Top News: Cinema halls will be opened in many states from today, warning of heavy rain in Mumbai today, here Headlines | Top News: आज से कई राज्यों में खुलेंगे सिनेमा हॉल, मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें बड़ी खबरें
तबलीगी समागम : विदेशी नागरिकों के मामले वापस लेने की याचिका पर सुनवाई

Highlightsमहाराष्ट्र सरकार ने मेट्रो ट्रेन संचालन की अनुमति दीगडकरी जोजिला सुरंग निर्माण कार्य की करेंगे शुरूआत

आज से कई राज्यों में खुलेंगे सिनेमा हॉल, स्विमिंग पुल और मनोरंजन पार्क

लंबे इंतजार के बाद देश के सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क आज से खुल जाएंगे। सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने विस्तृत गाइडलाइंडस जारी किए हैं। ताकि किसी भी स्थिति में कोरोना संक्रमण बढ़ने की स्थिति पैदा न हो।  केंद्र द्वारा जारी नियमों के अनुसार सिनेमा हॉल में एक के बाद एक सीट खाली रहेगी, हॉल की पूरी क्षमता के 50 फीसदी दर्शक ही अंदर आ सकेंगे। सिनेमा हॉल में प्रवेश करने वालों को हमेशा मास्क पहने रहना पड़ेगा। 

महाराष्ट्र सरकार ने मेट्रो ट्रेन संचालन की अनुमति दी

महाराष्ट्र सरकार ने अपने अभियान ‘बिगिन अगेन’ के तहत मुंबई में मेट्रो ट्रेनों का संचालन 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से करने की अनुमति देने का फैसला किया। सरकार के फैसले के तुरंत बाद, महानगर में वर्सोवा- अंधेरी-घाटकोपर गलियारे का संचालन करने वाली मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (एमएमओपीएल) ने कहा कि इस मार्ग पर मार्च से निलंबित सेवाएं 19 अक्टूबर से फिर से शुरू होंगी। यहां जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकार ने इसके साथ ही बृहस्पतिवार से सभी सरकारी और निजी पुस्तकालयों को फिर से खोलने की भी अनुमति दी जिसके लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। सरकार ने बृहस्पतिवार से निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर व्यापारिक प्रदर्शनियों को भी इजाजत दी। 

गडकरी जोजिला सुरंग निर्माण कार्य की करेंगे शुरूआत

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को 14.15 किलोमीटर लंबी जोजिला सुरंग के निर्माण कार्य के लिये पहले विस्फोट प्रक्रिया का उद्घाटन करेंगे। इस सुरंग के बनने से श्रीनगर घाटी और लेह के बीच बारहमासी संपर्क सुविधा मिल सकेगी। निर्माण प्रक्रिया में विस्फोटकों का उपयोग कर विस्फोट के जरिये ठोस पदार्थों को हटाया जाता है। परियोजना का रणनीति महत्व है क्योंकि जोजिला दर्रा श्रीनगर-करगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11,578 फुट की ऊंचाई पर है और भारी हिमपात के कारण जाड़े में बंद रहता है। फिलहाल यह दुनिया में वाहनों के परिचालन के लिहाज से सवर्धिक खतरनाक मार्गों में से एक है और यह परियोजना भू-रणनीतिक रूप से संवेदनशील भी है। 

तबलीगी समागम : विदेशी नागरिकों के मामले वापस लेने की याचिका पर सुनवाई

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि इस साल के प्रारंभ में निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले पांच मलेशियाई नागरिकों के खिलाफ बिहार सकार द्वारा दर्ज मामले वापस लेने के लिये दायर याचिका पर 15 अक्टूबर को सुनवाई की जायेगी। इनके खिलाफ कथित रूप से विदेशी नागरिक कानून के उल्लंघन के आरोप में मामले दर्ज हैं। न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने याचिकाकताओं से कहा कि वे याचिका की अग्रिम प्रति बिहार सरकार के वकील को दें। पीठ ने अपने आदेश में कहा, ‘‘याचिकाकर्ता के वकील को याचिका की अग्रिम प्रति बिहार के स्थाई वकील को ईमेल या ऑनलाइन देने की स्वतंत्रता प्रदान की जाती है। 

पंजाब में स्कूल फिर खोले जाएंगे

पंजाब सरकार ने कहा कि स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया गया है। एक बयान के अनुसार, केवल कक्षा 9-12 के छात्रों को अभिभावकों की सहमति से स्कूलों में जाने की अनुमति है। हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षण का पसंदीदा तरीका बनी रहेंगी और इन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा। स्कूलों को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। 

वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति 

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में 15 अक्टूबर से प्रतिदिन सात हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दी जायेगी। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रमेश कुमार ने 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्र के लिए ‘‘यात्रा’’ प्रबंधों की समीक्षा करते हुए कहा कि पहले यह सीमा प्रतिदिन पांच हजार थी जिसे 15 अक्टूबर से बढ़ाकर सात हजार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा पंजीकरण काउंटरों पर लोगों की भीड़ एकत्र होने से बचने के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण ऑनलाइन किया जाएगा। 

Web Title: Top News: Cinema halls will be opened in many states from today, warning of heavy rain in Mumbai today, here Headlines
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे