Today Top News: भारत में प्लाज्मा थेरेपी पर सस्पेंस, 300 जिलों में कोरोना का कोई केस नहीं, अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार

By पल्लवी कुमारी | Published: April 29, 2020 06:53 AM2020-04-29T06:53:51+5:302020-04-29T06:54:58+5:30

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 2 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 30 लाख लोग कोविड-19 की चेपेट में हैं। दुनिया की आधी आबादी कोरोना की वजह से लॉकडाउन में है। भारत में लॉकडाउन 3 मई तक जारी है।

Today 29 April top 5 news coronavirus update India Lockdown world covid19 breaking news Hindi | Today Top News: भारत में प्लाज्मा थेरेपी पर सस्पेंस, 300 जिलों में कोरोना का कोई केस नहीं, अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि पिछले सात दिन में देश के 80 जिलों में कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी से मुकाबला कर रहे विश्व के नागरिकों को फार्मास्यूटिकल सेक्टर में भारत की उत्पादक क्षमता का लाभ मिलता रहेगा।

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 29, 974 हुई, मौतें  937

 देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के मामले स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक  29, 974 है और 937 मौते हुई हैं। मंत्रालय के आंकड़े के हिसाब से संक्रमण के 1,594 नये मामले सामने आये हैं। मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक 7,026 मरीज ठीक हो चुके हैं और 22,010 मरीजों का अभी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने यह भी कहा कि कोविड-19 के मरीजों के स्वस्थ होने की दर कुल मामलों के 23.3 फीसद तक पहुंच गयी है।

लेकिन रात आठ बजे पीटीआई-भाषा द्वारा विभिन्न राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से मिले आंकड़ों से तैयार सूची के अनुसार ऐसे मरीज 30,255 हो गये। उनमें से 947 मरीजों की मौत हो चुकी है और 7078 स्वस्थ हुए है। महाराष्ट्र में 8,500से अधिक लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं। इसके बाद गुजरात में 3,700से अधिक, दिल्ली में 3,100 से अधिक मामले है। मध्य प्रदेश, राजस्थान , उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में 2000-2000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। 

अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंचा

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 2 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 30 लाख लोग कोविड-19 की चेपेट में हैं। अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच गया है। ये रिपोर्ट जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की टैली के अनुसार दी गई है।  कोविड-19 से अमेरिका में अब तक 57 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अनुमान जताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अमेरिका में मृतक संख्या 70,000 तक जा सकती है लेकिन यह भी कहा कि शुरू में व्यक्त किए गए अनुमानों में यह संख्या बहुत ज्यादा थी। इसी के साथ उन्होंने यह बताने की भी कोशिश की कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मतदाताओं को उन्हें ही फिर से क्यों चुनना चाहिए। ट्रंप इसी महीने कई बार अनुमान जता चुके हैं कि कोविड-19 से अमेरिका में करीब 60,000 लोगों की मौत हो सकती है। 

प्लाज्मा थेरेपी को उपचार मानने के लिए सबूत नहीं हैं: सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि फिलहाल इस बात के पर्याप्त सबूत नहीं है कि प्लाज्मा थेरेपी को इसका उपचार स्वीकार कर लिया जाएं। मंत्रालय ने इस बात को लेकर सावधान किया कि प्लाज्मा थेरेपी देने में यदि उपयुक्त दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया तो उसके जान जोखिम में डालने वाले प्रभाव हो सकते हैं। इसमें स्वस्थ हो चुके कोविड-19 के मरीज से रक्त प्लाज्मा गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को चढ़ाया जाता है। 

परीक्षण के दौर से गुजर रही यह थेरेपी इस सिद्धांत पर कार्य करती है कि स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके व्यक्ति के प्लाज्मा के एंटीबाडी का इस्तेमाल कर बीमार व्यक्ति में स्वस्थ व्यक्ति से रोग प्रतिरोधकता अंतरित की जा सकती है। 

दरअसल ऐसी उम्मीद बन रही थी कि प्लाज्मा थेरेपी कोविड-19 के लिए संभावित उपचार हो सकती है क्योंकि दिल्ली सरकार ने कहा था कि उसे कुछ मरीजों पर उत्साहवर्धक नतीजे मिले हैं। राजस्थान और कर्नाटक समेत कुछ अन्य राज्यों ने परीक्षण शुरू किया है । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को ही अधिकारियों को प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ावा देने का निर्देश दिया और कई स्थानों पर प्लाज्मा बैंक बनाने के लिए भी कदम उठाये जा रहे हैं। इस बीमारी से उबर चुके कई लोगों ने दूसरों के उपचार के लिए अपना प्लाज्मा देने की पेशकश की है। 

अपनी दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 के इलाज में इस पद्धति की प्रभावशीलता का पता लगाने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर अध्ययन शुरु किया है। लेकिन जबतक अध्ययन पूरा नहीं हो जाता और ठोस वैज्ञानिक सबूत नहीं मिल जाता तब तक इस थेरेपी का बस शोध या परीक्षण के लिए उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा, ‘‘ यदि प्लाज्मा थेरेपी का उपयुक्त दिशानिर्देशों के मुताबिक इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो यह जीवन खतरे में डालने वाली परेशानियां खड़ी कर सकती है।’

विश्व को फार्मा क्षेत्र में भारत की उत्पादक क्षमता का लाभ मिलता रहेगा: पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी से मुकाबला कर रहे विश्व के नागरिकों को फार्मास्यूटिकल सेक्टर में भारत की उत्पादक क्षमता का लाभ मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि महामारी से निजात पाने के लिए भारत और कनाडा के बीच सहयोग महत्वपूर्ण है। मोदी ने एक ट्वीट में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो से बातचीत की। उन्होंने कहा, ‘‘इस मुश्किल समय में कनाडा में भारतीय नागरिकों का ध्यान रखने के लिए आपका धन्यवाद।’’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘महामारी से मुकाबले के लिए भारत और कनाडा के बीच चिकित्सा अनुसंधान और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के जरिए सहयोग समेत तालमेल और भागीदारी महत्वपूर्ण है।’’ बाद में जारी किए गए एक वक्तव्य में प्रधानमंत्री मोदी ने यह आश्वासन दिया कि फार्मास्यूटिकल सेक्टर में भारत की उत्पादक क्षमता का लाभ कनाडा समेत विश्व के नागरिकों को मिलता रहेगा।

पिछले सात दिन में देश के 80 जिलों में कोरोना वायरस का नया मामला सामने नहीं आया: हर्षवर्धन

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि पिछले सात दिन में देश के 80 जिलों में कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है और पिछले 14 दिन में 47 जिलों में संक्रमण के किसी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग के 18 स्वायत्तशासी संस्थानों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निदेशकों और अध्यक्षों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई समीक्षा बैठक के दौरान हर्षवर्धन ने कहा कि तीन सौ से अधिक जिलों में अभी तक संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है और जिन 129 जिलों में कोविड-19 के अधिक मामले सामने आए हैं उन्हें ‘हॉटस्पॉट’ घोषित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, “सरकार का पूरा ध्यान इस पर है कि संक्रमण हॉटस्पॉट घोषित किए गए जिलों से बाहर न फैले।” हर्षवर्धन ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग और उसके 18 स्वायत्तशासी संस्थानों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा किए गए अनुसंधान की समीक्षा की और निर्देश दिया कि एंटीबाडी जांच उपकरण, पीसीआर आधारित जांच उपकरण और कोविड-19 के टीके के विकास कार्य में ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत’ तेजी लाई जाए। 

मंत्री ने कहा, “पिछले सात दिन में 80 जिलों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। पिछले 14 दिन में 47 जिलों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इसके अलावा पिछले 21 दिन में 39 जिलों में एक भी मामला सामने नहीं आया है और पिछले 28 दिन में 17 जिलों में कोई मामला सामने नहीं आया।” 

(पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Today 29 April top 5 news coronavirus update India Lockdown world covid19 breaking news Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे