UP CM Yogi Adityanath instructions ensure thermal scanning system at all railway stations during coronavirus | सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, सभी रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था हो
सोमवार सुबह से पूरे प्रदेश के अंदर उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम ने अपनी बस सेवायें शुरू की हैं। (फाइल फोटो)

Highlights मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि सोमवार से रेल सेवा के प्रारम्भ होने के दृष्टिगत सभी रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। रेलवे स्टेशन पर हर यात्री को कोरोना वायरस से बचाव के सम्बन्ध में हैण्डबिल उपलब्ध कराया जाएगा।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि सोमवार से रेल सेवा के प्रारम्भ होने के दृष्टिगत सभी रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। स्टेशन पर प्रशासन, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से तैनात हों। स्टेशन पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए। रेलवे स्टेशन पर हर यात्री को कोरोना वायरस से बचाव के सम्बन्ध में हैण्डबिल उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रभावी निगरानी व्यवस्था से इन्ट्रा-स्टेट बस सेवा सहित विभिन्न गतिविधियों को प्रारम्भ करने में आसानी होगी।

गौरतलब है कि सोमवार सुबह से पूरे प्रदेश के अंदर उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम ने अपनी बस सेवायें शुरू की हैं। मुख्यमंत्री ने भारत सरकार के दिशानिर्देशों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित कराते हुए अनलॉक व्यवस्था के प्रभावी संचालन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पूरी सावधानी और सतर्कता बरतते हुए सभी आर्थिक, व्यावसायिक एवं औद्योगिक गतिविधियों का संचालन कराया जाए। बाजारों में भीड़ एकत्र होने के दृष्टिगत उन्होंने सुरक्षा और गश्त की प्रभावी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। राजस्व वृद्धि पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि जून माह में लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्ति के लिए गम्भीरता से प्रयास किए जाएं। उन्होंने हाई-वे, बाजारों तथा पार्कों में सघन गश्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन कराया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि समस्त अस्पतालों में साफ-सफाई सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त हों, ताकि मरीजों को कोई असुविधा न होने पाए।

उन्होंने कहा कि बेड शीट प्रतिदिन बदली जाए। अस्पतालों में सुचारु विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। डाक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें। समय से मरीजों को दवा उपलब्ध कराई जाए। अपनी पाली में ड्यूटी ज्वाइन करते समय तथा ड्यूटी समाप्त होने के पूर्व डाक्टर तथा नर्स द्वारा अनिवार्य रूप से राउण्ड लेते हुए मरीजों के उपचार के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाई की जाए। योगी ने निर्देश दिए कि पूरे प्रदेश में जनपद स्तर पर नयी जांच प्रयोगशाला की स्थापना की कार्यवाही को और तेज किया जाए।

उन्होंने कहा कि तात्कालिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन प्रयोगशालाओं को क्रियाशील करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए। उन्होंने नॉन कोविड अस्पतालों में मरीजों की उपचार सम्बन्धी गतिविधियों में वृद्धि करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों की आपात सेवाओं में मरीजों के उपचार तथा आवश्यक आपरेशन कार्यवाही की दैनिक समीक्षा की जाए। योगी ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में निगरानी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

इसके दृष्टिगत ग्रामीण व शहरी इलाकों में निगरानी समितियों को सक्रिय रखा जाए। स्वच्छता अभियान में स्वच्छाग्रहियों ने उपयोगी योगदान दिया है। इसे ध्यान में रखते हुए निगरानी समितियों में स्वच्छाग्रहियों को भी सम्मिलित किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से ‘सिक इन्डस्ट्रियल यूनिट्स’ को क्रियाशील करने की कार्य योजना तैयार की जाए। इसके लिए ऐसी औद्योगिक इकाइयों की मैपिंग की जाए। उन्होंने आम के निर्यात के सम्बन्ध में कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दिए। 

 

Web Title: UP CM Yogi Adityanath instructions ensure thermal scanning system at all railway stations during coronavirus
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे