमति के बिना इसका मार्ग बदल दिया गया है। मूल रूप से यह यात्रा कानपुर से बुन्देलखण्ड होते हुए जाने वाली थी, लेकिन अब यह यात्रा मुरादाबाद के मुस्लिम बहुल इलाके से होते हुए आगरा से होकर गुजरेगी और फिर राजस्थान में प्रवेश करेगी। प्रारंभिक मार्ग से भटकने के फैसले पर सवाल खड़े हो गए हैं, खासकर इसलिए क्योंकि इसमें प्रशासन से अनुमति नहीं है।

राष्ट्रीय एकता और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई यात्रा को शुरू में लखनऊ से आगे बढ़ना था, जो कि झांसी के माध्यम से मध्य प्रदेश की ओर जाने से पहले उन्नाव और कानपुर से होकर गुजरती थी। हालाँकि, दिशा में अचानक बदलाव ने कई लोगों को इस बदलाव के पीछे के उद्देश्यों और राजनीतिक परिदृश्य पर इसके संभावित प्रभावों पर सवाल खड़ा कर दिया है।

आलोचकों ने नए मार्ग के राजनीतिक संदेश पर चिंता व्यक्त की है, यह सुझाव देते हुए कि इसे विशिष्ट जनसांख्यिकीय समूहों से समर्थन हासिल करने के लिए रणनीतिक रूप से चुना जा सकता है, खासकर महत्वपूर्ण चुनावों से पहले। एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, “आरएलडी के एनडीए से हाथ मिलाने के बाद क्षेत्र का सामाजिक-राजनीतिक समीकरण बदल गया है। इस विचलन का अल्पसंख्यकों के बीच अच्छा प्रभाव पड़ेगा।” उन्होंने कहा कि योजना में बदलाव के बारे में स्थानीय प्रशासन को विधिवत सूचित किया जाएगा।

सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहे क्षेत्र, बुन्देलखण्ड को दरकिनार करने के निर्णय की भी जांच की जा रही है, कुछ लोगों का आरोप है कि यह क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान देने से हटकर फोकस में बदलाव को दर्शाता है। इसके अलावा, स्थानीय अधिकारियों से औपचारिक अनुमोदन की अनुपस्थिति ने नियामक प्रोटोकॉल के पालन और कार्यकारी विवेक के प्रयोग पर बहस छेड़ दी है। जबकि समर्थकों का तर्क है कि मार्ग समायोजन यात्रा के समावेशन और आउटरीच के व्यापक उद्देश्यों के साथ संरेखित है, विरोधियों को संदेह है, वे निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और जवाबदेही की मांग कर रहे हैं।
 

Web Title: Uttar Pradesh: Route Change For Rahul Gandhi’s Bharat Jodo Nyay Yatra Sparks Controversy

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे