कानपुर हिंसा में अब तक हुई 36 गिरफ्तारी 500 FIR, गैंगस्टर एक्ट के तहत होगी कार्रवाई, आरोपियों की संपत्तियां होगी जब्त या उन पर चलेगा बुलडोजर

By आजाद खान | Published: June 4, 2022 07:27 AM2022-06-04T07:27:42+5:302022-06-04T13:59:36+5:30

Kanpur Violence: सीएम योगी ने कहा है कि 10 जून तक सभी सड़कें अतिक्रमण मुक्त होनी चाहिए और अवैध टैम्पो स्टैंड भी हटा दिए जाएं। साथ ही बसों को भी उनके निर्धारित स्थान पर ही खड़ा कराए जाने की बात सीएम योगी ने की है।

UP Police arrested 18 people involved Kanpur violence CM Yogi warned not to spare accused pm modi ram nath kovind president nupur sharma | कानपुर हिंसा में अब तक हुई 36 गिरफ्तारी 500 FIR, गैंगस्टर एक्ट के तहत होगी कार्रवाई, आरोपियों की संपत्तियां होगी जब्त या उन पर चलेगा बुलडोजर

कानपुर हिंसा में अब तक हुई 36 गिरफ्तारी 500 FIR, गैंगस्टर एक्ट के तहत होगी कार्रवाई, आरोपियों की संपत्तियां होगी जब्त या उन पर चलेगा बुलडोजर

Highlightsकानपुर हिंसा पर पुलिस ने अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया है। हिंसा को लेकर सीएम योगी ने आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है। उन्होंने सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए 10 जून तक का समय दिया है।

लखनऊ: कानपुर हिंसा में यूपी पुलिस ने अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया है और 500 लोगों पर मामला दर्ज हुआ है। इन पर हिंसा में शामिल और इलाके में माहौल खराब करने का आरोप लगा है। इनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और इनकी संपत्ति को या तो जब्त किया जाएगा या उस पर बुलडोजर चलाया जाएगा। 

हालात पर बोलते हुए पुलिस कमिश्नर ने कहा कि स्थिति अब काबू में है। वहीं इस घटना के बाद योगी सरकार भी एक्शन में आ गई है और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

 500 लोगों पर हुआ केस दर्ज 

कानपुर हिंसा मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने शनिवार को 500 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए। हिंसा की घटनाओं में 40 लोग घायल हो गए थे। शहर के हिंसा प्रभावित इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है और शांति का माहौल है। 

अपर पुलिस आयुक्त ने क्या कहा 

अपर पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि घटना के संबंध में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। उन्होंने कहा,‘‘ इलाकों में स्थिति शांतिपूर्ण है और हम चौबीसों घंटे निगरानी कर रहे हैं।’’ सूत्रों के मुताबिक अलग-अलग पुलिस टीमों ने रात भर में कम से कम 12 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। 

अभी तक करीब 40 लोग घायल हुए

पुलिस ने शनिवार को कहा कि इन झड़पों में पुलिस कर्मियों सहित कम से कम 40 लोग घायल हो गए है। जिन लोगों ने कथित तौर पर व्यापारियों को दुकानें बंद करने के लिए मजबूर किया, वे पुलिस कर्मियों से भी भिड़ गए। 

वहीं भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिसकर्मियों ने बल प्रयोग किया है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने चेतावनी दी है कि हिंसा में शामिल लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा और उनकी संपत्तियों को जब्त या ध्वस्त कर दिया जाएगा।

सीएम योगी ने सख्च हिदायत

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कानपुर नगर की हिंसा का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों को हिदायत दी कि प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। 

गौरतलब है कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित ‘अपमानजनक’ टिप्पणियों के विरोध में शुक्रवार को कानपुर नगर में जुमे की नमाज के बाद दुकानें बंद कराने के प्रयास के दौरान दो समुदायों के लोगों द्वारा एक-दूसरे पर पथराव और बम फेंके जाने के बाद वहां कुछ इलाकों में हिंसा हुई थी। 

सीएम योगी ने क्या कहा 

शुक्रवार शाम गोरखपुर पहुंचे मुख्‍यमंत्री योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से संवाद किया और कहा कि मंत्री स्तरीय समूह आगामी 11 जून से पुनः मंडलीय व जनपदीय दौरे पर जाएंगे और यह समूह इन बिंदुओं के साथ कानून-व्यवस्था की भी समीक्षा करेंगे कि किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। 

आपको बता दें कि सीएम योगी के आदेश के बाद अब पुलिस विभाग आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट, उनकी संपत्ती जब्त और उसे ध्वस्त करने की तैयारी में लग गया है।

आरोपियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

शुक्रवार मध्यरात्रि को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को खराब करने का प्रयास करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कानपुर नगर की घटना के संबंध में निर्देशित किया कि उपद्रवियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए और आवश्यकता होने पर वहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए। वहीं गिरफ्तार हुए 18 लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। 

बयानबाजी वालों के खिलाफ भी होगी कार्रवाई 

योगी ने कहा कि अनावश्यक बयानबाजी कर माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों के खिलाभ भी कड़ी कार्यवाही की जाए। योगी ने जोर देकर कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़कों पर धार्मिक गतिविधियां न आयोजित हों। 

सीएम योगी ने 10 जून की दी है डेडलाइन

मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी 10 जून तक सभी सड़कें अतिक्रमण मुक्त होनी चाहिए और अवैध टैम्पो स्टैंड हटा दिए जाएं। साथ ही बसों को भी उनके निर्धारित स्थान पर ही खड़ा कराया जाए। 

भाषा इन्पुट के साथ

Web Title: UP Police arrested 18 people involved Kanpur violence CM Yogi warned not to spare accused pm modi ram nath kovind president nupur sharma

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे