दिनभर की टॉप 5 न्यूज: राहुल ने कहा ऐसा हुआ तो बनूंगा प्रधानमंत्री, रूस के साथ पांच अरब डॉलर के डील पक्की

By पल्लवी कुमारी | Published: October 5, 2018 07:17 PM2018-10-05T19:17:41+5:302018-10-05T19:17:41+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग, रेलवे समेत कई अन्य क्षेत्रों में सहयोग के विषय शामिल हैं।

Today top five breaking news wrap up trending news 05 October 2018 | दिनभर की टॉप 5 न्यूज: राहुल ने कहा ऐसा हुआ तो बनूंगा प्रधानमंत्री, रूस के साथ पांच अरब डॉलर के डील पक्की

दिनभर की टॉप 5 न्यूज: राहुल ने कहा ऐसा हुआ तो बनूंगा प्रधानमंत्री, रूस के साथ पांच अरब डॉलर के डील पक्की

नई दिल्ली, पांच अक्टूबर: आज दिन भर की मुख्य खबरें इस प्रकार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग, रेलवे समेत कई अन्य क्षेत्रों में सहयोग के विषय शामिल हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद अगर सहयोगी दल चाहेंगे तो वह जरूर प्रधानमंत्री बनेंगे।

1-  रूस के साथ हुए आठ समझौते 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग, रेलवे समेत कई अन्य क्षेत्रों में सहयोग के विषय शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने 19वें भारत रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की और अनेक द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच वार्ता के बाद भारत, रूस ने पांच अरब डॉलर के एस-400 वायु रक्षा प्रणाली समझौते पर हस्ताक्षर किए। बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त संवाददाता संबोधन में कहा कि भारत- रूस मैत्री अपने आप में अनूठी है। इस विशिष्ट रिश्ते के लिए राष्ट्रपति पुतिन की प्रतिबद्धता से इन संबंधों को और भी ऊर्जा मिलेगी।

2- राहुल ने कहा- ऐसा हुआ तो बनूंगा प्रधानमंत्री 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद अगर सहयोगी दल चाहेंगे तो वह जरूर प्रधानमंत्री बनेंगे।

3- कश्मीर में गोलीबारी 

जम्मू कश्मीर में होने वाले शहरी स्थानीय निकाय के पहले चरण के मतदान से तीन दिन पहले आतंकवादियों ने शुक्रवार को शहर के कारफली मोहल्ला इलाके में नेशनल कांफ्रेंस के दो कार्यकर्ताओं की करीब से गोली मारकर हत्या कर दी जबकि एक अन्य पदाधिकारी को घायल कर दिया।

4- मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया ये बयान 

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के ‘‘घर के एक कुत्ते’’ ने भी देश की आजादी के लिये बलिदान नहीं दिया।

5- नोबेल शांति पुरस्कार विवाद 

- कांगो के चिकित्सक डेनिस मुकवेगे और यजीदी कार्यकर्ता नादिया मुराद को विश्वभर के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में यौन हिंसा के खिलाफ काम करने के लिए 2018 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए शुक्रवार को चुना गया।
 

(समाचार एजेंसी भाषा इनपुट)

Web Title: Today top five breaking news wrap up trending news 05 October 2018

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे