बाइडन ने भारत को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर दी शुभकामनाएं, कहा- भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने देश को बनाया मजबूत

By मनाली रस्तोगी | Published: August 15, 2022 09:02 AM2022-08-15T09:02:49+5:302022-08-15T09:08:37+5:30

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ है और दोनों देश अपरिहार्य साझेदार हैं।

US President Joe Biden wishes India on 75th anniversary of independence | बाइडन ने भारत को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर दी शुभकामनाएं, कहा- भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने देश को बनाया मजबूत

बाइडन ने भारत को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर दी शुभकामनाएं, कहा- भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने देश को बनाया मजबूत

Highlightsबाइडन ने एक बयान में कहा कि इस साल हम अपने महान लोकतंत्रों के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं।अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमारी साझेदारी दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों से और मजबूत हुई है।उन्होंने कहा कि अमेरिका में जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें और नवोन्मेषी, समावेशी और मजबूत देश बनाया है।

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत को आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी और कहा कि अमेरिका और भारत "अनिवार्य साझेदार" थे जो आने वाले वर्षों में वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे। बाइडन ने कहा, "करीब 40 लाख गौरवान्वित भारतीय-अमेरिकियों समेत दुनियाभर के लोगों द्वारा 15 अगस्त पर भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के साथ ही अमेरिका महात्मा गांधी के सच और अहिंसा के चिरस्थायी संदेश द्वारा निर्देशित भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ है।" 

बाइडन ने बयान के माध्यम से भारत और अमेरिका के साझा हितों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "इस वर्ष हम अपने महान लोकतंत्रों के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। भारत और अमेरिका अपरिहार्य भागीदार हैं और अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी कानून के शासन और मानव स्वतंत्रता और गरिमा को बढ़ावा देने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता पर आधारित है।" बाइडन ने अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी समुदाय और देश को मजबूत बनाने में उनके योगदान की भी सराहना की। 

उन्होंने कहा, "हमारे लोगों के बीच गहरे बंधनों से हमारी साझेदारी और मजबूत हुई है। अमेरिका में जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें एक अधिक नया, समावेशी और मजबूत राष्ट्र बना दिया है। मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में हमारे दोनों लोकतंत्र नियम-आधारित व्यवस्था की रक्षा के लिए एक साथ खड़े रहेंगे; हमारे लोगों के लिए अधिक शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ावा देना; एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को आगे बढ़ाना और साथ मिलकर दुनिया भर में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करते हैं।"

अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने भी एक अलग बयान में भारत के लोगों को आजादी की 75वीं वर्षगांठ की बधाई दी। उन्होंने कहा, "यह वर्ष हमारे दोनों देशों के लिए खासतौर से सार्थक है क्योंकि हम एक अहम उपलब्धि का जश्न मना रहे हैं : कूटनीतिक संबंधों के 75 वर्ष। हमारी सामरिक साझेदारी जलवायु से लेकर व्यापार और हमारे लोगों के बीच परस्पर जीवंत संबंधों तक हर क्षेत्र से जुड़ी है। स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो, भारत।"

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: US President Joe Biden wishes India on 75th anniversary of independence

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे