Top News 5th September: चिदंबरम को बेल या जेल? सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, रिलायंस जियो फाइबर सर्विस आज से होगी शुरू

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 5, 2019 07:26 AM2019-09-05T07:26:55+5:302019-09-05T07:26:55+5:30

चिदंबरम को बेल या जेल? सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई. Jio Fiber: जियो फाइबर सेवा आज से होगी शुरू. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 5th september updates national international sports and business | Top News 5th September: चिदंबरम को बेल या जेल? सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, रिलायंस जियो फाइबर सर्विस आज से होगी शुरू

Top News 5th September: चिदंबरम को बेल या जेल? सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, रिलायंस जियो फाइबर सर्विस आज से होगी शुरू

Highlightsपीएम मोदी का रूस दौराAshes, 4th Test: लाबुशेन-स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को संभाला, पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर बनाए 170 रन

चिदंबरम को बेल या जेल? सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई
 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के लिए आज का दिन काफी महत्वपूर्ण होगा और उच्चतम न्यायालय में उनके भविष्य का फैसला होगा जो दिल्ली उच्च न्यायालय के एक फैसले को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर फैसला सुनाने वाला है। उच्च न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में उन्हें अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया था। उच्चतम न्यायालय उनकी उस याचिका पर भी आदेश जारी कर सकता है जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट को चुनौती दी है। इसके अलावा सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार मामले में हिरासत में पूछताछ के लिए निचली अदालत द्वारा जारी रिमांड आदेश को भी चुनौती दी गयी है। चिदंबरम की सीबीआई हिरासत कल समाप्त होने वाली है। उन्हें 21 अगस्त की रात को गिरफ्तार किया गया था। विशेष अदालत के आदेश पर वह 15 दिनों से सीबीआई हिरासत में हैं। निचली अदालत भी उनकी किस्मत का फैसला करेगी जिसने एयरसेल-मैक्सिस सौदा घोटाले में सीबीआई और ईडी द्वारा दर्ज मामलों में अग्रिम जमानत याचिकाओं पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। उच्चतम न्यायालय में न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने ईडी मामले में चिदंबरम की याचिका पर 29 अगस्त को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। 

पीएम मोदी का रूस दौरा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार को रूस पहुंचे जहां वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।  पुतिन के साथ व्यापक बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस किसी भी देश के आंतरिक मामलों में ‘बाहरी दखल’ के खिलाफ हैं। दोनों नेताओं के बीच इस बैठक का उद्देश्य रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार, तेल एवं गैस, परमाणु ऊर्जा और समुद्री सम्पर्क जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के नये क्षितिज तलाशना था। दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे मोदी रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। दोनों नेताओं ने 20वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता की। इससे पहले दोनों नेताओं के बीच दो घंटे तक एक पोत पर अकेले में बातचीत हुई। इसके बाद मोदी ने पुतिन के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम दोनों किसी भी देश के आंतरिक मामले में बाहरी दखल के खिलाफ हैं।’’ 

देश के उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर देश में स्कूली शिक्षा व्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान देने वाले उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे । मानव संसाधन विकास मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में पांच सितंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ‘शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार’ प्रदान करेंगे । एक अधिकारी ने बताया कि इस सम्मान का मकसद स्कूली शिक्षा व्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान देने वाले कुछ उत्कृष्ट शिक्षकों को मान्यता प्रदान करना है । गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष पांच सिंतबर को देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है जिस दिन पूर्व राष्ट्रपति एवं शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती भी है।

Ashes, 4th Test: लाबुशेन-स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को संभाला, पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर बनाए 170 रन

मार्नस लाबुशेन और चक्कर आने जैसी स्थिति के बाद वापसी कर रहे स्टीव स्मिथ के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया ने चौथे एशेज क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेटके नुकसान पर 170 रन बना लिए थे। दिन का खेल खत्म होने तक स्टीव स्मिथ 60 रन और ट्रेविस हेड 18 रन बनाकर खेल रहे थे।

स्टुअर्ट ब्रॉड के दोहरे झटके से ऑस्ट्रेलिया ने 28 रन तक ही दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन लाबुशेन (67) और स्मिथ (नाबाद 60) ने तीसरे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी करके टीम का स्कोर तीन विकेट पर 170 रन तक पहुंचाया।

Jio Fiber: जियो फाइबर सेवा आज से होगी शुरू

रिलायंस की बहुप्रतिक्षित ब्रॉडबेंड सर्विस जियो फाइबर आज यानी 5 सितंबर से शुरू होनी है। Jio Fiber कॉम्बो सर्विस जैसे ब्रॉडबेंड इंटरनेटस फिक्सड लाइन टेलीफोन सर्विस और टीवी सेट-टॉप बॉक्स के साथ लॉन्च होगा।

Web Title: top 5 news to watch 5th september updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया