Union Minister Shripad Naik is conscious, health is improving: Chief Minister of Goa | केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक होश में हैं, स्वास्थ्य में हो रहा है सुधार: गोवा के मुख्यमंत्री
केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक होश में हैं, स्वास्थ्य में हो रहा है सुधार: गोवा के मुख्यमंत्री

पणजी, 13 जनवरी गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को कहा कि एक हादसे में घायल होने के बाद गोवा के अस्पताल में भर्ती केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक अब पूरी तरह से होश में हैं और उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि आगे के इलाज के लिए उन्हें नयी दिल्ली ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सावंत ने संवाददाताओं से कहा कि डॉ. एस राजेश्वरी के नेतृत्व में दिल्ली एम्स की एक टीम ने सुबह गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में नाइक के इलाज की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने कहा, "एम्स की टीम इलाज से संतुष्ट है। नाइक ठीक हो रहे हैं। उन्हें दिल्ली स्थानांतरित करने की कोई जरूरत नहीं है।"

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्रीय रक्षा और आयुष राज्य मंत्री नाइक होश में हैं और बोल रहे हैं।

सावंत ने कहा, "उन्होंने सुबह मुझसे बात की। हम उन्हें जीएमसीएच में सबसे बेहतर इलाज दे रहे हैं।"

मंगलवार को जीएमसीएच का दौरा करने वाले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो नाइक को आगे के इलाज के लिए नयी दिल्ली स्थानांतरित किया जाएगा।

एम्स की टीम ने नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की और उन्हें बुधवार को वेंटिलेटर से हटाने की सलाह दी। एक सड़क दुर्घटना में घायल हुए नाइक का गोवा के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

मंगलवार देर रात पत्रकारों से बात करते हुए, अधिकारी ने यह भी कहा कि वे नाइक की सांस, रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य मापदंडों से संतुष्ट हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली की टीम मंगलवार शाम को गोवा पहुंची और पोरवोरिम स्थित सरकारी गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की।

अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाद में उन्होंने 68 वर्षीय केंद्रीय रक्षा और आयुष राज्य मंत्री नाइक का इलाज कर रहे जीएमसीएच के डॉक्टरों के साथ चर्चा की।

जीएमसीएच में टीम के साथ राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद थे।

जीएमसीएच में मंगलवार देर रात पत्रकारों से बात करते हुए, एम्स टीम के एक सदस्य ने कहा, "हम उनकी सांस, रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य मापदंडों से संतुष्ट हैं। हमने उनकी जांच की है और कल (बुधवार) वेंटिलेटर हटाने की सलाह दी।"

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को जीएमसीएच में नाइक को देख्नने गए और बाद में कहा कि उनकी हालत स्थिर है और वह खतरे से बाहर हैं।

सिंह ने जीएमसीएच के डीन डॉ. शिवानंद बांदेकर समेत वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ मुलाकात की और नाइक के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

दुर्घटना में नाइक के साथ कार में सवार उनकी पत्नी विजया और एक सहायक की सोमवार को मौत हो गई। यह हादसा उत्तर कन्नड़ जिले में अंकोला के निकट हुआ जब मंत्री कर्नाटक में धर्मस्थल से गोवा लौट रहे थे।

सूत्रों ने पहले बताया था कि नाइक को सोमवार देर रात गंभीर हालत में जीएमसीएच में भर्ती कराया गया।

जीएमसीएच के डीन डॉ. शिवानंद बांदेकर ने कहा कि नाइक को जब जीएमसीएच लाया गया तब उनकी हालत गंभीर थी लेकिन अब उपचार का असर हो रहा है और उनकी चेतना लौट रही है। रात में नाइक की चार सर्जरी की गयी।

बांदेकर ने कहा कि नाइक अगले 10-15 दिन अस्पताल में ही रहेंगे, जिसके बाद पूरी तरह ठीक होने में तीन से चार महीने लगेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Union Minister Shripad Naik is conscious, health is improving: Chief Minister of Goa

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे