Top News: राजनाथ सिंह आज से रूस दौरे पर, अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाओं को लेकर गाइडलाइन होगी जारी

By विनीत कुमार | Published: September 2, 2020 06:58 AM2020-09-02T06:58:03+5:302020-09-02T06:58:03+5:30

Top News: आज JEE Main परीक्षा का दूसरा दिन है। इसके अलावा आज अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाओं के लेकर सरकार की ओर से तमाम SOP और गाइडलाइन को जारी किया जा सकता है।

top news to watch 2 september 2020 updates national international sports and business | Top News: राजनाथ सिंह आज से रूस दौरे पर, अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाओं को लेकर गाइडलाइन होगी जारी

2 सितंबर: आज की बड़ी खबरें

HighlightsTop News: रूस दौरे पर रवाना होंगे राजनाथ सिंह, रक्षा खरीद कार्यक्रमों पर भी होगी बातअनलॉक-4: मेट्रो सेवाओं के लिए गाइडलाइन होगी जारी, आज राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बोर्ड की बैठक

रूस दौरे पर रवाना होंगे राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को रूस रवाना होंगे। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब एससीओ के दो प्रमुख सदस्य भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध है। रक्षा मंत्री चार सितम्बर को होने वाली एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के अलावा सिंह रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू और कई अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे जिसका उद्देश्य कई रक्षा खरीद कार्यक्रमों में तेजी लाना है। 

अनलॉक-4: मेट्रो सेवाओं के लिए गाइडलाइन होगी जारी

कोरोना संकट के बीच सरकार अनलॉक-4 की घोषणा पहले ही कर चुकी है। इसकी शुरुआत भी 1 सितंबर से हो गई है। इस चरण में मेट्रो सेवाओं को भी 7 सितंबर से शुरू किया जाना है। ऐसे में दोपहर बाद आज केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी अनलॉक-4 में मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत SOP और गाइडलाइन जारी कर सकते हैं। वहीं, दिल्ली में भी अनलॉक-4 के तहत कई गतिविधियों पर प्रतिबंध का आज अंतिम दिन होगा।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बोर्ड की बैठक

अयोध्या में प्रस्तावित भव्य राम मंदिर के निर्माण और पूरे परिसर के नक्शे पर चर्चा के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बोर्ड की अहम बैठक होनी है। इसमें नक्शा पास होगा और आगे की योजना बनाई जाएगी।

फेसबुक मुद्दे पर संसदीय समिति करेगी चर्चा

फेसबुक मुद्दे पर राजनीतिक घमासान के बीच संसद की एक समिति बुधवार को बैठक करेगी और इस सोशल मीडिया मंच के कथित दुरुपयोग को लेकर चर्चा करेगी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली सूचना प्रौद्योगिकी मामलों की स्थायी समिति ने फेसबुक के प्रतिनिधियों को तलब किया है। ऐसे में फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर आज पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी के सामने पेश होंगे। दूसरी, ओर सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद की ओर से फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को मंगलवार को लिखा गया पत्र भी चर्चा में आ गया है। 

JEE परीक्षा का दूसरा दिन

इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम JEE Main परीक्षा का दूसरा दिन है। कोरोना संकट के बीच इन परीक्षाओं की शुरुआत कल हुई थी। आज बीई और बी.टेक के लिए पेपर होंगे। कोविड-19 के कारण जेईई परीक्षा इससे पहले दो बार टाली जा चुकी हैं और अब इसे एक से छह सितंबर के बीच कराया जाना है। देश भर में करीब नौ लाख उम्मीदवारों ने आईआईटी, एनआईटी और अन्य केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों में इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिये जेईई मुख्य परीक्षा के वास्ते पंजीकरण कराया है।

Web Title: top news to watch 2 september 2020 updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे