Top News 1st December: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव आज, कांग्रेस उम्मीदवार पटोले को टक्कर देंगे बीजेपी के किशन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 1, 2019 07:33 AM2019-12-01T07:33:47+5:302019-12-01T07:33:47+5:30

Petrol Diesel Price: पेट्रोल आज भी हुआ महंगा. ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए जुड़े रहें lokmatmews.in से.

top 5 news to watch 1st December updates national international sports and business | Top News 1st December: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव आज, कांग्रेस उम्मीदवार पटोले को टक्कर देंगे बीजेपी के किशन

फाइल फोटो

Highlightsएनडीए के असंतुष्ट सहयोगियों से भी मिलेगा महाविकास आघाड़ीएनडीए के असंतुष्ट सहयोगियों से भी मिलेगा महाविकास आघाड़ी

विधानसभा अध्यक्ष पद पर मानी  कांग्रेस, पटोले होंगे उम्मीदवार

शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के बीच उपमुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर मची खींचतान खत्म होने के आसार हैं. कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष के पद को स्वीकार कर लिया है और अब पार्टी के वरिष्ठ विधायक नाना पटोले का नाम इस पद के लिए आगे बढ़ाया है. पटोले विदर्भ में साकोली विधानसभा सीट से विधायक हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और उद्धव ठाकरे संग कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने वाले बालासाहब थोरात ने कहा कि नाना पटोले को स्पीकर के लिए उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया गया है. जबकि पटोले के मुकाबले के लिए भाजपा ने किशन कथोरे को प्रत्याशी बनाया है.

एनडीए के असंतुष्ट सहयोगियों से भी मिलेगा महाविकास आघाड़ी

महाराष्ट्र की जीत से उत्साहित शरद पवार का महाविकास आघाड़ी जल्द ही अन्य राज्यों में भी एनडीए के खिलाफ एक मजबूत मोर्चा बनाने के कार्य में जुटने की तैयारी कर रहा है. स्वयं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि एनडीए विरोधी मोर्चा को देशव्यापी आधार देने का कार्य किया जाएगा. लेकिन सबसे खास बात यह है कि आघाड़ी न केवल एनडीए विरोधी दलों बल्कि एनडीए में शामिल ऐसे दलों से भी मिलने की तैयारी में है, जो वर्तमान सरकार से असंतुष्ट हैं.

आज से महंगा हो सकता है मोबाइल बिल

1 दिसंबर से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़नेवाला है. इन नियमों के चलते कहीं राहत तो कहीं जेब पर बोझ भी बढ़ेगा. यह नियम चाहे इंश्योरेंस से जुड़ा हो या पेंशन से लेकिन असर पड़ना तय है.1 दिसंबर से मोबाइल बिल भी महंगा हो सकता है, क्योंकि टेलिकॉम कंपनियां टैरिफ बढ़ाने के संकेत पहले ही दे चुकी हैं. माना जा रहा है कि 1 दिसंबर से मोबाइल पर बात और डेटा का इस्तेमाल महंगा होने जा रहा है. 1 दिसंबर से ही एयरटेल और वोडाफोन आइडिया अपने टैरिफ प्लान में वृद्धि करने जा रही हैं। हालांकि, दोनों कंपनियों ने अभी साफ नहीं किया है कि वह मोबाइल टैरिफ को कितना महंगा करेंगी.

Petrol Diesel Price: पेट्रोल आज भी हुआ महंगा, जानिए आपके शहर में 1 दिसंबर का रेट

पेट्रोल की कीमत में आज भी कई शहरों में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में आज 74.86 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल के दाम आज 77.83 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में 80.51 रुपये और कोलकाता में 77.54 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल आज बिक रहा है। बता दें कि कल (29 नवंबर) को दिल्ली में पेट्रोल 74.81 रुपये की कीमत पर बिका था। दिल्ली में आज डीजल 65.78 रुपये/लीटर, मुंबई में 69.00 रुपये/लीटर, कोलकाता में 68.19 रुपये/लीटर और चेन्नई में 69.53 रुपये/लीटर की कीमत पर मिल रहा है।

Vivah Panchmi 2019: आज ही के दिन हुई थी माता जानकी और भगवान श्रीराम की शादी

देश भर में आज विवाह पंचमी मनाई जा रही है। माना जाता है कि विवाह पंचमी के दिन भी भगवान राम और माता सीता की शादी हुई थी। भगवान राम को पूजने की प्रथा सदियों से चली आ रही है। लोगों की आस्था भगवान राम और सीता के प्रति ज्यादा दिखती है। भगवान राम और सीता के विवाह के दिन देशभर में विवाह पंचमी मनाई जाती है। माना जाता है कि मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को भगवान राम और माता सीता की शादी हुई थी। 

Web Title: top 5 news to watch 1st December updates national international sports and business

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे