केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह बघेल ने 'जवाहर' पुस्तक विमोचन में लिया हिस्सा, बोले- "यह किताब नए पत्रकारों के लिए प्रेरणादायी"

By अंजली चौहान | Published: December 4, 2023 06:23 PM2023-12-04T18:23:05+5:302023-12-04T18:25:28+5:30

इस पुस्तक का विमोचन  कांग्रेस अध्यक्ष व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के हाथों किया जाएगा। 

Union Minister Satyapal Singh Baghel took part in the release of Jawahar book said This book is inspiring for new journalists | केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह बघेल ने 'जवाहर' पुस्तक विमोचन में लिया हिस्सा, बोले- "यह किताब नए पत्रकारों के लिए प्रेरणादायी"

केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह बघेल ने 'जवाहर' पुस्तक विमोचन में लिया हिस्सा, बोले- "यह किताब नए पत्रकारों के लिए प्रेरणादायी"

नई दिल्ली: लोकमत के संस्थापक, वरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं राजनीतिक-सामाजिक नेता श्री जवाहरलाल दर्डा 'बाबूजी' के अद्भुत प्रेरणादायी जीवन के विभिन्न पहलुओं पर आधारित पुस्तक ‘जवाहर’ के विमोचन समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे दिग्गज राजनेता और  केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह बघेल ने जवाहरलाल दर्डा बाबूजी को याद करते हुए कई पहलुओं का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि जवाहर लाल दर्डा की पुस्तक नए पत्रकारों के लिए और उन पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले सभी लोगों के लिए प्रेरणादायी साबित होगी जो कुछ बड़ा करना चाहते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पत्रकारों और राजनेताओं का संबंध ननद-भाभी की तरह है कि वह लड़ेंगे भी और साथ भी रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज वैचारिक युद्ध हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुस्तक विमोचन में आना मेरी सच्ची श्रद्धाजंलि है। 

गौरतलब है कि सोमवार, 4 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में श्री जवाहरलाल दर्डा 'बाबूजी'  के अद्भुत प्रेरणादायी जीवन के विभिन्न पहलुओं पर आधारित पुस्तक ‘जवाहर’ का विमोचन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस पुस्तक का विमोचन  कांग्रेस अध्यक्ष व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के हाथों किया जाएगा। 

कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री तथा डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष पद्म भूषण गुलाम नबी आजाद, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व मंत्री विनोद तावड़े, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी, मीडिया में अपने विचारों से अलग पहचान रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री अलोक मेहता समेत अन्य मेहमान मौजूद हैं। 

पुस्तक में जवाहरलाल दर्डा के जीवन का वर्णन 

बता दें कि अपना सम्पूर्ण जीवन देश के लिए, गरीबों के कल्याण और दलितों के उत्थान के लिए समर्पित करने वाले कट्टर गांधीवादी जवाहरलाल दर्डा के कर्मठ जीवन के विभिन्न पहलुओं का इस पुस्तक में विवरण है, जो आनेवाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। देश की आजादी के लिए संघर्ष से लेकर महाराष्ट्र सरकार के मंत्री तक की यात्रा के दौरान आए अनेक पड़ावों, संघर्षों और नैतिक मूल्यों से भरी उनकी जीवन यात्रा को पुस्तक में संजोया गया है।

श्री जवाहरलाल दर्डा जैसे व्यक्ति का जन्म कई सौ वर्षों में एक बार होता है। उनका सम्पूर्ण जीवन समाज और देश के लिए प्रेरणादायी था। उन्होंने अद्भुत साहस, नेतृत्व, कौशल और नैतिक मूल्यों के साथ भारत को महान बनाने के लिए कठिन प्रयास किया। उनके विचार और कार्य हम सभी को आगे बढ़ने की सदा प्रेरणा देते हैं।

Web Title: Union Minister Satyapal Singh Baghel took part in the release of Jawahar book said This book is inspiring for new journalists

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे