Top Afternoon News: गार्गी कॉलेज छेड़छाड़ मामले में कोर्ट ने केंद्र और CBI से मांगा जवाब, अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला

By भाषा | Published: February 17, 2020 03:14 PM2020-02-17T15:14:31+5:302020-02-17T15:19:33+5:30

शिवसेना ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बहुप्रतीक्षित भारत यात्रा के लिए हो रही तैयारी भारतीयों की ‘‘ गुलाम मानसिकता ’’ को प्रदर्शित करती है।

Top Evening News: Court seeks Center and CBI in Gargi College molestation case, Arvind Kejriwal takes charge as Chief Minister | Top Afternoon News: गार्गी कॉलेज छेड़छाड़ मामले में कोर्ट ने केंद्र और CBI से मांगा जवाब, अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला

Top Afternoon News: गार्गी कॉलेज छेड़छाड़ मामले में कोर्ट ने केंद्र और CBI से मांगा जवाब, अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला

Highlightsचीन में घातक कोरोना वायरस से 105 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या सोमवार को 1,770 के पार पहुंच गई। आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला।

भारत जम्मू-कश्मीर में अलग ‘थिएटर कमान’ स्थापित करने की योजना बना रहा : सीडीएस जनरल रावत

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि भारत जम्मू-कश्मीर में अलग ‘थिएटर कमान’ स्थापित करने की योजना बना रहा है। जनरल रावत ने चुनिंदा पत्रकारों के एक समूह से कहा कि वायु रक्षा कमान अगले साल की शुरुआत में और ‘पेनिसुलर कमान’ 2021 अंत तक शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना, भारतीय वायु रक्षा कमान के अधीन आएगी। लंबी दूरी की सभी मिसाइलें और वायु रक्षा से जुड़ी संपत्ति इसके दायरे में आएंगी। जनरल रावत ने कहा, ‘‘ भारत जम्मू-कश्मीर में अलग ‘थिएटर कमान’ स्थापित करने की योजना बना रहा है।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान का विलय ‘पेनिसुलर कमान’ में किया जाएगा। 

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर विकास सुनिश्चित करेंगे : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार सतत विकास के मार्ग का अनुसरण करने में दृढ़ विश्वास रखते हुये पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विकास सुनिश्चित कर रही है। मोदी ने वन्य जीवों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण को लेकर गुजरात के गांधीनगर में आयोजित सीओपी (कॉन्फ्रेंन्स ऑफ पार्टीज) देशों के 13वें सम्मेलन (सीएमएस कोप13) को दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत उन चुनिंदा देशों में से एक है जो वैश्विक तापवृद्धि में दो डिग्री सेल्सियस की कमी लाने संबंधी पेरिस समझौते के लक्ष्य को पाने की दिशा में संजीदगी से कदम उठा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत, जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिये पर्यावरण संरक्षण के मूल्यों, स्थायित्व के भाव वाली जीवनशैली तथा हरित विकास मॉडल पर आधारित नीतियों का प्रबल पक्षधर है। उन्होंने कहा कि भारत ने मध्य एशियाई देशों के हवाई मार्ग में प्रवासी पक्षियों को सुरक्षित रखने संबंधी राष्ट्रीय कार्ययोजना तैयार की है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मेरी सरकार सतत विकास में दृढ़ विश्वास करती है।

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला

आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला। दिल्ली सचिवालय में उनके मंत्रिमंडल के सदस्य मनीष सिसोदिया, सत्येन्द्र जैन, राजेन्द्र पाल गौतम और इमरान हुसैन ने भी कार्यभार संभालना। मंत्रिमंडल के अन्य दो सदस्य कैलाश गहलोत और गोपाल राय आज दिन में अपना कार्यभार संभालेंगे। नए मंत्रिमंडल की बैठक भी जल्द होने की संभावना है, जिसके बाद मंत्रियों के विभागों की घोषणा की सकती है।

गार्गी कॉलेज छेड़छाड़ मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर केन्द्र, सीबीआई से जवाब तलब

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गार्गी कॉलेज में छात्राओं के साथ कथित छेड़छाड़ की घटना की अदालत की निगरानी में सीबीआई जांच कराने की मांग कर रही एक याचिका पर सोमवार को केन्द्र सरकार और केंद्रीय एजेन्सी से जवाब मांगा । यह कथित छेड़खानी पिछले हफ्ते कॉलेज में एक सांस्कृतिक समारोह के दौरान हुई थी। मुख्य न्यायाधीश डी. एन. पटेल और न्यायमूर्ति सी. हरिशंकर की एक पीठ ने वकील एम.एल शर्मा की ओर से दायर याचिका पर केन्द्र और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को नोटिस जारी किया है। उच्चतम न्यायालय के शर्मा की याचिका पर सुनवाई करने से इनकार करने और उच्च न्यायालय जाने का आदेश देने के बाद गुरुवार को उन्होंने यह याचिका दायर की थी।

अन्य बड़ी खबरें 

- शिवसेना ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बहुप्रतीक्षित भारत यात्रा के लिए हो रही तैयारी भारतीयों की ‘‘ गुलाम मानसिकता ’’ को प्रदर्शित करती है।
- समायोजित सकल आय (एजीआर) मामले में उच्चतम न्यायालय ने वोडाफोन का सोमवार को 2,500 करोड़ रुपये तथा शुक्रवार तक 1,000 करोड़ रुपये का सांविधिक बकाया चुकाने का प्रस्ताव ठुकरा दिया। इसके अलावा न्यायालय ने कंपनी के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं किए जाने से उसे राहत भी नहीं दी।
- चीन में घातक कोरोना वायरस से 105 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या सोमवार को 1,770 के पार पहुंच गई।
-  विश्व रैपिड चैम्पियन कोनेरू हम्पी ने एक अन्य भारतीय खिलाड़ी द्रोणावल्ली हरिका को केर्न्स कप शतरंज के नौवें और आखिरी दौर में ड्रा पर रोक कर पिछले दो महीने में अपना दूसरा खिताब हासिल किया।
- एकदिवसीय विश्व कप खिताब जीतने से मामूली अंतर से चूकने वाली भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि उनका ध्यान इस सप्ताह शुरु हो रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप की ट्राफी उठाने पर है जिसके लिए टीम शीर्ष दावेदारों में से एक है। 

Web Title: Top Evening News: Court seeks Center and CBI in Gargi College molestation case, Arvind Kejriwal takes charge as Chief Minister

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे