आज की टॉप 5 खबरें जिनपर रहेगी नजर, NDA चुनेगी आज पीएम मोदी को अपना नेता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 25, 2019 07:30 AM2019-05-25T07:30:25+5:302019-05-25T07:30:25+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एनडीए अपना नेता चुनेगी। वहीं कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में पार्टी के हार के कारणों की चर्चा होगी। वर्ल्ड कप 2019 में भारत का पहला अभ्यास मैच न्यूजीलैंड के साथ होने वाला है। ऐसी ही बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें lokmatnews.in

today top 5 news national international sports 25th may 2019 | आज की टॉप 5 खबरें जिनपर रहेगी नजर, NDA चुनेगी आज पीएम मोदी को अपना नेता

देश-दुनिया-खेल की हर खबर पर रहेगी हमारी नजर

Highlightsबैठक करेंगे वाईएसआर कांग्रेस के विधायक, जगन लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथNDA की बैठक आज शाम बजे

NDA की बैठक आज शाम 5 बजे

भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नवनिर्वाचित सांसदों की आज बैठक होने जा रही है जिसमें वे औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे । इसके साथ ही सरकार के गठन की दिशा में प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकेगा । भाजपा सूत्रों ने बताया कि यह बैठक संसद के केंद्रीय कक्ष में शाम 5 बजे होगी ।

इससे पहले उनकी भाजपा सांसदों के साथ बैठक होगी । समझा जाता है कि मोदी सांसदों को संबोधित भी कर सकते हैं । नरेन्द्र मोदी को पहले ही राजग का नेता घोषित किया जा चुका है, ऐसे में इस बैठक को एक तरह से औपचारिकता माना जा रहा है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा 303 सीटें जीत चुकी है और राजग गठगबंधन को 350 सीटें हासिल हुई है । 

इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं राहुल

लोकसभा चुनाव में करारी हार के कारणों पर मंथन करने के लिए कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की आज बैठक होगी। सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान पार्टी अध्यक्ष हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी सीडब्ल्यूसी की बैठक में अपने इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। यह जानकारी उस वक्त आई है कि जब पार्टी के कई स्थानीय नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है। 

बैठक करेंगे वाईएसआर कांग्रेस के विधायक, जगन लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद वाईएसआर कांग्रेस के विधायक 25 मई को बैठक करेंगे और अपने प्रमुख जगन मोहन रेड्डी को औपचारिक तौर पर नेता चुनेंगे। जगन 30 मई को विजयवाड़ा में शपथ लेंगे। आंध्र प्रदेश में विधानसभा की 175 सीटें है। जगन की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने 151 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं चंद्रबाबू नायडू की पार्टी सिर्फ 23 सीटों पर सिमट गई। बीजेपी-कांग्रेस का राज्य में खाता नहीं खुला है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच आज

आईसीसी वर्ल्ड कप के प्रबल दावेदारों में शुमार भारतीय टीम आज विश्व कप के लिए अपने शुरुआती अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से खेलेगी, जिसमें खिलाड़ियों की कोशिश परिस्थितियों के अनुरुप ढलने की होगी। हालांकि भारत को अब भी चौथे नंबर को चल रहे संशय को साफ करना है। अभ्यास मैच भारतीय समय के अनुसार शनिवार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा।

सूरत में आग लगने से 19 छात्रों की मौत

सूरत के एक चार मंजिला वाणिज्यिक परिसर में शुक्रवार दोपहर आग लगने से एक कोचिंग क्लास के कम से कम 19 छात्रों की मौत हो गई । इनमें से कुछ की इमारत से कूदने की वजह से तो कुछ की दम घुटने से मौत हुई। टीवी चैनलों पर दिखाये जा रहे वीडियो में सरथना इलाके के तक्षशिला परिसर में लगी आग का भयानक मंजर दिखाई दिया, जहां छात्र आग से बचने के लिए तीसरी और चौथी मंजिलों से कूदते नजर आए। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि आग लगने की घटना में कम से कम 19 छात्रों की मौत हो गयी। हालांकि उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने मृतकों की संख्या 20 बताई थी।

इन खबरों के अलावा पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के निवास आज टीएमसी की बैठक है।

 

Web Title: today top 5 news national international sports 25th may 2019