Top News 5th august: कैबिनेट मीटिंग में हो सकता है JK से जुड़ा फैसला, जम्मू में  स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 5, 2019 07:14 AM2019-08-05T07:14:53+5:302019-08-05T07:14:53+5:30

कैबिनेट बैठक में हो सकता है जम्मू-कश्मीर से जुड़ा कोई फैसला. जम्मू में  स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 5th august updates national international sports and business | Top News 5th august: कैबिनेट मीटिंग में हो सकता है JK से जुड़ा फैसला, जम्मू में  स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे

Top News 5th august: कैबिनेट मीटिंग में हो सकता है JK से जुड़ा फैसला, जम्मू में  स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे

Highlights राज्यसभा में लाया जाएगा जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) बिलदुष्कर्म के आरोपी सेंगर को दिल्ली की अदालत में पेश किए जाने की संभावना

कैबिनेट बैठक में हो सकता है जम्मू-कश्मीर से जुड़ा कोई फैसला

राजधानी दिल्ली में सोमवार को सुबह 9:30 बजे पीएम आवास पर कैबिनेट की बैठक होगी। यह बैठक ऐसे वक्त पर बुलाई गई है जब जम्मू कश्मीर में चल रहे अलर्ट को लेकर पूरे देश में गहमागहमी का माहौल है। ऐसे में  यह माना जा रहा है कि नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली इस बैठक में केंद्र सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। कश्मीर में चल रहे मुद्दे के बीच अचानक पीएम आवास पर इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

जम्मू में  स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे

जम्मू जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों और कॉलेजों के प्रशासनों से उन्हें सोमवार को ऐहतियातन बंद रखने के लिये कहा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू की उपायुक्त सुषमा चौहान ने रविवार रात कहा, " सभी निजी तथा सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को ऐतहियातन बंद रखने की सलाह दी गयी है।" अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है, जहां खतरे की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा बलों की तैनाती कई गुणा बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले जम्मू क्षेत्र, विशेषकर सीमावर्ती राजौरी और पुंछ जिलों में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) समेत अतिरिक्त अर्धसैनिक बल तैनात कर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

राज्यसभा में लाया जाएगा जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) बिल

गृहमंत्री अमित शाह सोमवार को राज्यसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण (द्वितीय संशोधन) बिल 2019 पेश करेंगे। इसके जरिए जम्मू-कश्मीर में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। इसे मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल चुकी है। 

पिछले दिनों भारी हंगामे के बीच लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) बिल पास हो गया। इसके साथ ही राज्य में राष्ट्रपति शासन का समय 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले राष्ट्रपति शासन का समय 3 जुलाई को समाप्त होने वाला था।

दुष्कर्म के आरोपी सेंगर को दिल्ली की अदालत में पेश किए जाने की संभावना

 बलात्कार के आरोपी उत्तर प्रदेश के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनके साथी शशि सिंह को पांच अगस्त को दिल्ली की एक अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। दोनों को यहां जिला न्यायाधीश दिनेश शर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार अदालत में पेश किया जाएगा। अदालत ने इस मामले में एक अन्य आरोपी के खिलाफ छह अगस्त के लिए पेशी वारंट भी जारी किया है। यह मामला विधायक पर चार जून 2017 को उन्नाव में अपने आवास पर एक नाबालिग लड़की से दुष्कर्म करने से संबंधित है जो वहां नौकरी मांगने गई थी। सेंगर उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिला कारागार में था और उसे दिल्ली ले जाया गया। सेंगर को पिछले सप्ताह भाजपा ने निष्कासित कर दिया था। आरोपी शशि सिंह पर पीड़िता को सेंगर के आवास पर जाने का लालच देने का आरोप है। 

वित्त मंत्री सार्वजनिक, निजी क्षेत्रों के बैंकों के प्रमुखों से करेंगी मुलाकात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम), वाहन और आवास सहित अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों को मिल रहे कर्ज की समीक्षा के लिए सोमवार को सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी। आम तौर पर वित्त मंत्री सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के प्रमुख के साथ समीक्षा बैठक करती हैं। हालांकि, इस बार मंत्रालय ने निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों के प्रमुखों को भी बैठक के लिए आमंत्रित किया है। 

Web Title: top 5 news to watch 5th august updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे