Top News 21th November: लोकसभा में आज प्रदूषण पर चर्चा, PM मोदी महालेखाकारों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित, शाह की चुनावी रैली

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 21, 2019 07:52 AM2019-11-21T07:52:53+5:302019-11-21T07:52:53+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑडिट में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल का रास्ता तलाशने के लिये बृहस्पतिवार (21 नवंबर) को यहां एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

top 5 news to watch 2ृ1th November updates national international sports and business | Top News 21th November: लोकसभा में आज प्रदूषण पर चर्चा, PM मोदी महालेखाकारों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित, शाह की चुनावी रैली

Top News 21th November: लोकसभा में आज प्रदूषण पर चर्चा, PM मोदी महालेखाकारों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित, शाह की चुनावी रैली

Highlightsभाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 नवंबर को राज्य के दौरे पर आएंगे। भारत में आयोजित किए जा रहे कृषि-सांख्यिकी पर आठवें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन- 2019 का आज आखिरी दिन है।

लोकसभा में आज प्रदूषण पर होगी चर्चा

संसद की शीतकालीन सत्र के दौरान आज (21 नवबंर) को लोकसभा में प्रदूषण को लेकर चर्चा होने वाली है। इससे पहले दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में और देश के अन्य शहरों में इस समय व्याप्त वायु प्रदूषण के पीछे किसानों द्वारा पराली जलाए जाने को जिम्मेदार ठहराने के दावों को गलत बताते हुए लोकसभा में मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के विभिन्न दलों के सदस्यों ने वाहनों और उद्योगों से निकलने वाले धुएं को इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने दुनिया के कुछ अन्य शहरों का उदाहरण देते हुए कहा कि दिल्ली में भी आबोहवा को पूरी तरह साफ किया जा सकता है और इसके लिए केंद्र तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कमान संभालनी चाहिए। कांग्रेस के मनीष तिवारी, बीजू जनता दल के पिनाकी मिश्रा और भाजपा के प्रवेश वर्मा ने कहा था कि पराली जलने से प्रदूषण फैलने के दावे निराधार हैं और इसके बड़े कारणों में वाहनों से निकलने वाला धुआं, औद्योगिक प्रदूषण एवं अन्य कारण जिम्मेदार हैं। 

महालेखाकारों के सम्मेलन को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑडिट में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल का रास्ता तलाशने के लिये बृहस्पतिवार (21 नवंबर) को यहां एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वह देशभर से आये महालेखाकारों और उपमहालेखाकारों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी बयान के अनुसार सम्मेलन को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री यहां भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के कार्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। सम्मेलन का विषय ‘‘ट्रांसफार्मिंग ऑडिट एंड एश्‍योरेंश इन ए डिजिटल वर्ल्‍ड’’ है, जिसका उद्देश्य अनुभव को समाहित करते हुए भारतीय लेखा एवं लेखा विभाग के लिये अगले कुछ वर्षों में योजना तैयार करना है।

अमित शाह आज मनिका और लोहरदग्गा में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 नवंबर को राज्य के दौरे पर आएंगे और वह राज्य विधानसभा के प्रथम चरण के चुनावों में मनिका तथा लोहरदग्गा में चुनाव सभाओं को संबोधित करेंगे। प्रदेश भाजपा के महामंत्री एवं मुख्यालय प्रभारी दीपक प्रकाश ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के कार्यक्रम के बाद 22 नवंबर को राज्य के दौरे पर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी आयेंगे। भाजपा के मुख्यालय प्रभारी दीपक प्रकाश ने बताया कि अमित शाह 21 नवंबर को 11 बजे पूर्वाह्न मनिका में और 12 बजे अपराह्न लोहरदग्गा में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा 22 नवंबर को 11 बजे पूर्वाह्न लातेहार में जनसभा को संबोधित करेंगे तथा दिन के एक बजे पलामू में विधानसभा कोर कमेटी की बैठक करेंगे। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी 22 नवंबर को राज्य के चुनावी दौरे पर आयेंगे और वह दिन में 12 बजे बिश्रामपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। वह शाम चार बजे रांची में प्रेसवार्ता को संबोधित करेंगे। 

महाराष्ट्र में कांग्रेस-राकांपा और शिव सेना की सरकार बनना तय, औपचारिक घोषणा अगले 72 घंटों में

महाराष्ट्र में कांग्रेस-राकांपा और शिव सेना के मिली-जुली सरकार बनाने की औपचारिक घोषणा अगले 72 घंटों में होने के संकेत है. उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार राकांपा और कांग्रेस ने सरकार बनाने का खाका तैयार कर लिया है अब केवल इस खाके पर शिव सेना की सहमति होनी बाकी है. माना जा रहा है कि कल तक दोनों दलों के नेता शिव सेना के नेताओं से चर्चा कर सरकार के स्वरुप को अंतिम रुप दे देगें.

इससे पूर्व शरद पवार के आवास पर राकांपा और कांग्रेस के नेताओं ने सरकार के स्वरुप को लेकर विस्तार से चर्चा की जिसमें मंत्रियों के विभाग, अधिकारियों की नियुक्ति सहित तमाम वे दूसरे मुद्दे थे जिनको सरकार द्वारा लागू किया जाना है. इस बैठक में शरद पवार, अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रफुल्ल  पटेल, के.सी. वेणुगोपाल, जयराम रमेश, अजित पवार, बालासाहब थोरत, नबाव मल्लिक, छगन भुजबल, पृथ्वीराज चव्हाण, माणिकराव ठाकरे, सुर्पिया सुले सहित दूसरे नेता मौजूद थे.

आठवां कृषि सांख्यिकी 2019 अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आज आखिरी दिन 

भारत में आयोजित किए जा रहे कृषि-सांख्यिकी पर आठवें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन- 2019 का आज आखिरी दिन है। यह सम्मेलन दिल्ली में 18 से 21 नवंबर तक आयोजित किया गया। इसका उद्घाटन सूचना प्रौद्योगिकी साफ्टवेयर क्षेत्र के दिग्गज बिल गेट्स ने किया था। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक त्रिलोचन महापात्र ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि ‘‘केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, नरेन्द्र सिंह तोमर इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे तथा 18 नवंबर 2019 को आईटी क्षेत्र की की विख्यात हस्ती बिल गेट्स सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन कृषि क्षेत्र के युवा वैज्ञानिकों और उद्यमियों को कृषि एवं सहायक क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों से विचार विमर्श का मौका सुलभ करायेगा। 

Web Title: top 5 news to watch 2ृ1th November updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे