छत्तीसगढ़ में 50 फीसदी दर्शकों की अनुमति के साथ खुलेंगे सिनेमा घर

By भाषा | Published: November 11, 2020 05:37 PM2020-11-11T17:37:12+5:302020-11-11T17:37:12+5:30

Theaters will open in Chhattisgarh with the permission of 50 percent viewers | छत्तीसगढ़ में 50 फीसदी दर्शकों की अनुमति के साथ खुलेंगे सिनेमा घर

छत्तीसगढ़ में 50 फीसदी दर्शकों की अनुमति के साथ खुलेंगे सिनेमा घर

रायपुर, 11 नवंबर छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस वर्ष मार्च महीने से बंद सिनेमा घरों को फिर खोलने की अनुमति दे दी गई है। सिनेमा घर और मल्टीप्लेक्स में 50 फीसदी दर्शक फिल्म देख सकेंगे।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि रायपुर के जिलाधिकारी एस भारतीदासन ने शासन के आदेश के अनुसार निषिद्ध क्षेत्र के बाहर के इलाकों में सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स के संचालन की अनुमति दे दी है। यह अनुमति सशत दी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि इन शर्तों के तहत हॉल में व्यक्तियों के बैठने की संख्या की क्षमता के आधार पर अधिकतम 50 प्रतिशत लोगों को ही बैठने की अनुमति होगी। पर्याप्त सामाजिक दूरी जरूरी होगी।

उन्होंने बताया कि आदेश के अनुसार बंद स्थल में एयर कंडीशनिंग उपकरणों की उपलब्धता की स्थिति में तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस की सीमा में होनी चाहिए। यदि एयर कंडीशनर उपलब्ध न हों तब ताजी हवा का आवागमन जितना संभव हो, उतना सुलभ किया जाना चाहिए।

प्रवेश करने और बाहर निकलने के स्थानों पर सैनिटाईजर रखना अनिवार्य होगा। प्रवेश के समय प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग भी अनिवार्य होगी। लोगों के लिए मास्क भी आवश्यक होगा।

अधिकारियों ने बताया कि सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स में कोरोना वायरस के लक्षण रहित व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण होने पर लोगों को सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि निषिद्ध क्षेत्र में सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। अन्य रोगों से ग्रस्त व्यक्ति, 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि परिसर और परिसर के बाहर पार्किंग स्थल में सामाजिक दूरी मानदण्डों का पालन सुनिश्चित करना होगा तथा लिफ्ट में लोगों की संख्या को भी सीमित करना होगा।

उन्होंने बताया कि आदेश का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

रायगढ़, कोरिया, जांजगीर चांपा और बस्तर में पहले ही सिनेमा घरों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं राजनांदगांव और कोरबा जिले में अभी अनुमति नहीं दी गई है।

रायपुर जिले में सिनेमा घरों और मल्टीप्लेक्स के खुलने की अनुमति का सेंट्रल सर्किट सिने एसोसिएशन ने स्वागत किया तथा कहा कि प्रशासन के दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।

एसोसिएशन के सदस्य लाभांश तिवारी ने बताया कि कुछ जिलों में प्रशासन ने पहले ही सिनेमा घरों को खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन राजधानी रायपुर से फिल्मों की आपूर्ति होती है और यहां कारोबार बंद था इसलिए उन जिलों में सिनेमा घर नहीं खुले थे।

तिवारी ने बताया कि रायपुर के सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स में शनिवार या रविवार से फिल्मों का प्रदर्शन शुरू हो जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Theaters will open in Chhattisgarh with the permission of 50 percent viewers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे