Top Afternoon News: शिवसेना सीएम पद को लेकर अड़ी, पाक ने फिर किया सीजफायर, अयोध्या फैसले पर शांति की अपील

By भाषा | Published: November 8, 2019 03:21 PM2019-11-08T15:21:13+5:302019-11-08T15:21:13+5:30

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार को संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया। इसमें एक सैनिक की मौत हो गई।

Top Afternoon News: 8th november updates, maharashtra deadlock, shiv sena, bjp, lal krishna advani, narendra modi | Top Afternoon News: शिवसेना सीएम पद को लेकर अड़ी, पाक ने फिर किया सीजफायर, अयोध्या फैसले पर शांति की अपील

File Photo

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना अड़ी हुई है। उसने भाजपा से अंतरिम सरकार के नियम का दुरुपयोग नहीं करने को कहा है। शिवसेना महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद साझा करने की अपनी मांग पर शुक्रवार को भी अड़ी रही और उसने भाजपा से राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए “कार्यवाहक” सरकार के प्रावधान का दुरुपयोग नहीं करने को कहा। 

पाकिस्तान ने पुंछ में संघर्षविराम का उल्लंघन कियाः जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार को संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया। इसमें एक सैनिक की मौत हो गई।

आडवाणी के जन्मदिन पर पीएम ने उनके योगदान को किया यादः भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के 92वें जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उनके योगदान को याद किया और कहा कि उन्होंने पार्टी को भारतीय राजनीति का एक प्रभावशाली स्तंभ बनाया।

कर्नाटक के अयोग्य विधायक पहुंते SC के दरवाजेः कर्नाटक के अयोग्य विधायकों ने राज्य विधानसभा की सीटों के लिये पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव स्थगित करने के वास्ते शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की।

केबीसी में पूछे गए सवाल में शिवाजी महाराज के संदर्भ पर विवाद: सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘‘कौन बनेगा करोड़पति’’ में छत्रपति शिवाजी महाराज के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है और आरोप लगाए जा रहे हैं कि इस सवाल से, 17वीं शताब्दी के मराठा योद्धा का “अपमान’’ हुआ ।

अयोध्या मामले में अदालत के फैसले का सम्मान करें देशवासी: अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद मामले में उच्चतम न्यायालय का फैसला अगले हफ्ते आने की संभावनाओं के बीच हिंदू तथा मुस्लिम धर्मगुरुओं ने समाज के सभी वर्गों से इस फैसले का सम्मान करने और शांति बनाए रखने की अपील की है।

ब्रिटेन के पैनल ने कश्मीर में हालात पर की चर्चा: ब्रिटेन में रणनीतिक मामलों के विशेषज्ञों ने कहा कि कश्मीर में तनाव कम करने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय भूमिका निभा सकता है और उत्तरी आयरलैंड शांति प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाने वाले ‘गुड फ्राइडे समझौते’ की ही तरह भारत एवं पाकिस्तान के बीच वार्ता किसी समाधान पर पहुंचने में मदद कर सकती है।

एच1बी- शुल्क अब 10 डॉलर ज्यादा चुकाना होगा: अमेरिका में काम करने के लिए एच-1बी वीजा के आवेदन शुल्क के तौर पर अब 10 डॉलर ज्यादा चुकाने होंगे। अमेरिका ने अपनी संशोधित चयन प्रक्रिया के तहत इस संबंध में घोषणा की।

निशानेबाज चिंकी यादव ने भारत को 11वां ओलंपिक कोटा दिलवाया: चिंकी यादव ने शुक्रवार को यहां 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल फाइनल में जगह बनाकर भारत को निशानेबाजी में 11वां ओलंपिक कोटा दिलाया।

सात्विक-चिराग चीन ओपन के सेमीफाइनल में: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने शुक्रवार को यहां चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश करके इस बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर सुपर 750 प्रतियोगिता में भारतीय उम्मीदें बरकरार रखी।

स्टेट बैंक ने जमा दरों में की भारी कटौती: सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सभी परिपक्वता अवधि के ऋण पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 प्रतिशत तक कटौती करने की शुक्रवार को घोषणा की। इसके साथ ही बैंक ने जमा रकम की ब्याज दरों में 0.15-0.75 तक की भारी कटौती की है।

भारतीय अर्थव्यवस्था के बुनियादी कारक मजबूतः सरकार ने मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के भारत की रेटिंग का परिदृश्य स्थिर से घटाकर नकारात्मक करने पर शुक्रवार को कड़ी प्रतिक्रिया जताई। वित्त मंत्रालय ने कहा कि अर्थव्यवस्था के बुनियादी कारक मजबूत बने रहेंगे और सरकार की ओर से किए गए उपायों से निवेश में तेजी आएगी।

Web Title: Top Afternoon News: 8th november updates, maharashtra deadlock, shiv sena, bjp, lal krishna advani, narendra modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे