Top Evening News: पीएम मोदी ने की चक्रवात प्रभावित बंगाल के लिए 1 हजार करोड़ रुपये राहत की घोषणा, पढ़े शाम 6 बजे तक की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: May 22, 2020 06:46 PM2020-05-22T18:46:05+5:302020-05-22T18:46:05+5:30

भाषा की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं..

Top Evening News: PM Announces 1000 Crores Interim Relief For Bengal | Top Evening News: पीएम मोदी ने की चक्रवात प्रभावित बंगाल के लिए 1 हजार करोड़ रुपये राहत की घोषणा, पढ़े शाम 6 बजे तक की बड़ी खबरें

Top Evening News: पीएम मोदी ने की चक्रवात प्रभावित बंगाल के लिए 1 हजार करोड़ रुपये राहत की घोषणा, पढ़े शाम 6 बजे तक की बड़ी खबरें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात से प्रभावित पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ रुपये की अग्रिम मदद देने की शुक्रवार को घोषणा की। वहीं देश में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 6,088 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है। पढ़े ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

बंगाल में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 77 हुआ, प्रधानमंत्री ने स्थिति का जायजा लिया

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान में मरने वाले की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 77 हो गई है। आपदा प्रबंधन और नगर प्रशासन अधिकारी सामान्य जन जीवन बहाल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति का जायज़ा लेने के लिए पहुंच चुके हैं।

पीएम मोदी ने चक्रवात प्रभावित बंगाल के लिए 1,000 करोड़ रुपये की अंतरिम राहत की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात से प्रभावित पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ रुपये की अग्रिम मदद देने की शुक्रवार को घोषणा की।

‘अम्फान’ को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर पश्चिम बंगाल और ओडिशा की मदद करे केंद्र: विपक्षी दल

कांग्रेस समेत देश के 22 विपक्षी दलों ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवात अम्फान से हुए जानमाल के भारी नुकसान पर दुख जताते हुए शुक्रवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि इसे तत्काल राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दोनों राज्यों की मदद की जाए।

कोरोना वायरस: एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 6,088 मामले आए सामने, मृतक संख्या हुई 3,583

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण 148 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 6,088 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है।

लॉकडाउन पर सरकार के पास रणनीति नहीं, सारी शक्तियां पीएमओ तक सीमित : सोनिया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लॉकडाउन से बाहर आने के लिए सरकार के पास कोई रणनीति नहीं होने का दावा करते हुए शुक्रवार को कहा कि संकट के इस समय भी सारी शक्तियां प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) तक सीमित हैं।

हर्षवर्धन ने डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को 34-सदस्यीय डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया।

अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए आरबीआई ने फिर घटाई ब्याज दर, कर्ज किस्तें पर तीन माह की और छूट

कोरोना वायरस के कारण लगातार सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिये रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बार फिर प्रमुख नीतिगत दर रेपो में 0.40 प्रतिशत की अप्रत्याशित कटौती कर दी। इसके साथ ही कर्जदारों को कर्ज की किस्त चुकाने से तीन माह की और छूट दे दी है। ऐसी आशंका है कि चार दशक से अधिक समय में पहली बार भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी की तरफ बढ़ रही है।

सकल घरेलू उत्पाद में इस साल आ सकती है गिरावट: रिजर्व बैंक गवर्नर

रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर पहले के अनुमान के मुकाबले ज्यादा रह सकता है। लॉकडाउन के चलते आर्थिक गतिविधियां बाधित होने से चालू वित्त वर्ष के दौरान देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गिरावट आ सकती है।

स्वास्थ्यकर्मियों ने किया पृथक-वास के नए दिशा-निर्देशों का विरोध, काले रिबन बांध कर किया काम

स्वास्थ्य कर्मियों के पृथक-वास के नियमों में सरकार द्वारा किए गए बदलावों का विरोध करते हुए केन्द्र एवं शहर के विभिन्न अस्पतालों के डॉक्टर और कर्मी शुक्रवार को हाथ पर काली पट्टी बांध कर काम पर पहुंचे।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की कोयला घोटाले में दोष सिद्धी पर अदालत का रोक लगाने से इंकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की कोयला घोटाले में दोषसिद्धी पर रोक लगाने से इनकार करते हुए शुक्रवार को कहा कि उनके पूरी तरह निर्दोष साबित नहीं होने तक उन्हें किसी भी तरह के सार्वजनिक पद के लिये चुनाव लड़ने की अनुमति देना उचित नहीं होगा।

वर्षगांठ वार्ली आदिवासी विद्रोह की मनाई जाएगी 75वीं वर्षगांठ

माकपा और अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) ने शनिवार को ठाणे समेत महाराष्ट्र के कई जिलों के गांवों के मकानों पर लाल झंडे फहराकर ‘वार्ली आदिवासी विद्रोह’ की 75वीं वर्षगांठ मनाने का फैसला किया है।

‘अम्फान’ चक्रवात से बांग्लादेश में मृतकों की संख्या 22 हुई

बांग्लादेश में चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण 22 लोगों की मौत हुई है और तटीय क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हुए हैं । सरकार ने नुकसान का आकलन शुरू कर दिया है।

चीन में हांगकांग पर नियंत्रण कड़ा करने के लिए संसद में विवादित सुरक्षा विधेयक पेश किया

चीन ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े विवादित विधेयक का मसौदा शुक्रवार को अपनी संसद में पेश किया। इसका मकसद पूर्व में ब्रिटेन के उपनिवेश रहे हांगकांग पर नियंत्रण को और मजबूत करना है।

बीडब्ल्यूएफ इंडिया ओपन दिसंबर में आयोजित होगा, बीडब्ल्यूएफ ने सुधार के साथ कैलेंडर घोषित किया

कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित हुआ ओलंपिक क्वालीफाइंग इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट अब आठ से 13 दिसंबर तक यहां आयोजित किया जायेगा।

भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे की संभावना 90 प्रतिशत : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सीईओ

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन राबर्ट्स ने कहा है कि भारतीय टीम के इस साल के आखिर में चार टेस्ट की श्रृंखला के लिये आस्ट्रेलिया का दौरा करने की 90 प्रतिशत संभावना है।

Web Title: Top Evening News: PM Announces 1000 Crores Interim Relief For Bengal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे