दोपहर तक के मुख्य समाचार: देश में कोरोना से अब तक 775 की मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 24506, लॉकडाउन के बीच दुकानें खोलने की अनुमति

By भाषा | Published: April 25, 2020 04:12 PM2020-04-25T16:12:00+5:302020-04-25T16:12:00+5:30

राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

Top Afternoon news 775 deaths due to corona in the country so far, number of infected is 24506, permission to open shops amid lockdown | दोपहर तक के मुख्य समाचार: देश में कोरोना से अब तक 775 की मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 24506, लॉकडाउन के बीच दुकानें खोलने की अनुमति

दोपहर तक के मुख्य समाचार: देश में कोरोना से अब तक 775 की मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 24506, लॉकडाउन के बीच दुकानें खोलने की अनुमति

Highlightsआंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 61 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में शनिवार को संक्रमितों की संख्या 1,016 पर पहुंच गई। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों तथा आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी और उनका एक ‘‘कट्टर’’ साथी मारा गया।

कोविड-19 के कारण अब तक 775 की मौत, संक्रमितों की संख्या 24,506 हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 775 हो गई और संक्रमितों की संख्या 24,506 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अभी कोरोना वायरस का इलाज करा रहे लोगों की संख्या 18,668 है जबकि 5,062 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है तथा एक मरीज देश छोड़कर चला गया है। संक्रमित लोगों की कुल संख्या में 77 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। शुक्रवार शाम से लेकर अब तक 52 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 18 लोगों की महाराष्ट्र में, 15 की गुजरात, नौ की मध्य प्रदेश, तीन-तीन लोगों की दिल्ली और पश्चिम बंगाल, दो लोगों की तमिलनाडु और एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब तथा उत्तर प्रदेश में हुई।

लॉकडाउन के दौरान रिहायशी परिसरों, पास-पड़ोस की दुकानें खोलने की अनुमति, बड़े बाजार बंद रहेंगे

सरकार ने लॉकडाउन के दौरान शहरी इलाकों की रिहायशी कॉलोनियों के परिसरों और गली-मोहल्ले की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन बडे बाजारों में स्थित दुकानों को अभी खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में शॉपिंग मॉल को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात जारी आदेश में कहा कि मॉल अभी बंद रहेंगे, लेकिन ग्रामीण इलाकों की दुकानों को खोला जा सकता है। इसके साथ ही मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि कोविड-19 हॉटस्पॉट और ‘नियंत्रण’ वाले क्षेत्रों की दुकानें अभी नहीं खुलेंगी। इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियां भी अपने मंच से सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की बिक्री कर सकेंगी। 

राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी बने नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त

राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। देश की भ्रष्टाचार रोधी सर्वोच्च संस्था केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के प्रमुख का पद के. वी. चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद पिछले साल जून से रिक्त था। विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘राष्ट्रपति भवन में सुबह साढ़े दस बजे आयोजित एक समारोह में संजय कोठारी ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर शपथ ली।’’ विज्ञप्ति में बताया गया कि कोठारी (63) ने राष्ट्रपति के समक्ष पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय चयन समिति ने फरवरी में कोठारी के नाम की अनुशंसा की थी। उस समय कांग्रेस ने इसका विरोध करते हुए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के लिए अपनाई प्रक्रिया को ‘‘गैरकानूनी और असंवैधानिक’’ बताया था और फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग की थी। कोठारी की नियुक्ति से सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच अब वाकयुद्ध बढ़ सकता है।

जांच किट के मामले में भारतीय एजेंसियों का सहयोग करने को तैयार : चीनी कंपनियां

भारत में कोविड-19 की त्वरित जांच के लिए 5.5 लाख किट की आपूर्ति करने वाली चीन की दो कंपनियों ने कहा है कि वे अपने उत्पादों के परिणामों में सटीकता नहीं होने की शिकायतों के मामले में जांच में सहयोग को तैयार हैं। अलग-अलग बयानों में ग्वांगझोऊ वोंदफो बायोटेक और लिवजोन डायग्नोस्टिक्स ने कहा कि वे अपने उत्पादों के लिए गुणवत्ता नियम का कड़ाई से पालन करती हैं। कंपनियों ने कहा कि सटीक परिणाम पाने के लिए किटों को रखे जाने और उनके इस्तेमाल के लिए विशेष दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। देश की शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान इकाई ‘भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद’ (आईसीएमआर) ने मंगलवार को राज्यों को सलाह दी थी कि दो दिन के लिए इसका इस्तेमाल रोक दिया जाए। उसने रैपिड जांच किटों के परिणाम सही नहीं आने की शिकायतों के बाद इस संबंध में जांच की बात कही थी।

एशिया में कोरोना वायरस के कमजोर पड़ने के बीच अमेरिकी राज्यों ने पाबंदियों में ढील देना शुरू किया

अमेरिका के जॉर्जिया, ओक्लाहोमा और अलास्का राज्यों ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण नुकसान झेलने वाले उद्योगों पर लॉकडाउन संबंधी आदेशों में ढील देनी शुरू कर दी है वो भी तब जब देश में इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 50,000 के पार चली गई है और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ऐसे कदमों में जल्दबाजी दिखाने को लेकर चेतावनी दी है। यह खबर तब आई है जब एशिया के ज्यादातर हिस्सों में इस वायरस का प्रकोप कम होना शुरू हो गया है। चीन में शनिवार को लगातार 10वें दिन मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया और संक्रमण के महज 12 नए मामले सामने आए जिनमें से 11 विदेश से आयातित मामले हैं और एक स्थानीय मामला है जो रूस की सीमा से लगते उत्तरपूर्वी प्रांत हेलोंगजियांग से सामने आया है। चीन में कोविड-19 के सिर्फ 838 मरीज अस्पताल में भर्ती है जबकि अन्य 1,000 पृथक-वास में है और उन पर नजर रखी जा रही है। 

अन्य बड़ी खबरें 

- दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों में से एक चौथाई लोगों की मौत अमेरिका में हुई है और संक्रमण के एक तिहाई से अधिक मामले अमेरिका में सामने आए हैं। शुक्रवार को आए ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली।
- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि नहीं करने के सरकार के कदम की आलोचना करते हुए कहा है कि इस वक्त केंद्रीय कर्मियों एवं सैनिकों के लिए मुश्किल पैदा करना उचित नहीं है।
- आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 61 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में शनिवार को संक्रमितों की संख्या 1,016 पर पहुंच गई।
- जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों तथा आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी और उनका एक ‘‘कट्टर’’ साथी मारा गया।
- भारत के पूर्व स्टार हरफनमौला युवराज सिंह का मानना है कि क्रिकेट तभी बहाल होना चाहिये , जब कोरोना वायरस महामारी पूरी तरह से खत्म हो जाये क्योंकि खिलाड़ियों की सेहत और सुरक्षा खेल प्रशासकों के लिये सर्वोपरि होनी चाहिये।
- अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका दूसरे देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है और उन्हें यह समझा रहा है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान से हुई है। उन्होंने कहा कि वायरस कहां से आया यह समझाने की जिम्मेदारी चीन की है। उन्होंने बेन शापिरो शो में शुक्रवार को कहा कि चीन को दिसंबर 2019 से वायरस के बारे में पता था। 

Web Title: Top Afternoon news 775 deaths due to corona in the country so far, number of infected is 24506, permission to open shops amid lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे