शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: December 8, 2021 06:20 PM2021-12-08T18:20:07+5:302021-12-08T18:20:07+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर बुधवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे89 रक्षा हेलीकॉप्टर दुर्घटना मृतक

तमिलनाडु में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से 13 लोगों की मौत : जिलाधिकारी

कुनूर (तमिलनाडु), भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से इसमें सवार 14 लोगों में से 13 की मौत हो गई। हेलीकॉप्टर पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत भी सवार थे। यह जानकारी जिले के एक शीर्ष अधिकारी ने दी।

दि62 मंत्रिमंडल पीएम आवास योजना ग्रामीण

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को मार्च 2024 तक बढ़ाने को मंजूरी दी

नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को जारी रखने को बुधवार को मंजूरी दे दी जिसके तहत इसे मार्च 2021 से मार्च 2024 तक बढ़ाने की बात कही गई है।

दि56 मंत्रिमंडल केन बेतवा नदी जोड़ो

मंत्रिमंडल ने केन एवं बेतवा नदी को आपस में जोड़ने की परियोजना को मंजूरी दी

नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केन एवं बेतवा नदी को आपस में जोड़ने संबंधी परियोजना को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी जिस पर 44, 605 करोड़ रूपये की लागत आयेगी और इसे आठ वर्षो में पूरा किया जायेगा।

संसद29 सरोगेसी लीड मांडविया रास

जननीय प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक को संसद की मंजूरी, सरोगेसी (विनियमन) विधेयक रास में पारित

नयी दिल्ली, सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी से संबंधित विभिन्न क्लीनिक की निगरानी और उनके नियमन तथा इस प्रक्रिया के व्यावसायिक दुरूपयोग पर नियंत्रण के लिए कानूनी प्रावधान के उद्देश्य से लाए गए जननीय प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक को बुधवार को संसद की मंजूरी मिल गई।

अर्थ32 आईएमसी- मोदी संदेश

सस्ते, टिकाऊ प्रौद्योगिकी समाधानों के लिए भारत की ओर देख रही है दुनिया: मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि दुनिया 5जी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और रोबोटिक्स सहित सभी उभरते क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी आधारित किफायती और भरोसेमंद समाधानों के लिए भारत की ओर देख रही है।

अर्थ23 आरबीआई वृद्धि

आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के लिये वृद्धि दर अनुमान को 9.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष के लिये जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर अनुमान को 9.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा। हालांकि उसने साथ ही आगाह किया कि आर्थिक पुनरुद्धार अभी उतना मजबूत नहीं है, जिससे वह भरोसेमंद और आत्मनिर्भर हो।

दि26 सोनिया लीड सीपीपी

सोनिया ने महंगाई, निलंबन, नगालैंड की घटना पर सरकार को घेरा, सीमा की स्थिति पर चर्चा की मांग की

नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महंगाई, बेरोजगारी, राज्यसभा के 12 सदस्यों के निलंबन, टीकाकरण और नगालैंड की घटना को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सीमा पर वर्तमान स्थिति एवं पड़ोसी देशों के साथ रिश्तों पर संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में पूर्ण चर्चा की जानी चाहिए।

दि45 न्यायालय फर्जी दावा बीसीआई

‘फर्जी’ दावा मामला: वकीलों को बचाने के लिए उप्र बार काउंसिल को शीर्ष अदालत की फटकार

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने हजारों करोड़ रुपये की कथित फर्जी दावा याचिकाओं के मामले में वकीलों को ‘बचाने’ के लिए बुधवार को उत्तर प्रदेश विधिज्ञ परिषद को कड़ी फटकार लगायी। हालांकि, भारतीय विधिज्ञ परिषद (बीसीआई) ने शीर्ष अदालत को बताया कि उसने इन मामलों में राज्य के 28 वकीलों को निलंबित कर दिया है।

प्रादे40 उप्र कांग्रेस महिला घोषणा पत्र

प्रियंका ने जारी किया महिला घोषणा पत्र, शिक्षा, सुरक्षा और स्वावलंबन से जुड़े बड़े वादे

लखनऊ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने बुधवार को पार्टी का महिला घोषणा पत्र ‘शक्ति विधान’ जारी किया। इसमें पुलिस बल में 25 फीसदी पदों पर महिलाओं को नौकरी देने, महिला सुरक्षा के लिए विशेष अधिकार प्राप्त आयोग के गठन और महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई जैसे कई वादे किए गए हैं।

दि42 दिल्ली किसान प्रस्ताव

हम सरकार से मिले प्रस्ताव को लेकर आशावान हैं : किसान नेताओं ने बैठक के बाद कहा

नयी दिल्ली, प्रदर्शनरत किसानों की शेष मांगों पर सरकार के साथ संवाद के लिए संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) द्वारा गठित पांच सदस्यीय समिति ने बुधवार को कहा कि किसान संघ एक प्रस्ताव को लेकर आशावान है और उस पर आगे बढ़ रहा है।

दि30 चीन भारत वायुसेना

चीन की आक्रामक मंशा परिचालन बुनियादी ढांचे में तेजी से वृद्धि में दिखाई देती है : वायुसेना प्रमुख

नयी दिल्ली, वायुसेना प्रमुख विवेक राम चौधरी ने बुधवार को कहा कि चीन ने भारत के रणनीतिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एक अधिक महत्वपूर्ण और दीर्घकालिक चुनौती पेश की है और इस पड़ोसी देश की आक्रामक मंशा उसकी वायुसेना के परिचालन बुनियादी ढांचे में तेजी से वृद्धि में दिखाई देती है।

वि29 जर्मनी लीड शोल्ज

मर्केल के स्थान पर जर्मनी के नए चांसलर बने ओलाफ शोल्ज

बर्लिन, जर्मनी की संसद ने द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद देश के नौवें चांसलर के तौर पर ओलाफ शोल्ज को निर्वाचित किया। इसके साथ ही एंजेला मर्केल के 16 साल के कार्यकाल के बाद यूरोपीय संघ के सबसे घनी आबादी वाले देश में एक नए युग की शुरुआत हो गयी है।

वि14 बाइडन पुतिन लीड बैठक

बाइडन-पुतिन बैठक: यूक्रेन सीमा पर तनाव के बीच रूस पर प्रतिबंध की अमेरिका की चेतावनी

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच मंगलवार को दो घंटे तक वीडियो कॉल के जरिए हुई बातचीत में यूक्रेन सीमा पर बढ़ते तनाव का कोई हल नहीं निकला।

खेल12 खेल हॉकी महिला भारत लीड वायरस

भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव, कोरिया के खिलाफ मैच रद्द

डोंगहे (दक्षिण कोरिया), एशियाई चैम्पियंस ट्राफी में हिस्सा ले रही भारतीय महिला हॉकी टीम की एक सदस्य कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पायी गयी है जिसके कारण मेजबान और गत चैम्पियन कोरिया के खिलाफ बुधवार को होने वाला उसका मैच रद्द कर दिया गया।

खेल18 खेल बैडमिंटन इंडोनेशिया लीड हटी

ओमीक्रोन प्रभाव: इंडोनेशिया की बैडमिंटन टीम विश्व चैंपियनशिप से हटी

नयी दिल्ली, कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन के फैलने से चिंतित इंडोनेशिया की बैडमिंटन टीम ने रविवार से स्पेन के हुएलवा में शुरू हो रही बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप से हटने का फैसला किया है।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि23 म्यांमार-सू की

राजनीति से प्रेरित मुकदमों में सू की को हो सकती है 100 बरस से अधिक की सजा

अन्ना बी प्लंकेट, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में व्याख्याता, युद्ध अध्ययन विभाग, किंग्स कॉलेज लंदन

लंदन, म्यांमार की अपदस्थ नेता आंग सान सू की पर चल रहे कई मुकदमों में से पहले में उन्हें देश के कोविड प्रतिबंधों के उल्लंघन पर दो साल की जेल की सजा सुनाई गई है और अगर वह अन्य सभी मामलों में भी दोषी पाई जाती हैं - तो उन्हें 100 साल से अधिक की सजा मिल सकती है।

वि18 ट्विटर तस्वीर

ट्विटर ने लोगों की सहमति के बिना उनकी तस्वीरें पोस्ट करने पर प्रतिबंध लगाया

नॉर्विच (यूके), ट्विटर ने हाल ही में घोषणा की कि वह अब ‘‘निजी मीडिया, जैसे कि निजी व्यक्तियों की तस्वीरों या वीडियो को उनकी सहमति के बिना साझा करने’’ की अनुमति नहीं देगा। यह फैसला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की निजी सूचना और मीडिया नीति के विस्तार के बाद प्रभावी हुआ है।

वि11 वायरस-क्यूबा-वैक्सीन

उपलब्ध सीमित आंकड़ों के अनुसार क्यूबा के कोविड टीके हैं बेहद प्रभावी

साउथम्पटन (यूके), पश्चिमी दुनिया ने अपने हाई प्रोफाइल टीकों के बारे में बहुत कुछ लिखा है, चाहे वह फाइजर और मॉडर्न के एमआरएनए उत्पाद हों, एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन के वायरल-वेक्टर्ड टीके या हाल में सामने आ रहे जैसे नोवावैक्स की प्रोटीन-आधारित वैक्सीन। कई देश कोविड के खिलाफ सुरक्षा के लिए उन पर निर्भर हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 6 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे