यूपी नगर निकाय चुनाव में मेयर पद के लिए सपा ने 9 व कांग्रेस ने 2 और सुभासपा ने 5 प्रत्याशी किए घोषित, देखें नामों की सूची

By अनिल शर्मा | Published: April 13, 2023 01:36 PM2023-04-13T13:36:11+5:302023-04-14T08:06:32+5:30

समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस और सुभासपा ने उत्तर प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव के तहत महापौर की कई सीट के लिए बुधवार रात अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी।

UP nikay chunav SP declared 10 candidates Congress 2 and Subhaspa declared 5 candidates for mayor | यूपी नगर निकाय चुनाव में मेयर पद के लिए सपा ने 9 व कांग्रेस ने 2 और सुभासपा ने 5 प्रत्याशी किए घोषित, देखें नामों की सूची

यूपी नगर निकाय चुनाव में मेयर पद के लिए सपा ने 9 व कांग्रेस ने 2 और सुभासपा ने 5 प्रत्याशी किए घोषित, देखें नामों की सूची

Highlightsसपा ने कानपुर महानगर से विधायक अमिताभ बाजपेयी की पत्नी बंदना बाजपेयी को महपौर प्रत्याशी घोषित किया है।पार्टी ने लखनऊ महापौर पद के लिए वंदना मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है।कांग्रेस ने वाराणसी से अनिल कुमार श्रीवास्तव और कानपुर से आशनी अवस्थी को उम्मीदवार बनाया गया है।

लखनऊः समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस और सुभासपा ने उत्तर प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव के तहत महापौर की कई सीट के लिए बुधवार रात अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। सपा ने मेयर पद के लिए कुल 9 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है।

 सपा के प्रांतीय अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल के हस्ताक्षर से जारी सूची के मुताबिक पार्टी ने लखनऊ महापौर पद के लिए वंदना मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं कानपुर महानगर से विधायक अमिताभ बाजपेयी की पत्नी बंदना बाजपेयी को टिकट किया है। वहीं झांसी से रघुवारी चौधरी को निरस्त करते हुए पूर्व विधायक सतीश जतारिया को प्रत्याशी घोषित किया है। 

इसके अलावा गोरखपुर से काजल निषाद, प्रयागराज से अजय श्रीवास्तव, मेरठ से सीमा प्रधान, शाहजहांपुर से अर्चना वर्मा, फिरोजाबाद से मसरूर फातिमा और अयोध्या से आलोक पांडे को महापौर पद का सपा प्रत्याशी बनाया गया है। इस बीच, कांग्रेस ने भी कानपुर और वाराणसी से महापौर पद के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है।

वाराणसी से अनिल कुमार श्रीवास्तव और कानपुर से आशनी अवस्थी को उम्मीदवार बनाया गया है। उत्तर प्रदेश में स्थानीय नगरीय निकायों के चुनाव दो चरण में होंगे। पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर सहित नौ मंडलों में चार मई को मतदान होगा। दूसरे चरण में मेरठ, अयोध्या, कानपुर मंडल सहित नौ मंडलों में 11 मई को मतदान होगा। मतगणना 13 मई को होगी। 

 राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने बुधवार को कहा कि वह आगामी नगरीय निकाय चुनाव समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ मिलकर लड़ेगा और पार्टी जल्द ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी। रालोद के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने बुधवार को यहां कहा, "रालोद समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर नगरपालिका चुनाव लड़ेगा और सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द की जाएगी।" दुबे ने इस बात पर भी जोर दिया कि उनकी पार्टी अपने आधिकारिक चिन्ह 'हैंडपंप' पर चुनाव लड़ेगी।

इस बीच सपा की सहयोगी रह चुकी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने बुधवार आगामी नगरीय निकाय चुनाव अकेले दम पर लड़ेने की घोषणा की। राजभर ने पांच नगर निगमों के लिए महापौर चुनाव के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा भी की। राजभर ने बताया कि सुभासपा ने अलका पांडेय को लखनऊ से, महेश प्रजापति को प्रयागराज से, दयाराम भार्गव को गाजियाबाद से, रमेश राजभर को कानपुर से और नंद तिवारी को वाराणसी से महापौर चुनाव का उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा, उन्होंने यह भी घोषणा की कि सुभासपा 117 नगर पंचायतों और 87 नगर पालिकाओं में चुनाव लड़ेगी।

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: UP nikay chunav SP declared 10 candidates Congress 2 and Subhaspa declared 5 candidates for mayor

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे